लीड खबर

क्रॉसर- बिजली पोल और पेड़-पौधे लगाकर सौंदर्यीकरण के लिए छोड़ा गया फुटपाथ अतिक्रमण की चपेट में

गंजबासौदा। नवदुनिया न्यूज

दो वर्ष पूर्व रेलवे स्टेशन से सिरोंज तक फोरलेन सड़क का निर्माण किया गया था। जबकि रेलवे स्टेशन से नेहरू चौक, जय स्तंभ तक सड़क के बीच सौंदर्यीकरण के लिए फुटपाथ भी बनाया गया था। नगर पालिका द्वारा बिजली पोल बीच में लगाकर एलईडी लाइट लगाई जाना है एवं खाली जगह में पौधे लगाने की योजना थी, लेकिन रेलवे स्टेशन से नेहरू चौक तक बने फोरलाइन सड़क के फुटपाथ पर इन दिनों सब्जी विक्रेताओं ने अपना कब्जा जमा रखा है। फोरलेन सड़क इन दिनों सब्जी बाजार का आकार लेती जा रही है। बाहर से आने वाले सब्जी विक्रेता सुबह से ही इस पर कब्जा जमा कर बैठ जाते हैं। जो देर रात तक सब्जी बेचते रहते हैं। बीच रोड पर सब्जी बाजार होने से सड़क का यातायात भी बाधित हो रहा है। यह मुख्य मार्ग रेलवे ट्रैक से जुड़ा होने के कारण यहां हजारों रेल यात्रियों का आना जाना होता है। इसी मुख्य मार्ग पर राष्ट्रीयकृत बैंक और शासकीय कार्यालय होने से यातायात का दबाव भी अधिक रहता है। लेकिन बीच फुटपाथ पर सब्जी मार्केट के चलते रोज इस मार्ग पर जाम की स्थिति निर्मित हो रही है। कहने को तो फोरलेन बन गया है, लेकिन अतिक्रमणकारियों के कारण यह मार्ग भी संकरा हो चुका है।

दबंग फुटपाथ का वसूलते हैं किराया

मुख्य मार्ग के बीच डिवाइडर के रूप मे बने चाडे़ फुटपाथ पर अब दबंगों ने अपना कब्जा कर लिया है। सूत्रों के अनुसार जिन दबंगों का फुटपाथ पर कब्जा है वह रोज सब्जी विक्रेताओं को 15 से 20 रुपए लेकर फुटपाथ की जमीन सुबह से शाम तक के लिए बेच देते हैं। यहां के निवासी राजकुमार सेन ने बताया कि सुबह जब सब्जी विक्रेता अपनी दुकान लगाते हैं उस समय यहां रोज फुटपाथ की जमीन पर कब्जे को लेकर विवाद की स्थिति भी निर्मित हो जाती है। कई बार पुलिस प्रशासन से भी इसकी शिकायत की जा चुकी है। लेकिन अभी तक फुटपाथ के बीच से सब्जी विक्रेताओं के कब्जे नहीं हटाए गए हैं। इसके साथ-साथ ही नपा भी अपना किराया वसूलती है।

रेलवे स्टेशन से लेकर नेहरू चौक व जय स्तंभ से लेकर पाराशरी पुल के पास तक लगभग एक से डेढ़ किमी तक फुटपाथ बना हुआ है। इस फुटपाथ पर सब्जी और हाथ ठेले वालों का कब्जा रहता है। सुबह से ही यहां सब्जी और हाथ ठेले वालों की दुकानें लग जाती हैं। इनसे रोज किराए के रूप में नगर पालिका को मोटी रकम प्राप्त होती है एक यही वजह है। कि नगर पालिका प्रशासन अतिक्रमण हटाने में गुरेज कर रहा है। आसपास के व्यापारियों ने बताया कि इस फुटपाथ पर रेलवे स्टेशन की तरफ सागर, ललितपुर से आने वाले सब्जी विक्रेता आकर अपना कब्जा जमा लेते हैं। रात में यह ओने पौने दामों में अपनी सब्जी स्थानीय सब्जी विक्रेताओं को देकर चले जाते हैं। जिनसे यह जमीन दिनभर के लिए किराए पर लेते हैं।

बॉक्स

शहर की सुंदरता बिगड़ रही

शहर के सौंदर्यीकरण के जिस उद्देश्य को लेकर फोरलेन सड़क के बीच इस फुटपाथ का निर्माण किया गया था वह उद्देश्य पूरा होता दिखाई नहीं दे रहा है। सड़क के बीच एलईडी लाइट लगाने का काम तो शुरू हो गया है, लेकिन खाली पड़ी जगह में अभी तक सौंदर्यीकरण के लिए पौधरोपण नहीं हुआ है और ना ही जालियां लगाकर डिवाइडर लगाए गए हैं। जिसके कारण सब्जी विक्रेता रोज यहां कब्जा करके यहां के फुटपाथ को छोटा करने के साथ-साथ् गंदा भीकर रहे हैं, क्योंकि सब्जी की दुकान हटाते ही उसका कचरा वहां रोड पर ही छोड़ जाते हैं। जिसके कारण शहर में गंदगी भी फैल रही है। एवं इसके साथ-साथ इन सब्जी के छिलकों के कारण वहां पर मवेशियों का जमावाड़ा लगा रहता है। जिससे आये दिन सड़क पर दुर्घटनाएं हो रही है। और इसके साथ-साथ ही सड़क के बीच मुख्य मार्ग पर सब्जी के हाथ ठेले और फुटपाथ पर सब्जी विक्रेताओं के कब्जे के कारण यहां रोज हादसे हो रहे हैं। आवारा मवेशीयों द्वारा यहां लगातार धमाचौकड़ी मची रहती है नेहरू चौक से लेकर रेलवे स्टेशन तक आवारा मवेशियों के खड़े होने के कारण रोज दो पहिया वाहन चालक हादसों का शिकार हो रहे हैं। इस सड़क पर सब्जी बाजार होने से यहां पर सब्जी खरीद रहे लोगों पर अचानक से मवेशी वाहन चालकों व पैदल चल रहे राहगीरों को सींग मार कर गिरा देते हैं जिससे वह घायल हो जाते हैं। पिछले एक माह में यहां पर आधा दर्जन से अधिक वाहन चालक इस मार्ग पर मवेशियों के सींग मारने से से घायल हो चुके हैं।

अलग है सब्जी बाजार

नगर पालिका ने लाखों की लागत से एक सब्जी बाजार बरेठ रोड स्थित वार्ड क्रमांक 8 नवीन बस स्टैंड के पीछे बनाया था। दुकानों की नीलामी के बाद भी यहां सब्जी बाजार नहीं लगाया गया इससे पूर्व बूढ़ा पुरा स्थित नपा की सरकारी दुकानों में भी सब्जी मार्केट के लिये दुकानों को आवंटित किया गया था, लेकिन वहां भी सब्जी विक्रेता नहीं बैठते पुराने मेला ग्राउंड में जरूर थोक सब्जी की दुकानें हैं जो सुबह नीलामी के समय ही खुलती हैं,वहां फुटकर सब्जी विक्रेता नहीं बैठते। हाथ ठेले वाले जरूर इस सड़क के किनारे दुकानें लगाकर खड़े हो जाते हैं। तथा ऐसे ही हालात बड़े रोड से जय स्तंभ के बीच बने फुटपाथ पर होते हैं जहां सब्जी के हाथ ठेले खड़े रहते हैं व रेलवे स्टेशन के पास कक्का वाली गली का पूरा मार्ग सब्जी विक्रेताओं से भरा रहता है। जिसके कारण यहां से वाहन निकालना और भी मुश्किल हो जाता है रोज यातायात में बाधक बन रहे हैं सब्जी बिक्रेताओं पर नपा का अतिक्रमण अमला कोई कार्यवाही नहीं कर रहा है।

जल्द हटाएंगे अतिक्रमण

फुटपाथ पर एलईडी लाइट लगाने का कार्य चल रहा है। एवं इसके साथ-साथ ही सौंदर्यीकरण के लिए पौधरोपण भी होगा। अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई जल्द की जाएगी।

-सुधीर उपाध्याय, सीएमओ नपा गंजबासौदा।

फोटो 01

गंजबासौदा। फोरलेन मार्ग के बीच बने फुटपाथ पर लगा सब्जी बाजार।

0000000000000000000

गुरु नानक जयंती पर कल होगी गुरुद्वारों में अरदास

गंजबासौदा। नवदुनिया न्यूज

गुरु नानक देव की 550वी जयंती प्रकाश पर्व 12 नवंबर मंगलवार को मनाया जाएगा। युवा खत्री समाज के अध्यक्ष विजय अरोरा ने बताया कि सिख मोहल्ला स्थित गुरुद्वारे में सुबह अरदास एवं गुरु ग्रंथ साहब का पाठ होगा दोपहर 12बजे से प्रसाद एवं लंगर का आयोजन किया जाएगा। वहीं सिंधी धर्मशाला स्थित गुरुद्वारे में पूज्य सिंधी पंचायत द्वारा भी गुरु नानक देव की जयंती मनाई जाएगी। सिंधी पंचायत के सुरेश तनवानी ने बताया कि सुबह 10बजे से गुरुद्वारे में कीर्तन पाठ का आयोजन होगा अरदास के पश्चात दोपहर 1 बजे से भोग और 2 बजे से लंगर प्रसादी का आयोजन किया जाएगा।

000000000000000000

तापमान गिरने से मौसम में बढ़ रही है सर्दी

गंज बासौदा। मौसम में आ रहे बदलाव के चलते अब तापमान में गिरावट देखी जा रही है। रविवार को दिनभर आसमान साफ रहा। मौसम के साफ रहने से सर्दी में इजाफा भी शुरू होता देखा जा रहा है। कृषि महाविद्यालय सीहोर के वरिष्ठ वैज्ञानिक एसएस तोमर ने बताया कि आगामी दिनों में अब मौसम साफ रहेगा उत्तरी भारत में हो रही बर्फबारी से अंचल में सर्द हवाएं प्रवेश करेंगी जिससे आने वाले एक-दो दिनों में दिन और रात का तापमान गिरने से सर्दी में इजाफा होगा।

0000000000000000

समाजसेवी संस्थाओं का हुआ सम्मान

गंज बासौदा। नगर की स्वंय सेवी संस्था अध्यन किड्स ने शहर की विभिन्ना समाजसेवी संस्थाओं का सम्मान पूर्व विधायक निशंक जैन के आतिथ्य में किया गया। इस मौके पर सरस्वती छात्र संगठन के निखिल राजपूत और मानव अधिकार सुरक्षा एवं स्वास्थ्य संगठन के प्रांतीय सचिव डॉ. एके जैन, स्वर्गीय नारायण, सदाशिव पिंगले सेवा संस्थान के सुनील पिंगलेश्वर उपस्थित थे। समाज सेवी सुनील बाबू पिंगले ने बताया की संस्था द्वारा लगातार शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। कार्यक्रम में उपस्थित अतिथियों ने स्वास्थ्य शिविरों के आयोजन के लिए स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर अतिथियों द्वारा सामाजिक संस्थाओं की सराहना की गई व पूर्व विधायक निशंक कुमार जैन एवं डॉ. एके जैन ने कहा कि आगामी दिनों में संस्था द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में भी स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन किया जाएगा। जिसमें मानव अधिकार सुरक्षा एवं स्वास्थ्य संगठन द्वारा पूर्ण सहयोग दिया जाएगा।

Posted By: Nai Dunia News Network