गंजबासौदा । मंगलवार की सुबह एक रेलकर्मी की सतर्कता से समीपस्थ रेलवे स्टेशन बरेठ के पास एक बड़ा हादसा टल गया। इस स्टेशन से मर्दाखेड़ी रेलवे गेट के बीच डाउन ट्रैक के एक क्रास ओवर पर पटरी का करीब एक फीट का हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया था। जिसकी सूचना रेलकर्मी ने तुरंत स्टेशन मास्टर को दी और उन्होंने इस ट्रैक पर आ रही ट्रेन को सूचना देकर पहले ही स्र्कवा दिया। जिसके बाद कई घंटों तक क्रास ओवर की मरम्मत का काम चलता रहा और दोपहर बाद इस ट्रैक से रेल यातायात सामान्य हो सका। इस दौरान ट्रेनों को कॉशन देकर धीमी रफ्तार से दूसरे ट्रैक से निकाला गया।

प्राप्त जानकारी के अनुसार निकटस्थ रेलवे स्टेशन बरेठ के गैंगमैन नाहर सिंह सुबह करीब साढ़े छह बजे रेलवे ट्रैक का निरीक्षण करते हुए मर्दाखेड़ी रेलवे फाटक से स्टेशन की ओर आ रहे थे। तभी उन्हें फाटक से कुछ दूर डाउन ट्रेक के क्रास ओवर पर लगी रेलवे पटरी क्षतिग्रस्त नजर आई। जब उन्होंने गौर से देखा तो पटरी का करीब एक फीट का हिस्सा टूटा हुआ था। इसी ट्रेक से कुछ ही देर में एक तेज रफ्तार ट्रेन लखनऊ एक्सप्रेस गुजरने वाली थी।

समय पर दी सूचना

गैंगमेन ने त्वरित कार्रवाई करते हुए इसकी सूचना तुरंत स्टेशन मास्टर मोतीलाल सिमेले को दी। जिन्होंने बिना देर किए भोपाल से चलकर बीना की ओर जाने के लिए इसी डाउन ट्रैक पर आ रही लखनऊ एक्सप्रेस के चालक और गार्ड को ट्रेन रोकने के निर्देश दे दिए। समय पर मिली सूचना से एक बड़ा हादसा टल गया और ट्रेन घटना स्थल से कुछ मीटर पहले मर्दाखेड़ी रेलवे फाटक पर खड़ी कर दी गई।

ट्रेन हो सकती थी दुर्घटनाग्रस्त

उधर गैंगमेन नाहर सिंह की सतर्कता और त्वरित कार्रवाई से एक बड़ा रेल हादसा टल गया। यदि क्षतिग्रस्त लाइन की सूचना मिलने में थोड़ी भी देर हो जाती तो उसी समय इस ट्रैक से गुजरने वाली तेज रफ्तार सवारी ट्रेन दुर्घटनाग्रस्त हो सकती थी। जिससे भारी नुकसान के साथ रेल यातायात भी कई घंटों के लिए प्रभ्ाावित हो सकता था।

धीमी गति से निकाली ट्रेनें

बाद में इस ट्रेन को कॉशन देकर काफी धीमी गति से दूसरे ट्रेक से गंतव्य की ओर रवाना करवाया गया। बाद में मौके पर पहुंचे तकनीशियनों और रेलकर्मियों ने क्रास ओवर की क्षतिग्रस्त लाइन को बदलने का काम श्ाुस्र् कर दिया। इस दौरान इस क्रास ओवर से गुजरने वाली सभी ट्रेनों को कॉशन देकर धीमी रफ्तार से निकाला गया। करीब साढ़े बारह बजे तक चले ट्रैक एवं क्रास ओवर की मरम्मत एवं सुधार कार्य के बाद रेल यातायात सामान्य हो सका।

Posted By:

NaiDunia Local
NaiDunia Local