उमरिया (नईदुनिया प्रतिनिधि)। छोटे-छोटे कस्बों में महिलाएं स्वसहायता समूहों के माध्यम से संगठित होकर सफलता के नए आयाम गऋढ रही हैं। यही कारण है कि भोपाल जैसे महानगर में भी उमरिया जिले की महिलाओं द्वारा तैयार किए गए उत्पादों की प्रशंसा हो रही है। उमरिया जिले के महिला समूहों द्वार अभी तक जो भी काम हाथ में लिया गया उसमें उन्हें भारी सफलता मिली है। भोपाल के सोन चिरैया महोत्सव में मिल रही प्रशंसा इसका प्रमाण है।

पूजन सामग्री का निर्माण

पाली नगरपालिका जिला उमरिया में नगरीय आजीविका मिशन के तहत गठित स्वसहायता विरासनी महिला समूह ने प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद अगरबत्ती निर्माण का कार्य शुरू किया। विश्व प्रसिद्ध विरासनी मंदिर में अगरबत्ती का नवदुर्गा के समय बहुतायत में उपयोग भी होता है, अगरबत्ती की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिया जाता है। यही कारण है कि यहां का उत्पाद गुणवत्तापूर्ण और आकर्षक बना है।

इन वस्तुओं का होता है उत्पादन

माया उपाध्याय और उनकी सहयोगी महिलाएं पूजा सामग्रियों का उत्पादन करती हैं। इसमें कई तरह की अगरबत्ती में शामिल हैं। धूप बत्तियां भी इसमें शामिल हैं। इसके अलावा हवन सामग्री के पैकेट भी यह महिलाएं तैयार करती हैं। हवन सामग्री में कई पैटर्न तैयार किए गए हैं। जिसमें बड;े हवन के लिए मिश्रण तैयार किया जाता है और छोटे हवन के लिए शुद्घ घी से तैयार हवन के पैकेट तैयार किए जाते हैं। इसके अलावा दूसरी पूजन सामग्री भी पैकेट के रूप में तैयार की जाती हैं। भगवान की पोशाक बनाई जाती है। भगवान को पहनाए जाने वाले मोर पंख, कुंडल, मुकुट आदि भी यह महिलाएं तैयार करती हैं। इसके लिए इन्हें बकायदा प्रशिक्षण दिया गया है और अब ये इस कार्य में निपुण हो गई हैं।

मंत्री ने की तारीफ

भोपाल में नूतन कालेज में आयोजित सोन चिरैया उत्सव में उमरिया जिले के समूह की महिलाओं ने धूम मचा रखी है। नगरीय विकास मंत्री भूपेंद्र सिंह की उपस्थिति में जब समूह की अध्यक्ष माया उपाध्याय ने सभा को संबोधित किया तो मंत्री ने भी उनकी जमकर तारीफ की और कहा कि उमरिया की महिलाओं ने जो उत्पाद तैयार किया है वह बेहद आकर्षक और गुणवत्तापूर्ण है।

दिलाया गया प्रशिक्षण

महिला समूह को भोपाल में मिली प्रशंसा पर कलेक्टर संजीव श्रीवास्तव ने कहा कि प्रदेश सरकार महिलाओं को आत्म निर्भर बनाने के लिए संकल्पित है। उसी दिशा में प्रयास जारी है। हर दिन महिलायें अपनी क्षमता प्रदर्शित कर रहीं हैं। जिला प्रशासन एवं पूरी टीम सहित मुख्य नगर पालिका अधिकारी आभा त्रिपाठी उनका सहयोग कर रही है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local