गंजबासौदा। पंचतत्व संस्था और पूज्य सिंधी पंचायत के संयुक्त तत्वाधान में भगवान श्री गुरु नानक देव जी की 550वी जयंती के अवसर पर पंचतत्व संस्था के पूर्व अध्यक्ष स्वर्गीय राजेश तनवानी की स्मृति में पूज्य सिंधी पंचायत के परिसर में अशोक के पौधे रोपे गए, जो हमेशा स्वर्गीय राजेश की याद दिलाते रहेंगे। वरिष्ठ समाजसेवी सत्यपाल तनवानी ने कहा कि पौधरोपण करने से जहां हमें मन को शांति मिलती है। वहीं छोटा सा पौध बड़ा वृक्ष बनकर हम सबको प्यार भरी छाया देता है। इस अवसर पर पंचतत्व संस्था के अध्यक्ष सुरेंद्र सिंह दांगी,नागरिक सेवा समिति के उपाध्यक्ष सुरेश कुमार तनवानी, प्रकाश चंद, प्रमोद सिंह राजपूत, डॉक्टर जितेंद्र सिंह, संजय भंडारी, मनोज राठौर, प्रवीण भावसार, राकेश तनवानी, प्रदीप खटवानी, सुनील तनवानी, खेमचंद, कोटूमल, दिलीप कुमार, दिलीप उधानी, राजकुमार मलकानी, नीलम ललित रघुवंशी सहित पंचतत्व संस्था के एवं पूज्य सिंधी पंचायत के कई सदस्य उपस्थित थे।

गंजबासौदा-फोटो-10

गंजबासौदा- गुरुनानक की जयंती पर पौधारोपण करते।

0000000000000000000000

दस्तावेजों और आंकड़ों में हो रहा टीकाकरण,लक्ष्य से भटका

क्रॉसर-टीकाकरण के लिए गांव.गांव भटक रहे हैं हितग्राही

पठारी। भले ही सरकार शत प्रतिशत टीकाकरण कराने के लिए लाख जतन कर रही हो लेकिन उनके नुमाइंदे ही कार्यक्रम और अभियानों में पलीता लगाने से नहीं चूक रहे हैं। क्षेत्र में टीकाकरण कराने के लिए हितग्राही गांव-गांव भटक रहे हैं। जिनकी कोई सुध नहीं ले रहा है। शासकीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पठारी और क्षेत्र के सेक्टरों में नियमित टीकाकरण नहीं हो रहा, जिससे हितग्राही खासे परेशान नजर आ रहे हैं। बताया जा रहा है कि पठारी के 15 आंगनवाड़ी केंद्रों में विगत 1 वर्ष से अधिक समय से टीकाकरण नहीं हो रहा है। महीने में एक बार प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में टीकाकरण होने के कारण सभी हितग्राहियों को का टीकाकरण नहीं हो पाता है। इसलिए हितग्राहियों को गांव-गांव भटक कर टीकाकरण कराना पड़ता है। या फिर मजबूरी में निजी अस्पतालों में जाकर टीकाकरण कराना पड़ रहा है। ऐसे बद से बदतर हालातों में शत प्रतिशत टीकाकरण की उम्मीद करना व्यर्थ है।

आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं ने बताया कि नगर पठारी के टीकाकरण का प्रभार एएनएम मंगेश परिहार के पास है। जो अपनी मनमानी,लापरवाही और भर्राशाही के चलते आंगनवाड़ी केंद्रों में टीकाकरण करने नहीं जाती है। वहा महीने में एक बार शासकीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में टीकाकरण करती हैं। जहां अधिक हितग्राही आने पर खाली हाथ लौटा दिया जाता है। जिन्हें दूसरे गांव में टीकाकरण कराने की नसीहत दी जाती है। हाल ही में एक हितग्राही को टीकाकरण कराने के लिए पठारी से छपारा जाना पड़ा। जहां छपारा एएनएम ने टीकाकरण किया। जिसको लेकर काफी विवाद हुआ था।

बॉक्स

सबको है पता फिर भी नहीं होती कार्रवाई

भले ही सरकार शत प्रतिशत टीकाकरण के लक्ष्य को लेकर इंद्रधनुष मिशन दस्तक अभियान जैसे महत्वपूर्ण कार्यक्रम संचालित करती है। लेकिन क्षेत्र की एएनएम की मनमानीए लापरवाही और भर्राशाही की भेंट चढ़ जाती हैं। आंगनवाड़ी कार्यकर्ता सुपरवाइजर से कई बार शिकायत कर चुकी है। वही सुपरवाइजर सरिता दुबे बताती हैं कि कार्यकर्ताओं की शिकायत को परियोजना अधिकारी तक भेज दिया गया है। लेकिन अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हुई है। वही स्वास्थ्य विभाग के सुपरवाइजर हमीद खान का भी कहना है कि क्षेत्र के टीकाकरण की वस्तुत स्थिति से अधिकारियों को अवगत करा दिया है। इस ओर अधिकारी भी ध्यान नहीं दे रहे हैं। जब इस विषय में टीकाकरण अधिकारी डीके शर्मा से बात हुई तो उन्होंने बीएमओ से बात करने का हवाला देते हुए मामले को ठंडे बस्ते में डाल दिया।

बॉक्स

यह है मामला

प्राप्त जानकारी के अनुसार कुरवाई बीएमओ एके श्रीवास्तव की मनमानी के चलते शासकीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में पदस्थ एएनएम गिरजा मालवीय को महलुआ चौराहा अटैच कर दिया है। जबकि मेहलुआ चौराहा से एएनएम मंगेश परिहार को पठारी अटैच कर दिया है। जिससे एएनएम मंगेश परिहार खासी नाराज हैं। पठारी क्षेत्र में लापरवाही मनमानी और भर्राशाही कर अपने मूल पदस्थापना पर वापस जाना चाहती हैं।

बॉक्स

फिर कैसे मिलता होगा योजनाओं का लाभ

महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा लाड़ली लक्ष्मी योजना,प्रधानमंत्री मातृ वंदना और स्वास्थ्य विभाग द्वारा संबल योजना का लाभ तभी दिया जाता है जब शत-प्रतिशत टीकाकरण हो जाता है। जब हितग्राहियों के नियमित टीकाकरण नहीं हो रहा है तो ऐसी स्थिति में योजनाओं का लाभ कैसे मिलता होगा। जिन हितग्राहियों को लाभ दिया जा रहा है। वह भी स्वास्थ्य विभाग और महिला एवं बाल विकास विभाग की कार्यप्रणाली पर सवालिया निशान सवालिया निशान लगा रहे हैं।

इनका कहना

टीकाकरण की जिम्मेदारी स्वास्थ्य विभाग की है। आंगनवाड़ियों में बेहतर कार्य किया जा रहा है। प्रधानमंत्री मातृ वंदना और टीकाकरण कार्यक्रम की समीक्षा कर नियमित टीकाकरण कराए जाने का प्रयास किया जाएगा।

फिरदोस अख्तर राइन-परियोजना अधिकारी कुरवाई

इनका कहना

बुधवार को टीकाकरण को लेकर बैठक आयोजित की जाएगी। जिसमें उक्त समस्या का निदान कराया जाएगा।

डॉ.संतोष शुक्ला-उपसंचालक एवं राष्ट्रीय टीकाकरण अधिकारी भोपाल

पठारी-फोटो-11

पठारी- पठारी का स्वास्थ्य केंन्द्र।

000000000000000000000

गुरुनानक जयंती पर लगा शिविर

गंजबासौदा। श्री गुरुनानक देव जी की 550वे प्रकाश पर्व के अवसर पर स्वास्थ्य परीक्षण एवं उपचार शिविर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कुल्हार में लगाया गया। जिसमें डॉ.भूपेंद्र सिंह चौहान, प्रभारी चिकित्साधिकारी, स्टाफ नर्स प्रीति मौर्य, समस्त आशा एवं आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं एवं ग्राम जनों ने बढ़चढ़कर हिस्सा लिया। शासकीय योजना निरोगी काया अभियान एवं बीपी, डायविटीज, कैंसर की जांच एवं गर्भवती महिलाओं की जांच के साथ पुरूष,महिला नसवंदी एवं मिशन परिवार विकास के विषय मे लोगो मे जागरूकता एवं जनकल्याण का संदेश दिया।

0000000000

कार्तिक पूर्णिमा पर वेतवा रिपटा घाट पर लगा मेला

श्रद्धालुओं ने लगाई बेतवा में डुबकी

गंजबासौदा। कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर बेतवा स्थित रपटा घाट पर मेले का आयोजन किया गया। मेले में कई तरह की दुकानें भी लगी थी । कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर सुबह 4 बजे से श्रद्धालु बेतवा नदी में डुबकी लगाने पहुंच गए थे। श्रद्धालुओं ने घाट पर स्नान करने के बाद पूजन अर्चन की बच्चों ने दिन भर मेले का लुत्फ उठाया। मेले में खेल खिलौनों की दुकानों के अलावा बच्चों के लिए झूले भी लगाए गए थे। जिन महिलाओं ने एक माह तक बेतवा नदी में कार्तिक स्नान किया था उन्होंने नदी का पूजन अर्चन किया। पंडित अरविंद अवस्थी ने बताया कि पूर्णिमा का व्रत महत्वपूर्ण है। कार्तिक पूर्णिमा को त्रिपुरी पूर्णिमा या गंगा स्नान के नाम से भी जाना जाता है।

गंजबासौदा-12

गंजबासौदा- बेतवा में डुबकी लगाते।

00000000000000000000000000

ट्रैक्टर की टक्कर से गिरा बिजली का पोल, बालक की मौत

गंजबासौदा। ग्राम सिरावदा में मंगलवार की दोपहर को ट्रैक्टर की टक्कर से सड़क किनारे लगा बिजली का पोल गिर गया। उक्त पोल के नीचे दबने से एक सात वर्षीय बालक की मौत हो गई, जबकि दूसरे बालक को गंभीर चोट लगने से विदिशा रेफर किया गया। गंभीर स्थिति को देखते हुऐ उसे भोपाल रेफर कर दिया गया।

जानकारी के अनुसार ग्राम सिरावदा में मंगलवार को एक ट्रैक्टर की टक्कर से एक बिजली पोल गिर गया। जिस समय पोल गिरा उसके पास ही दो बालक खेल रहे थे। जिनमें एक 7 वर्षीय बालक संदीप की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि 6 वर्षीय बालक अनस गंभीर रूप से घायल हो गया। जिसे डॉक्टर ने विदिशा रेफर कर दिया। बताया जाता है कि गंभीर स्थिति के चलते घायल अनस को भोपाल रेफर किया गया। पुलिस से प्राप्त जानकारी के अनुसार सिरावदा निवासी अनस पठान ट्रैक्टर ट्राली लेकर गांव की सड़क से निकल रहा था, तभी उसकी ट्राली बिजली पोल से टकरा गई। पोल के नीचे खेल रहे दो बच्चों पर खंभा गिरा गया। जिससे राजू आदिवासी के 7 वर्षीय बालक संदीप की मौत हो गई और अशोक आदीवासी के 6 वर्षीय बालक अनस गंभीर रूप से घायल हो गया। पुलिस ने ट्रैक्टर ट्राली जब्त कर आरोपित के खिलाफ धरा279, 337, 304 ए का मामला दर्ज कर लिया है।

Posted By: Nai Dunia News Network