सायलो से जुड़े 17 केंद्रों के 117 गांव के किसानों से आज से होगी खरीदी शुरू

फोटो नंबर-4

विदिशा। सायलो जहां आज से शुरू होगी गेहूं की खरीदी।

विदिशा। किसानों के लिए राहत भरी खबर है। आज गुरूवार से सायलो से जुड़े 17 समर्थन मूल्य केंद्रों पर गेहूं की खरीदी शुरू हो जाएगी। इसके लिए इन केंद्रों से जुड़े 102 किसानों का मैसेज भेजे गए हैं। यहां खरीदी शुरू होने से 117 गांव के किसानों की उपज खरीदी जा सकेगी। जबकि जिले के अन्य समर्थन मूल्य केंद्रों पर 15 अप्रैल से खरीदी शुरू करने की बात कही जा रही है।

बता दें कि इन दिनों किसानों के सामने उपज रखने का संकट गहरा गया है। समर्थन मूल्य केंद्रों पर खरीदी शुरू नहीं होने और कृषि उपज मंडियो में नीलामी शुरू नहीं होने के कारण उपज रखने का संकट गहराता जा रहा है। हालात यह हैं कि किसानों को अपनी उपज को खेत और खलियानों में अस्थाई व्यवस्था कर त्रिपाल आदि से ढ़क कर रखना पड़ रहा है। आए दिन मौसम खराब होने से भी किसान चितिंत हैं कि कहीं उनकी उपज पर पानी नहीं फिर जाए। इस साल जिले में साढ़े तीन लाख हेक्टेयर में गेहूं की बोनी की गई थी जो पिछले साल से करीब एक लाख हेक्टेयर में ज्यादा हुई है। समर्थन मूल्य पर अपनी उपज बेचने के लिए 95 हजार से ज्यादा किसानों ने पंजीयन कराया है।

इन केंद्रों के किसानों की होगी खरीदी

खाद्य अधिकारी रश्मि साहू ने बताया कि सायलो केंद्र पर 17 सोसायटियों के 117 गांव के 9400 से ज्यादा किसानों की उपज खरीदी जाएगी। हर दिन हर केंद्र के 6 किसानों को मैसेज दिया जाएगा। उन्हीं की उपज की तौल की जाएगी। वन, विदिशा, खेजराबर्री, भदार बड़ागांव, रंगई, जैतपुरा, लश्करपुर, सोंथर, अहमदपुर, डाबर, बंधेरा, ठर्र, हांसुआ, पैरवारा, पीपरहूंठा शामिल है।

संदेश है पर आदेश नहीं

इधर जिले के 135 समर्थन मूल्य केंद्रों पर 15 अप्रैल से खरीदी की बात कही जा रही है। लेकिन खरीदी को लेकर अभी तक कोई दिशा निर्देश नहीं मिले है। जिले के इन केंद्रों पर फिजिकल डिस्टेंस का पालन कराना प्रशासन के लिए चुनौती होगी। इन केंद्रों पर किसानों के अलावा हम्माल में बड़ी संख्या में होते हैं। इस संबंध में खाद्य अधिकारी का कहना है कि फिलहाल को कोई निर्देश नहीं आए हैं।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना