फोटो नंबर 12

विदिशा। फैक्टरी के पास जांच करती पुलिस।

विदिशा। नवदुनिया प्रतिनिधि

पीतलमिल चौराहा इंडस्ट्रियल एरिया में रविवार को कैमिकल रिसाव की खबर से अफरा तफरी का माहौल बन गया। किसी ने सिविल लाइन थाने में सूचना दी। मौके पर भारी संख्या में पुलिस बल और फायरब्रिगेड भी पहुंची। लेकिन पुलिस को ऐसी कोई परेशानी नहीं दिखी। एसआई संतोष गौतम ने बताया कि सूचना मिली थी कि यहां से कैमिकल की बहुत तेज बदबू आ रही है कहीं को कैमिकल रिसाव हो रहा है। पुलिस तुरंत मौके पर पहुंची तो पता चला कि यहां कैमिकल फैक्टरी सौरभ एग्रो इंडस्ट्रीज से कैमिकल की बदबू ज्यादा आ रही थी। यहां चौकिदार मौजूद था जिसने बताया कि एक दिन पहले कैमिकल का एक ड्रम फट गया था जिससे बदबू ज्यादा आ रही है। एसआई संतोष गौतम ने बताया कि वहां किसी प्रकार की कोई घबराने वाली बात नहीं थी। इसलिए वे जांच करके लौट आए। उन्होंने फैक्टरी के मालिक को बुलाया है ताकि और ज्यादा जानकारी मिल सके।

18, 19 तारीख बूंदाबांदी की आशंका

फोटो नंबर 11

विदिशा। रविवार को दिन में तेज धूप निकली लेकिन इस बीच सर्द हवाएं चलती रहीं। वर्तमान में दिन और रात का पारा बढ़ रहा है लेकिन फिर भी सुबह शाम सर्दी ज्यादा लग रही है। रविवार को दिन में सर्द हवाएं चलीं। दिन में तेज धूप होने के बाद भी लोग गर्म कपड़ों में नजर आए। वाहन चालक सर्द हवाओं के कारण अपने चेहरे को ढंक कर निकले। वहीं रात होने के साथ सर्दी और बढ़ गई। मौसम विशेषज्ञ प्रो एसएस तोमर ने बताया कि रविवार के दिन अधिकतम पारा 28 और न्यूनतम पारा 11 डिग्री दर्ज किया गया। आने वाले दिनों में पारा बढ़ेगा। हांलाकि इस दौरान 18 एवं 19 तारीख को आसामान में बादल और कहीं कहीं बूंदाबांदी की संभावना भी जताई गई है।

55 दिन के बालक का रक्त परीक्षण कराया

विदिशा। गांधी चौक नीमताल पर 9 फरवरी से चल रहे निशुल्क रक्त परीक्षण के दौरान रविवार को सातवें दिन 55 दिन के बालक का भी रक्त परीक्षण कराया गया। रविवार को अवकाश होने के कारण 4 हजार 800 रक्त परीक्षण हुए। अब तक रक्त परीक्षण का कुल आंकड़ा बढ़कर एक लाख 22 हजार 700 हो चुका है। विकास पचौरी ने बताया कि पिछले सात दिनों के दौरान रक्त परीक्षण करवाने वालों की संख्या घट-बढ़ होती रही है। लोगों के बीच जागरूकता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि अधिकतम 85 वर्ष की बुजुर्ग महिला के साथ-साथ जागरूक माता-पिता ने अपने 55 दिन के नवजात शिशु सहज श्रीवास्तव का निशुल्क रक्त परीक्षण कराया गया। उनके पिता महेश श्रीवास्तव, मां मीना श्रीवास्तव निवासी एमपी नगर फेस-1 ने रविवार को नीमताल पहुंचकर रक्त परीक्षण कराया। इसके अलावा शहर में पैथोलॉजी संचालक ने अपने पूरे परिवार को रक्त परीक्षण करवाकर कार्ड बनवाए हैं। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम के समापन के मौके पर डा. कुमार विश्वास के कार्यक्रम में शामिल होने की खबर से शहर में उत्साह है।

पुण्यतिथि पर हुई काव्य गोष्ठी

विदिशा। साहित्य के लिए समर्पित विदिशा की प्राचीन संस्था विदिशा साहित्य परिषद ने उसके संस्थापक स्वर्ण नर्मदेश भावसार की पुण्यतिथि के अवसर पर अस्पताल परिसर के सामने मानव सेवा न्यास के भवन में काव्य गोष्ठि, व्याख्यान और उनकी कविताओं के गायन के कार्यक्रम का आयोजन किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता डॉ शीलचंद पालीवाल ने एवं मुख्य अतिथि डॉ सुरेश गर्ग रहे। वहीं विशेष आमंत्रित अतिथि गोवर्धन राजोरिया और सुलखान सिंह हाड़ा रहे। सभी मंचासीनों और परिषद के अध्यक्ष कामरेड माधौसिंह ने मां सरस्वती एवं स्वर्ण नर्मदेश जी के चित्र के समक्ष दीप प्रज्वलन एवं माल्यार्पण द्वारा प्रारंभ किया और अतिथियों का तिलक लगाकर स्वागत किया।

Posted By: Nai Dunia News Network