संजय कुमार शर्मा, उमरिया। जंगल में बाघों को ज्यादा सुरक्षा प्रदान करने के लिए अब बांधवगढ़ में नए सिरे से प्रबंध किए जाएंगे। बाघों की बेहतर सुरक्षा के लिए बांधवगढ़ के 210 पेट्रोलिंग कैंप, वायरलेस स्टेशन, बैरियर को अत्यधुनिक बनाया जाएगा। इसके लिए बांधवगढ़ के 210 पेट्रोलिंग कैंप, वायरलेस स्टेशन को अत्यधुनिक मशीनों से सुसज्जित किया जाएगा।

इस बारे में जानकारी देते हुए वन मंत्री कुंवर विजय शाह ने बताया कि प्रदेश के जंगलों में बाघों की सुरक्षा को और भी पुख्ता करने के लिए तेजी से काम किया जा रहा है।

इस तरह होंगे आधुनिक

पैट्रोलिंग कैंप में सभी आवश्यक संसाधनों की सुविधा जुटाई जाएगी। पैट्रोलिंग कैंप में वाहन के अलावा कम्युनिकेशन सिस्टम को स्ट्रांग किया जाएगा। आवश्यकतानुसार कम्यूटरीकरण किया जाएगा। बैरियर और वाचिंग टावर पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। इस बारे में जानकारी देते हुए फील्ड डायरेक्टर राजीव मिश्रा ने बताया कि बाघों की सुरक्षा को पुख्ता करने के लिए बांधवगढ़ में बाघों की सुरक्षा के लिए बांधवगढ टाइगर रिजर्व में कुल 210 पेट्रोलिंग कैम्प, वायरलेस स्टेशन, बैरियर एवं वॉच टावर के सुदृढीकरण कार्य किया जा रहा है।

पूरा पार्क नजर में

पार्क में सुरक्षा का ऐसा जाल फैलाया जाएगा कि उसका हर हिस्सा हर समय नजर में रहे। इसके लिए यहां काम करने वाले वन विभाग के कर्मचारियों, सुरक्षा श्रमिकों को भी नए सिरे से प्रशिक्षण दे कर तैयार किया जाएगा। पिछले सालों में बाघों के शिकार की बढ़ी घटनाओं को देखते हुए सुरक्षा के नए इंतजाम जरूरी समझा जा रहा है। यही कारण है कि पार्क के हर हिस्से पर नजर रखने की तैयारी की जा रही है।

सुरक्षा को पुख्ता करने की तैयारी शुरू

जंगल की सुरक्षा को पुख्ता करने की तैयारी कर्मचारियों को आवश्य सामान देने के साथ शुरू कर दी गई है। कर्मचारियों को बर्तन सेट, कुर्सी, टेबिल, मेडिकल किट, मच्छरदानी, जूते, पटाखे, वाटर फिल्टर, वाटर बॉटल, राशन पेटी आदि के अलावा जंगली हांथी प्रभावित कैम्पों के श्रमिकों को हूटर एवं पटाखे वितरित किये जा चुके हैं। ऐसे वनक्षेत्र जहां पर हाई वोल्टेज विघुत लाइन गुजरती है वहां पर श्रमिकों के द्वारा दिन रात विघुत लाइन की सतत् निगरानी की जाती है। इसके लिए उक्त श्रमिकों की सुरक्षा के दृष्टिकोण से गमबूट एवं फाइबर स्टिक वितरित किया गया है।

Posted By: Jitendra Richhariya

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close