उमरिया(नईदुनिया प्रतिनिधि)। महिला अपराध के उन्मूलन में समाज की सक्रिय सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए संपूर्ण प्रदेश में 11 जनवरी से 26 जनवरी तक जनजागरूकता अभियान सम्मान के माध्यम से अलख जगाई जाएगी। सम्मान अभियान का उद्देश्य महिला अपराध के उन्मूलन में समाज की सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करना, महिलाओं और बालिकाओं के लिए सम्मानजनक एवं अनुकूल वातावरण तैयार करना और आम लोगों को कानूनी प्रावधानों के प्रति इस तरह जागरूक करना है कि वे महिला सुरक्षा के प्रति अपनी जिम्मेदारी को निभा सकें। इस आशय के निर्णय कलेक्टर संजीव श्रीवास्तव की अध्यक्षता में संपन्न महिला सम्मान कार्यक्रम के आयोजन संबंधी बैठक में लिया गया।

साइकिल रैली का होगा आयोजनः कलेक्टर ने महिला सम्मान के प्रति जन जागरूकता बढाने के लिए जिला मुख्यालय सहित नगरीय निकायों में महिला साईकिल रैली आयोजित करने के निर्देश दिए गए हैं। कलेक्टर ने जिले के समस्त सीएमओ को प्रमुख स्थलों में होर्डिंग्स लगाने के भी निर्देश दिए है। इसी तरह जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास को महिला सम्मान रथ के माध्यम से प्रचार प्रसार करने के निर्देश दिए है। बैठक में पुलिस अधीक्षक विकास कुमार शाहवाल, सीईओ जिला पंचायत अंशुल गुप्ता, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रेखा सिंह, एसडीएम बांधवगढ नीरज खरे, संयुक्त कलेक्टर अनुराग सिंह, अनुविभागीय अधिकारी पुलिस के के पाण्डेय, अरविंद तिवारी, गायत्री तिवारी , श्री जाटव सहित प्राचार्य आदर्श महाविद्यालय अभय पाण्डेय, प्राचार्य रणविजय प्रताप सिंह महाविद्यालय सीबी सोदिया, जिला शिक्षा अधिकारी उमेश कुमार धुर्वे, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास मनमोहन सिंह कुशराम समस्त नगर निरीक्षक पुलिस, मुख्य नगर पालिका अधिकारी , सीईओ जनपद पंचायत, समाजसेवी राजा तिवारी उपस्थित रहे।

आम लोग भी होंगे हिस्सा

पुलिस अधीक्षक विकास कुमार शाहवाल ने जिले के समस्त नागरिकों से ''सम्मान'' अभियान में सक्रिय सहभागिता की अपील की है। उन्होने बताया कि मप्र पुलिस द्वारा पोस्टर, तैयार किए गए है जिन्हें चिन्हित जगहों पर लगाया जाएगा। थाना स्तर पर दल गठित किए जाएंगे। जिसमें थाना प्रभारी , स्वयं सेवी संगठन, मुख्य नगर पालिका अधिकारी, सीईओ जनपद, एएनएम, उषा आदि शामिल रहेंगे, जों महाविद्यालय, शालाओं तथा अन्य सार्वजनिक कार्यक्रमों में महिला सम्मान एवं महिला अपराध रोकने के लिए समाज की सहभागिता के संबंध में जानकारी देंगे। इसी के साथ ही बस, चालको, कंडेक्टरो, झुग्गी झोपडियो आदि में भी यह जानकारी दी जाएगी।

यह होंगे आयोजन

- नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगो को जागरूक किया जाएगा।

- जिला एवं नगरीय निकायों में सेल्फी प्वाइंट बनाए जाएंगे।

- स्कूलों तथा कालेजों में वाद विवाद, रंगोली, पेंटिंग , निबंध प्रतियोगिता आदि का आयोजन किया जाएगा।

- सार्वजनिक स्थलों पर होर्डिग्स लगाई जाएगी।

- स्कूल शिक्षा, जनजातीय विभाग एवं कालेजों से नोडल अधिकारी नियुक्त किए जाएंगे जिन्हें सायबर अपराध के संबंध में प्रशिक्षित किया जाएगा।

- शासन द्वारा रिंगटोन तथा डाक्यूमेंट्री भी तैयार की गई है जिन्हे दिखाया जाएगा।

दिलाई गई शपथः उक्त के अनुक्रम में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक द्वारा कलेक्ट्र्रेट सभाकक्ष में शपथ दिलायी गयी कि सभी नागरिक अपने आस-पास अेसा वातावरण बनाएं जिसमें नारी अपने आप को सुरक्षित महसूस करे तथा उन्हें समान अवसर प्रा'त हों। अभियान के माध्यम से महिलाओं बच्चों में सुरक्षा जागरूकता, समाज की सक्रिय भागीदारी एवं अपराधियों को हतोत्साहित करने का कार्य किया जाएगा।

सम्मान अभियान के चार महत्वपूर्ण अंगः अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रेख सिंह ने बताया कि 11 जनवरी से प्रारंभ हुए सम्मान अभियान के चार प्रमुख अंग होंगे। इस 15 दिवसीय अभियान में महिला अपराधों के विरूद्ध सामाजिक जनचेतना, महिला सुरक्षा, और सम्मान से संबंधित विषय पर प्रतियोगिताएं सम्पन्न करवाना और सायबर सुरक्षा शामिल हैं। अभियान की शुभंकर गुड्डी एक 16 वर्षीय जागरूक बालिका है जो अपने अधिकारों के प्रति सजग है। सम्मान अभियान के अंतर्गत 15 से 18 जनवरी संवेदनशील स्थलों का परीक्षण, 19 से 21 जनवरी महिला सुरक्षा, और सम्मान से संबंधित विषय पर प्रतियोगिताएं, प्रतियोगिताओं का आयोजन, 22 से 25 जनवरी साइबर सुरक्षा जागरूकता एवं 26 जनवरी गणतंत्र दिवस परेड में झांकी, स्कूलों एवं ग्राम सभा में महिला सम्मान शपथ दिलाने की गतिविधियां आयोजित की जाएंगी।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस