विदिशा। स्व. सरदार वल्लभ भाई पटेल की जन्म तिथि 31 अक्टूबर को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया जाएगा। इस दौरान जिला मुख्यालय पर विभिन्ना कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। कलेक्ट्रेट में कर्मचारियों को राष्ट्रीय एकता की शपथ दिलाई जाएंगी। वहीं शाम को पुलिस द्वारा मार्च पास्ट निकाला जाएगा। कलेक्टर डॉ. पंकज जैन ने बताया कि राष्ट्रीय एकता दिवस पर आधारित शाम 4 बजे नवीन कलेक्ट्रेट कम्पोजिट भवन प्रागंण में शपथ ग्रहण कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। इस कार्यक्रम में कोरोना योद्धा जैसे डॉक्टर, स्वास्थ्य कर्मी, सफाई कर्मी आदि को सम्मानित किया जाएगा।

सीएम हेल्पलाइन के आवेदनों का शीघ्र निराकरण करने के निर्देश

विदिशा। कलेक्टर डॉ. पंकज जैन ने जिले के सभी विभागों के जिलाधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि विभाग के अंतर्गत सीएम हेल्पलाइन की लंबित शिकायतों का अभियान चलाकर निराकरण किया जाए। डॉ. जैन ने बताया कि आगामी टीएल बैठक में सीएम हेल्पलाइन में लंबित शिकायतों की समीक्षा सर्वोच्च प्राथमिकता से की जाएगी। उन्होंने जिलाधिकारियों से कहा है कि शिकायतें शासन नियमों के अनुरूप निराकृत की जाए एवं अन्य निराकरण संभव ना हो तो उनके स्पष्ट प्रस्ताव अनुमोदन के लिए प्रस्तुत किए जाएं।

किसानों तक संदेश पहुंचाने का सशक्त माध्यम है किसान खेत पाठशाला

फोटो 8

विदिशा। कलेक्ट्रेट में किसान खेत पाठशाला अभियान का प्रशिक्षण दिया गया।

विदिशा। किसानों तक खेतीबाड़ी का संदेश पहुंचाने के लिए किसान खेत पाठशाला सशक्त माध्यम है। किसानों की आमदनी में वृद्धि के लिए जिले में हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। यह विचार अपर कलेक्टर वृदांवन सिंह ने गुरूवार को आयोजित मास्टर ट्रेनर्स के प्रशिक्षण कार्यक्रम में व्यक्त किए।

अपर कलेक्टर सिंह ने कहा कि किसान खेत पाठशाला में किसानों को शासन की किसान हितैषी योजनाओं की जानकारी सुगमता से मिल सकेगी। जिले में खेती के क्षेत्र में नवाचार से अवगत कराने साथ ही किसानों को हर रोज आमदनी हो इसके लिए उद्यानिकी फसलों, दुग्ध उत्पादन, मत्स्य पालन की ओर भी विशेष ध्यान देना चाहिए। इस कार्य में विभागो के ग्राम स्तरीय अमले के द्वारा किसानो से सीधा संवाद कर इस ओर प्रेरित किया जा रहा है। उन्होंने किसानों से आव्हान किया है कि किसानों की फसल तेवड़ा रहित रहे इसके लिए अभी से विशेष ध्यान देना होगा। उन्होंने आगामी रबी सीजन में नरवाई को नही जलाने पर बल देते हुए कहा कि किसानो को आरबीसी के प्रावधानों के तहत बीमा की राशि बैंक खाता में जमा कराने का कार्य क्रियान्वित है।

अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह ने कृषि, उद्यानिकी, पशु चिकित्सा, कॉ-आपरेटिव के प्रशिक्षणार्थियों से कहा कि किसान खेत पाठशाला में नवाचार किए जाएं। प्रशिक्षण कार्यक्रम में कृषि विभाग के उपसंचालक पीके चौकसे ने किसान खेत पाठशाला के विषय में विस्तार से जानकारी दी।

पटाखा दुकानों के लायसेंस के लिए 4 नवंबर तक लिए जाएंगे आवेदन

विदिशा। दीपावली पर पटाखा दुकान लगाने के लिए 4 नवंबर तक अस्थायी लायसेंस बनवाने आवेदन पत्र लिए जाएंगे। यह आवेदन संबंधित क्षेत्र के एसडीएम कार्यालय में जमा किए जाएंगे। कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी डॉ. पंकज जैन ने बताया है कि दीपावली पर फुटकर आतिशबाजी विक्रय के अस्थायी लायसेंस जारी करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। उन्होंने बताया कि लायसेंस के लिए आवेदन निर्धारित प्रारूप में लिए जाएंगे। यह लायसेंस 11 नवंबर से 25 नवंबर तक मान्य होंगे। उन्होंने बताया कि दीपावली पर विदेशी पटाखों की बिक्री प्रतिबंधित रहेगी।

बंदियों के परिजन एक नवंबर से जेलों में कर सकेंगे मुलाकात

विदिशा। जेल में बंद बंदियों से अब उनके परिजन मुलाकात कर सकेंगे। राज्य सरकार ने 1 नवंबर से यह व्यवस्था शुरू करने का निर्णय लिया है। मालूम हो कोरोना महामारी के चलते राज्य सरकार ने 21 अगस्त से जेलों में मुलाकात कर रोक लगा दी थी। जिसके चलते जेलों में परिजनों की मुलाकात पूरी तरह बंद थी।

रुक जाना नहीं योजना में आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि आज

विदिशा। हाईस्कूल व हायर सेकंडरी स्कूलों में असफल विद्यार्थियों के लिए शिक्षा विभाग द्वारा शुरू की गई रुक जाना नहीं योजना में आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि शुक्रवार को है। जिला शिक्षा अधिकारी अतुल मुद्गल ने बताया कि पूरक परीक्षा का परिणाम आने के बाद यह तारीख 25 अक्टूबर से बढ़ाकर 30 अक्टूबर की गई है। उन्होंने बताया कि इस आवेदन के साथ ही राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा के लिए भी आवेदन जमा किए जा सकते हैं। उन्होंने बताया कि यह परीक्षा 13 दिसंबर को आयोजित की जाएगी।

कोरोना के 10 नए मरीज मिले

विदिशा। जिले में गुरूवार को कोरोना के 10 नए मरीज मिले हैं। इसमें विदिशा के 6 मरीज शामिल हैं। इसके अलावा नटेरन में 2 और सिरोंज तथा कुरवाई में एक-एक मरीज मिले हैं। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. केएस अहिरवार ने बताया कि गुरूवार को 492 रिपोर्ट प्राप्त हुई हैं। जिसमें 10 नए मरीज मिले हैं। जिले में कुल मरीजों की संख्या 2134 हो गई है। 1977 मरीज अब तक स्वस्थ हो चुके हैं। सक्रिय मरीजों की संख्या 111 है।

कला और संस्कृति को बढ़ावा देने प्रदेश में बने फिल्मसिटी

फोटो 6

विदिशा। संस्कार भारती की जिला बैठक में शामिल हुए प्रांतीय संगठन मंत्री झा।

विदिशा। संस्कार भारती के प्रांतीय संगठन मंत्री प्रमोद झा ने कहा कि मध्यप्रदेश में भी प्रतिभाओं की कमी नहीं है। लेकिन रोजगार ना होने के कारण कलाकारों को दूसरे प्रदेशों में जाकर काम करना पड़ता है। उन्होंने कहा कि कला और संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए मध्यप्रदेश में भी फिल्म सिटी बनाना चाहिए। वे संस्कार भारती की जिला बैठक में बोल रहे थे। इस दौरान संगठन के जिला प्रचारक दिनेश शर्मा भी मौजूद थे।

शेरपुरा में आयोजित बैठक में झा ने कहा कि मध्यप्रदेश में फिल्म सिटी का निर्माण अति आवश्यक है, मध्य प्रदेश के कलाकार देश ही नहीं विदेशों में भी अपना नाम रोशन कर रहे हैं। मध्यप्रदेश में प्रोडक्शन हाउस एवं फिल्म निर्माण से संबंधित सुविधाएं ना होने के कारण कलाकारों को मुंबई जाना पड़ता है। उन्होंने कहा कि फिल्म इंडस्ट्रीज के लोग मध्य प्रदेश आकर फिल्में बनाते हैं और मध्य प्रदेश के कलाकारों को काम नहीं दिया जाता, ऐसे में कलाकारों को अपनी जीविका चलाने में काफी परेशानी होती है मध्यप्रदेश में अगर फिल्म सिटी का नाम का निर्माण होता है, तो मध्यप्रदेश के कलाकारों को अपनी कला को प्रदर्शित करने और जीविका चलाने में कोई कठिनाई नहीं होगी और प्रदेश कला के क्षेत्र में का नाम देश ही नहीं विश्व पटल पर भी रोशन होगा। उनका कहना था कि लोक कला और संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए सांसदों को भी अलग से सांसद निधि दी जाना चाहिए। बैठक में कलाकारों के लिए जिला और प्रदेश स्तर पर संगठन बनाने का भी निर्णय लिया गया। इस अवसर पर संस्कार भारती के जिला अध्यक्ष संजय जैन ने अतिथियों का स्वागत किया। बैठक में मौजूद रेडियो मन के डायरेक्टर राम रघुवंशी ने कहा कि फिल्म सिटी बनने से प्रदेश के कलाकारों को लाभ मिलेगा। इस दौरान समाजसेवी दीपक तिवारी, मुकेश राठौर, अभिषेक शाक्य, विकास एलिया, पीयूष सोनी, अंकित श्रीवास्तव, कल्याण सिंह मालवीय आदि मौजूद थे।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस