उमरिया, नईदुनिया प्रतिनिधि। अपनी पेंटिंग के माध्यम से देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी जिले का नाम गौरवान्वित करने वाली जिले की 80 वर्षीय कलाकार जोधईया बाई का ग्राम लोरहा स्थित जनगण तस्वीरखाना में प्रदेश के राज्यमंत्री आयुष स्वतंत्र प्रभार, जल संसाधन विभाग एवं उमरिया जिले के प्रभारी मंत्री रामकिशोर नानो कांवरे, जन जातीय कार्य मंत्री मीना सिंह, विधायक बांधवगढ़ शिव नारायण सिंह, दिलीप पांडेय ने शॉल श्री फल भेंट का सम्मानित किया।

आशीष स्वामी को किया याद : जनगण तस्वीरखाना पहुंचे प्रभारी मंत्री ने दिवंगत चित्रकार आशीष स्वामी को भी याद किया। प्रभारी मंत्री ने कहा कि आशीष स्वामी ने जिस पवित्र भावना के साथ जनगण तस्वीरखाना की स्थापना की थी उसे भुलाया नहीं जा सकता। उन्होंने कहा कि तस्वीर खाना के कलाकार देश-विदेश में जिले का नाम रोशन कर रहे हैं। उनसे जो संभव पड़ेगा वह तस्वीर खाना की मदद करेंगे। उन्होंने तस्वीर खाना का भ्रमण किया और इस स्थान को एक पवित्र स्थान बताया।

चित्रों का किया अवलोकन : प्रभारी मंत्री ने तस्वीरखाना में बैगा जन जाति के कलाकारों द्वारा बनाई जा रही पेंटिंग एवं काष्ठ शिल्क की खुले मन से सराहना की। उन्होंने कहा कि यहां जितने भी चित्र देखने को मिले उसमें बैगा चित्रकारी का बेजोड़ नमूना मिला। उन्होंने कहा कि पत्रकारों ने बैगा चित्रकला को जीवित रखा है यह हर्ष का विषय है।

पौधारोपण किया : इससे पूर्व अथितियों ने तस्वीरखाना प्रांगण में फलदार पौधों का रोपण किया। साथ ही हरियाली के महत्व पर भी चर्चा की गई। जंगल तस्वीर खाना प्रांगण को पूरी तरह से प्राकृतिक रूप में रखा गया है। जिसे देखकर प्रभारी मंत्री ने खुशी जाहिर की। इस अवसर पर कलेक्टर संजीव श्रीवास्तव, पुलिस अधीक्षक विकास कुमार शाहवाल, अपर कलेक्टर अशोक ओहरी, प्रो. एमएन स्वामी, नायब तहसीलदार चंदिया चंद्र शेखर मिश्रा, तहसीलदार बांधवगढ़ दिलीप सिंह, दीपक छत्तवानी सहित अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Posted By: Brajesh Shukla

NaiDunia Local
NaiDunia Local