विदिशा, Ayushman Card। जिले में अब आयुष्मान भारत योजना के तहत हितग्राहियों को लोकसेवा केंद्र से भी लाभार्थी कार्ड मिल सकेगा। यह सुविधा जिले के सभी लोक सेवा केंद्र पर अगले सप्ताह से शुरू हो जाएगी। लोकसेवा के जिला प्रबंधक अमित अग्रवाल ने बताया कि अब तक यह कार्ड स्वास्थ्य केंद्रों और अस्पतालों पर ही बनाए जाते थे। अब राज्य सरकार ने लोकसेवा केंद्रों पर भी कार्ड बनाने का निर्णय लिया है। इसकी शुरुआत जिले में अगले सप्ताह से शुरू हो जाएगी। उन्होंने बताया कि जिले में कुल 12 लोकसेवा केंद्र हैं। कार्ड के लिए 30 रुपये की राशि निर्धारित की है। सभी लोक सेवा केंद्रों के आधार ऑपरेटरों के यूजर आईडी बनाए जा रहे हैं। इस योजना के कार्ड से गरीब और कमजोर परिवारों को निशुल्क इलाज की सुविधा मिलेगी।

अग्रवाल ने बताया कि आयुष्मान भारत योजना केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम है। जिसके तहत गरीब लोगों को प्रतिवर्ष 5 लाख रुपये तक के इलाज के लिए कैशलेश कवरेज प्रदान किया जाता है। इस योजना के द्वारा लाभार्थी सार्वजनिक और निजी दोनों तरह के अस्पतालों में इलाज की सुविधा प्राप्त कर सकता है। इस योजना के तहत गर्भावस्था देखभाल और मातृ स्वास्थ्य सेवाएं, नवजात और शिशु स्वास्थ्य सेवाएं, बाल स्वास्थ्य, जीर्ण संक्रामक रोग, गैर संक्रामक रोग, मानसिक बीमारी का प्रबंधन, दांतों की देखभाल, बुजुर्ग के लिए आपातकालीन चिकित्सा जैसी स्वास्थ्य सेवाओं को शामिल किया गया है।

उन्होंने बताया कि आयुष्मान भारत योजना की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि योजना में शामिल होने के लिए परिवार के आकार और उम्र का कोई बंधन नहीं है। सरकारी अस्पताल और पैनल में शामिल अस्पताल में आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों का कैशलेस इलाज किया जाता है।

Posted By: Prashant Pandey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस