उमरिया(नईदुनिया प्रतिनिधि)। कोरोना के कहर के बीच शनिवार को शक्ति उपासना का पर्व शुरू हो गया। इस अवसर पर उमरिया जिला मुख्यालय के अलावा मानपुर, करकेली, नौरोजाबाद, पाली और चंदिया सहित क्षेत्र के ग्रामीण हिस्सों में दुर्गा प्रतिमाओं की स्थापना की गई है। जिले में लगभग चार सौ स्थानों पर दुर्गा प्रतिमाओं की स्थापना की जानकारी मिली है। सभी गांवों में लगभग एक प्रतिमा की स्थापना हुई है जबकि उमरिया, मानपुर, पाली, नौरोजाबाद और चंदिया में कई-कई प्रतिमाओं की स्थापना की गई है। उमरिया नगर में स्टेडियम के पास, स्टेशन के पास, कलेक्ट्रेट, विकटगंज सहित विभिन्न हिस्सों में दुर्गा प्रतिमाओं की स्थापना की गई है।

प्रतिमाओं का आगमनः शनिवार को सुबह से ही पंडालों में स्थापना के लिए प्रतिमाओं को ले जाया जाने लगा। पंडालों में प्रतिमाओं को ले जाने के लिए श्रद्घालु बाजेगाजे के साथ पहुंचे। मां भवानी की जयकारों से शहर की सड़कें गूंजती रहीं। सुबह शुरू हुआ यह सिलसिला देर शाम तक चलता रहा। उमरिया शहर में कई स्थानों पर प्रतिमाओं के निर्माण का काम हुआ था। उन सभी स्थानों से गांवा के लोग भी प्रतिमाएं लेकर गए थे।

पाली में हुई घट स्थापनाः बिरसिंहपुर पाली के मंदिर में शनिवार को मुहुर्त पर घट स्थापना की गई है। घट स्थापना के दौरान प्रमुख लोग उपस्थित रहे। पूजन के साथ घट स्थापना की गई और सादगी के साथ शक्ति का पर्व मनाने का निर्णय लिया गया। मंदिर में इस बार ज्यादा संख्या में कलशों की स्थापना नहीं की जा रही है। बताया गया है कि दोपहर तक कलशों के लिए रसीद काटने का काम शुरू नहीं हुआ था और इसकी वजह सिर्फ यही थी कि इस बार पर्व को पूरी सादगी के साथ मनाना है। हालांकि प्रशासन ने कलश स्थापना की छूट दे दी थी लेकिन जवारा जुलूस निकालने से मना कर दिया था। जब जवारा जुलूस नहीं निकल सकता तो फिर ज्यादा संख्या में कलशों की स्थापना भी नहीं हो सकती थी। यही कारण है कि इस बार रसीद भी नहीं काटी गई है।

कलेक्टर ने कहा- प्रोटोकाल का हो पालनः कलेक्टर संजीव श्रीवास्तव ने वैश्विक महामारी कोरोना वायरस की रोकथाम के लिये जिले के नागरिकों से नवरात्रि सहित आने वाले सभी त्योहारों को अपने घरों में ही मनाने की अपील की है। उन्होंने जिलेवासियों से आग्रह किया कि इस वर्ष कोरोना वायरस के संक्रमण के प्रसार को ध्यान में रखते हुए पर्वों को तामझाम से दूर रहकर ही त्योहार मनायें। शासन, प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग की एडवाइजरी का पूर्णतः पालन करना सभी का दायित्व है। सार्वजनिक स्थलों पर शारीरिक दूरी बनाए रखने, मास्क लगाने और हाथों को सैनिटाइज करते रहने के नियम का प्रयोग अवश्य करें। अभी भी इस बीमारी का प्रकोप कुछ कम जरूर हुआ है लेकिन पूरी तरह समाप्त नहीं हुआ। उन्होंने कहा कि त्योहारों के उत्साह में इस महामारी से बचाव के समस्त उपायों एवं उपचारों की उपेक्षा कदापि नहीं होनी चाहिए। किसी प्रकार के जुलूस, जलसे, अनावश्यक भीड़ की स्थिति कहीं न हो वर्तमान में यह सावधानी और सतर्कता सभी को बरतना बहुत आवश्यक है।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020