संजय कुमार शर्मा, उमरिया। दिसंबर- जनवरी में एक लाख से ज्यादा पर्यटक प्रदेश के टाइगर रिजर्व में बाघ का दीदार करेंगे। प्रदेश के सभी टाइगर रिजर्व में अभी तक 14,747 जिप्सियों के परमिट के लिए बुकिंग हो चुकी है। एक जिप्सी में छह पर्यटक पार्क घूम सकते हैं और अभी तक की बुकिंग के हिसाब से प्रदेश के टाइगर रिजर्व में कुल 88,482 पर्यटक बाघ का दीदार करेंगे। बुकिंग अभी जारी है और दिसंबर का पूरा महीना बाकी है, जिससे अनुमान लगाया जा सकता है कि दिसंबर में प्रदेश के अलग पार्क में एक लाख से ज्यादा पर्यटक पहुंचेंगे।

कहां कितनी बुकिंग

बांधवगढ़- 2985

कान्हा- 3842

पेंच- 2755

सतपुड़ा- 2275

संजय धुबरी- 1200 लगभग

पन्नाा- 2690

कहां कितनी जिप्सियां

बांधवगढ़ में 147, कान्हा में 232, पेंच में 1785, सतपुड़ा में 400, संजय धुबरी में 06, पन्ना में प्रतिदिन 85 जिप्सियों को प्रवेश दिया जाता है। एक जिप्सी में सिर्फ छह पर्यटक ही जा सकते हैं

जनवरी के लिए भी बुकिंग

कोरोना का कहर कम होने से दो साल बाद अब प्रदेश के टाइगर रिजर्व में अगले दो महीनों तक पर्यटकों का प्रेशर बढ़ने वाला है। इसलिए पर्यटकों ने तेजी से बुकिंग कराना शुरू कर दिया है। बांधवगढ़ में दिसंबर के दूसरे पखवाड़े के लिए अभी से तीन हजार से ज्यादा बुकिंग कोर और बफर जोन के लिए हो चुकी हैं। जनवरी के पहले पखवाड़े के लिए भी तेजी से बुकिंग हो रही है। हालांकि दीपावाली के दौरान पर्यटकों की भीड़ कुछ बढ़ी थी लेकिन बेहद कम रही। इसका असर छोटे स्तर पर कारोबार करने वाले स्थानीय व्यापारियों के कारोबार भी पड़ा।

कारोबार में आएगा बूम

कोरोना के कारण पिछले दो सालों से पर्यटन के क्षेत्र में काम करने वालों को खासी निराशा हो रही थी लेकिन पर्यटन के लिए यह अच्छी स्थिति है और इस स्थिति को लेकर पार्क के गाइड और जिप्सी संचालकों में भी खुशी है। पर्यटकों की लगातार बढ़ रही संख्या की वजह से होटल संचालक और ताला के छोटे कारोबारी भी काफी खुश हैं। आने वाले दिसंबर और जनवरी में पर्यटकों की संख्या अगर बढ़ती है तो स्थानीय लोगों को काफी लाभ होगा।

इनका कहना है

दिसंबर और जनवरी पर्यटकों के लिए बेहद महत्पूर्ण होते हैं। इन दो महीनों में पर्यटन अच्छा होता है। इस साल भी ज्यादा पर्यटकों के आने की उम्मीद है। अभी से लोगों ने भारी संख्या में बुकिंग करा ली है और यह क्रम निरंतर जारी है।

रजनीश सिंह, पीआरओ पीसीसीएफ वाइल्ड लाइफ भोपाल

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

NaiDunia Local
NaiDunia Local