बेगमगंज (नवदुनिया न्यूज)। ज्यादा देर तक मोबाइल व कंप्यूटर पर काम करने से बच्चों की आंखों का पानी सूखने की समस्या पैदा हो रही है। लॉकडाउन में मोबाइल का अधिक उपयोग और अब ऑनलाइन कक्षाओं से मोबाइल का उपयोग अधिक होने से पहले की तुलना में दो प्रतिशत ऐसे केस बढ़ गए है। सिविल अस्पताल में नेत्र विशेषज्ञ नहीं होने के कारण अधिकतर पालक अपने बच्चों को सागर ले जाकर चेकअप करा रहे हैं। वहां विशेषज्ञों ने बताया की कंप्युटर या मोबाइल चलाने पर 40 मिनट के बाद 2 मिनट का ब्रेक लेना चाहिए।

नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉक्टर सोमनदास ने बताया कि लगातार कंप्युटर या मोबाइल चलाने से आंख में आंसू की परत सूख जाती है। आंखों में थकान होने लगती नजदीक का लगातार देखने से चश्मा लगने की संभावना बढ़ जाती है। वैसे नॉर्मल बात करते हैं तो 1 मिनट में आंखों की पलक 16 से 18 बार झपकती है। लेकिन कंप्युटर चलाने और मोबाइल देखने में इसका झपकना कम हो जाता है। आंख का पानी सूखने लगता है खुजली की शिकायत होती है कंप्युटर मोबाइल का ज्यादा इस्तेमाल करने वालों को कुछ देर बाद आंखों पर पानी मार लेना चाहिए। आई सिंड्रोम से बचाव के लिए जिला अस्पताल सहित जिले की सभी अस्पतालों में दवाएं उपलब्ध है यदि किसी को शिकायत है तो वह निश्शुल्क दवाएं अस्पताल जाकर ले सकता है वहां पर सहायक नेत्र रोग विशेषज्ञ तो मिल ही जाएंगे।

-क्या करना सही होगा-

सहायक नेत्र रोग विशेषज्ञ लोकेश उपाध्याय का कहना है कि हर 40 मिनट में आंखों को आराम देना चाहिए ए लगातार कंप्यूटर है मोबाइल पर काम करते हैं तो डॉक्टर की सलाह अनुसार ड्राप डालें। यदि सर में दर्द होता है यह चक्कर आते हैं तो आंखों की जांच कराकर चश्मे का नंबर ले। पुराने कंप्युटर यूबी रेडिएशन देते हैं जिससे कैंसर का खतरा हो सकता है। एलसीडी और पीपीपी पर काम करें। और छोटे बच्चों को मोबाइल और कंप्युटर से दूर रखें ऑनलाइन पढ़ाई में भी बच्चे इस बात का ध्यान रखें कि थोड़ी थोड़ी देर में मोबाइल से या कंप्यूटर से नजर हटा ले तो उक्त समस्या से बच सकते हैं।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags