गंजबासौदा। कोतवाली पुलिस ने मुखबिर की सूचना पर नवांकुर गली से एक युवक को देसी कट्टा और एक जिंदा कारतूस के साथ गिरफ्तार किया है। पुलिस ने इस युवक के खिलाफ 25आर्म्स एक्ट के तहत मामला दर्ज किया है। इस युवक को शुक्रवार के दिन न्यायालय में पेश किया गया जहां से उसे जेल भेज दिया गया है। थाना टीआई वीरेंद्र झा ने बताया कि गुरुवार को मुखबिर से सूचना प्राप्त हुई थी कि दीपक प्रजापति उर्फ पनिया नवांकुर वाली गली में अपराध की दृष्टि से घूम रहा है और उसके पास एक कट्टा रखा हुआ है। मुखबिर की सूचना के बाद पुलिस ने दीपक को मौके से गिरफ्तार किया तो उसके पा से देशी कट्टा और जिंदा कारतूस मिला जिसे पकड़कर थाने लाया गया।

00000000000000000000000000000000000

शील धर्म का पालन करना ही उत्तम ब्रम्हचर्य धर्म हैः मुनिश्री

गंजबासौदा। महावीर विहार में 108 आचार्य श्री विद्यासागर जी महाराज के परम प्रभावक शिष्य मुनि श्री निर्णय सागर जी महाराज एवं मुनिश्री पद्म सागर जी महाराज के सानिध्य में पर्यूषण पर्व के अवसर पर दस दिवसीय श्रावक संस्कार शिक्षण शिविर आयोजन किया जा रहा है। पर्यूषण पर्व का अंतिम दिन मुनिश्री ने उत्तम ब्रम्हचर्य धर्म का महत्व समझाते हुए अपने प्रवचन में कहा कि मनुष्य को अपनी दृष्टि पर नियंत्रण रखना चाहिए। परस्त्री को हमेशा माताए बहन और पुत्री की दृष्टि से देखना चाहिए। अगर हम दृष्टि पर नियंत्रण रखेंगे तो हमारा मन में भी विकार उत्पन्ना नहीं होंगे और हमारी आत्मा पाप से बच जाएगी। हमे कभी भी ऐसा खोटा काम नहीं करना चाहिए जिससे हमारा धर्म व कुल का नाश हो जाए। हर मनुष्य को अपनी समाज, परिवार ,कुल की मर्यादा का ध्यान रखना चाहिए। जरा से सुख के लिए मनुष्य अपना विवेक खो देता है और जीवनभर कमाया गया सम्मान क्षण में नष्ट हो जाता है। पराक्रमी, वैभवशाली, धन्य-धान्य से संपन्ना, महाज्ञानी, स्वर्णमयी लंकापति रावण भी सिर्फ सती सीता पर बुरी दृष्टि डालने के कारण पतन को प्राप्त हुआ था। खोटी दृष्टि के कारण रावण की सारी सल्तनत नष्ट हो गई। प्रत्येक मनुष्य को अपने जीवन मे संयम को धारण करके उत्तम ब्रम्हचर्य धर्म का पालन करना चाहिए।

गंजबासौदा- फोटो01

गंजबासौदा। श्रावक संस्कार शिक्षण शिविर के दौरान जैन समाज के लोग।

000000000000000000000000000000000000000000

धूमधाम से निकला अनंत चतुर्दशी का चल समारोह

पठारी। जैन समाज के पर्यूषण महापर्व के अंतिम दिन दोपहर को चल समारोह नगर के प्रमुख मार्गों से होकर निकाला गया। गुरुवार को सुबह से निरंतर हो रही बारिश के कारण चल समारोह में काफी परेशानियां रही इसके बावजूद भी भीगते हुए जैन समाज के लोगों ने चल समारोह निकाला और जयकार के नारे गूंजते रहे। अनंत चतुर्दशी के दिन सुबह से ही जैन मंदिर में शांतिधारा अभिषेक पूजा विधान सामूहिक रूप से किया गया। कार्यक्रम के दौरान पर्यूषण पर्व के 10 दिन निरंतर उपवास करने वाली दीपिका बड़कुल एवं संगीता चौधरी का सम्मान महिला मंडल के द्वारा किया गया। चल समारोह के समापन के बाद मंदिर प्रांगण में श्रीजी का शांति धारा एवं अभिषेक का कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें शांतिधारा करने का सौभाग्य राकेश सिंघई परिवार अरिंजय भाटिया परिवार अभिषेक करने वालों में मनीष कुमार, कुन्दनलाल दीपक कुमार, जय कुमार, दिलीप कुमार, राज कुमार जैन बडोह लोंग लायची का सौभाग्य सुभाष चौधरी, सुरेश कुमार जमुनिया परिवार को प्राप्त हुआ। इस दौरान जैन समाज के समस्त लोग मौजूद रहे ।

00000000000000000000000000000000?

नेशनल लोक अदालत का आयोजन आज

गंजबासौदा। मप्र राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जबलपुर के आदेश अनुसार आज न्यायालय परिसर गंजबासौदा में नेशनल लोक अदालत का आयोजन किया जाएगा। लोक अदालत के सफल आयोजन एवं अधिक से अधिक प्रकरणों का राजीनामा के आधार पर निराकरण कराए जाने के लिए। काफी दिनों से तैयारी की जा रही है। इस नेशनल लोक अदालत को लेकर हुई बैठक में भी विभागों के अधिकारियों को बुलाया गया था। और अधिक से अधिक संख्या में प्रकरण को रखे जाने व अधिक से अधिक संख्या में प्रकरणों का निराकरण राजीनामा के आधार पर कराए जाने के निर्देश दिए गए थे। शनिवार को आयोजित होने वाली नेशनल लोक अदालत का शुभारंभ सुबह 11 बजे किया जाएगा उक्त जानकारी अपर सत्र न्यायाधीश व अध्यक्ष तहसील विधिक सेवा समिति ने दी है।