उमरिया(नईदुनिया प्रतिनिधि)। उमरिया में अब सभी दुकानें एक ही दिन नहीं खुलेंगी। कलेक्टर ने एक नया आदेश निकालकर तय कर दिया है कि किस दिन कौनसी दुकानें खोली जाएंगी। कलेक्टर के नए आदेश के अनुसार किराना और कृषि यंत्र की दुकानें सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को खोली जाएंगी। जबकि सब्जी, फल और अंडों की दुकानें मंगलवार, गुरूवार और शनिवार को सुबह छह से दोपहर 12 बजे तक खोली जा सकेंगी। इसी तरह आटा चक्की भी अब सिर्फ सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को सुबह 6 से दोपहर 12 बजे तक खोली जा सकेंगी। अब उमरिया में भी कोरोना के खिलाफ युद्ध अब जन-आंदोलन का स्वरूप ले रहा हैं । उमरिया जिले के चंदिया नगर में कोरोना वालेंटियर्स के रूप में रजिस्टर्ड युवा, राघवेंद्र द्विवेदी,अमित साहू, प्रभात सिंह राजपूत सामने आए और उन्होनें रेलवे स्टेशन चंदिया, गाँधी चौक,थाना परिसर,सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चंदिया,बिरसामुण्डा चौक और नगर परिषद चंदिया परिषद कार्यालय में सैनिटाइजेशन किया। साथ ही युवा दीवार लेखन के माध्यम से भी कोविड19 के संक्रमण के प्रति जन सामान्य को आगाह कर रहे हैं साथ ही मास्क का वितरण कर मास्क को सही तरीके से लगाने की अपील भी कर रहे है।

गांव की सुरक्षा के लिए कर्फ्यूः पाली तहसील के ग्राम गौरैया के सरपंच जगदीश सिंह ने कहा कि ग्रामीणों, कोरोना वालेंटियर्स की मदद के से जनता कर्फ्यू लगाया गया है। जहां ग्रामीण स्वयं को कोरोना संक्रमण से बचाते हुए दूसरों को भी इस महामारी से बचने के लिए आम जन को लोगों को घरो में ही रहने, बार बार हाथों को सेनेटाईज करने, बेवजह घर से नही निकलने, दो गज की दूरी, मास्क है जरूरी का ंसदेश दे रहे है। ग्रामीणों द्वारा ग्रामों की सील करनें के बाद शासन एवं प्रशासन द्वारा कोरोना वायरस को लेकर जारी गाईड लाईन का पालन करते हुए यह कार्य किया जा रहा है, जिससे निश्चित रूप से कोरोना वायरस नही फैल पाएगा।जिमसें गोरैया पंचायत के सरपंच जगदीश सिंह, कोरोना वालेंटियर्स हिमांशू तिवारी, पारस सिंह, शनि बंजारे, इनायत अहमद, धीरेंद्र सिंह, संदीप सिंह, रोहन सिंह, नरेश प्रजापति एवं ग्रामीणों का सहयोग रहा।

लोगों की हो रही सेवाः जनहित मानव विकास सेवा संस्था द्वारा कोरोना वालेन्टियर्स ने गत दिवस नगर के जय स्तंभ चौक में दो गज की दूरी- मास्क है जरूरी है की पेटिंग बनाकर लोगो को जारूक किया। जन हित मानव सेवा संस्थान द्वारा दीवार लेखन ग्राम अतरिया ग्राम तामन्नरा, लालपुर, जमुनिया, महरोई, खलेसर, एवम रोड पेंटिंग गाँधीचौक, जय स्तंभ में विभिन्न माध्यमों से लोगों को कोरोना के प्रति जागरूक कर रहे है। इसके साथ ही जरूरतमंदों को भोजन उपलब्ध कराने के साथ कोरोना वारियर्स को काढे का वितरण भी किया जा रहा है। इस अभियान में चित्रकार जय कुमार सोनी संरक्षक, ऋषिकेश रजक उपाध्यक्ष, सूरज कुमार सोनी अध्यक्ष, प्रकाश राजपूत सचिव, राकेश यादव संयुक्त सचिव, नीरज बर्मन, दीपू दुबे, सचिन पांडेय अपनी भूमिका निभा रहे है। पुलिसकर्मियों, बिजली विभाग, स्वास्थ्य विभाग को चाय, नास्ता, काढ़ा का वितरण भी कर रहे हैं।

कलेक्टर ने कहा-सावधान रहें: कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी संजीव श्रीवास्तव ने जिले के सभी नागरिकों से अपील कि हैं की कोरोना संक्रमण बहुत तेजी से फैल रहा है। कोई भी व्यक्ति बिना कार्य के घर से बाहर ना जाये, हम-सब को मिलकर कोरोना संक्रमण की चेन को तोडना है, यह घरों में रहकर ही संभव है। मास्क पहनने, दूरी बनाकर रहें, होम आइसोलेशन में रह रहें लोगों को प्रोटोकोल अनुसार दवाई, संतुलित भोजन, तरल पेय आदि लेते रहें और सकारात्मक रहें जिससे जल्दी कोविड से स्वस्थ हो सकते है। जांच करवाने के बाद स्वयं अपने घर में ही आइसोलेट रहे और जच रिपोर्ट पजिटिव आती है, तो आपको मोबाइल मेडिकल यूनिट दवाई आदि घर पर ही उपलब्ध कराई जाएगी। कलेक्टर ने कहा कि कोविड सम्बन्धी जानकारी के लिए हेल्पलाइन नम्बर 1075 पर संपर्क कर सकते है। पोजिटिव आने के बाद यदि कोई लक्षण नहीं है और घर में अलग रहने की व्यवथा न हो, तो जिले के कोविड केयर सेंटर पर भर्ती रहें ताकि अन्य परिवारजन को संक्रमण न हो।

तय स्थान पर लगे सब्जी दुकानः कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए नगरीय निकायों में सब्जी विक्रय के स्थान निर्धारित किए गए हैं। कलेक्टर संजीव श्रीवास्तव ने सब्जी विक्रेताओं को इन्ही स्थानों में नियत समय तक सोसल डिस्टेसिग का पालन करते हुए विक्रय के निर्देश दिए हैं। आपने संबंधित सीएमओ को सब्जी मंडी में सतत निगरानी रखने तथा नियमों का पालन नहीं करने पर जब्ती की कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags