विदिशा (नवदुनिया प्रतिनिधि)। आजादी की 75 वीं वर्षगांठ मनाने को लेकर जिले के लोगों में भारी उत्साह हैं। हर घर तिरंगा अभियान ने लोगों में राष्ट्रभक्ति की लहर दौड़ा दी हैं।जिसके चलते गांव और शहर तिरंगामय हो गए हैं। इस अभियान के पहले दिन शनिवार को हजारों लोगों ने अपने घरों और प्रतिष्ठानों पर राष्ट्रध्वज फहराया। शहर में आज रविवार रात को मशाल जुलूस निकलेगा और सोमवार को स्वतंत्रता दिवस पर आजादी का जश्न मनेगा।

आजादी के अमृत महोत्सव पर केंद्र सरकार द्वारा शुरू किए गए हर घर तिरंगा अभियान को जन - जन तक पहुंचाने के लिए पूरा सरकारी अमला बीते एक पखवाड़े से जागरूकता फैलाने में लगा हैं। इसमें सामाजिक और राजनैतिक संगठन भी अपनी भागीदार निभा रहे हैं। स्वतंत्रता दिवस के दो दिन पहले शनिवार को भी शहरी क्षेत्रों के अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में भी तिरंगा रैलियां निकाली गई, जिसमें बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक शामिल हुए। कलेक्टर उमाशंकर भार्गव ने कहा कि जिले में शनिवार से हर घर तिरंगा अभियान की शुरुआत हो गई हैं। उन्होंने लोगों से आव्हान किया कि जिले के हर नागरिक अपने घर, दुकान, प्रतिष्ठान पर तिरंगा झंडा फहराए।

तीन लाख घरों में लहराएगा तिरंगा

आजादी के बाद यह पहला मौका होगा जब जिले के हर घर पर तिरंगा लहराता नजर आएगा।शनिवार से तिरंगा फहराने के अभियान की शुरुआत हो गई। शहर में जिला अस्पताल रोड हो या माधवगंज चौराहे से तिलक चौक तक का क्षेत्र, हर जगह भवनों पर तिरंगा नजर आने लगा हैं। कलेक्टर भार्गव के मुताबिक पूरे जिले में 3 लाख और विदिशा शहर के 30 हजार घरों में स्वतंत्रता दिवस पर तिरंगा झंडा लहराता नजर आएगा। उनका कहना था कि जिले भर में झंडों का वितरण हो चुका हैं ।लोग पूरे उत्साह के साथ भागीदारी निभा रहे हैं।

महिलाओं को तिरंगा ने दिया रोजगार

हर घर तिरंगा अभियान ने जहां देशप्रेम की भावना को मजबूत किया वहीं यह अभियान ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं के लिए आय का जरिया भी बन गया हैं। सरकार ने जिले के करीब सौ स्व सहायता समूहों को 80 हजार तिरंगा झंडा बनाने का कार्य सौंपा था। इन समूहों से जुड़ी सात सौ से अधिक महिलाओं ने सीमित समय में झंडे बनाने का काम पूरा कर दिया। अधिकारियों का कहना हैं कि एक झंडा बनाने पर करीब तीन रुपये की बचत होगी। इस हिसाब से समूह की महिलाओं को 2 लाख 40 हजार रुपये की आय होगी।

सिरोंज में निकाली तिरंगा रैली, भारत माता की जय से गूंजी सड़कें

शनिवार को सिरोंज में तिरंगा यात्रा रैली निकाली गई। राष्ट्रीय तिरंगा कार्यक्रम मे सिरोंज विधायक उमाकांत शर्मा तथा एसडीएम प्रवीण प्रजापति मौजूद रहे। रंगीन पगड़ी पहन कर जिप्सी में दोनों एक साथ खड़े होकर सभी का अभिवादन करते हुए सबके साथ तिरंगा यात्रा में निकले। इस दौरान शहर के आम एवं खास नागरिक स्कूली बच्चों सहित विभिन्ना विभागों के अधिकारी - कर्मचारी साथ मौजूद रहे। इस दौरान सैकड़ों की संख्या में तिरंगा लहराते हुए रैली में शामिल हुए। एनसीसी के छात्र-छात्राएं, बैंड-बाजे के साथ रैली में सहभागिता निभाते हुए भारत माता की जय के नारे लगाते हुए शामिल हुए।रैली का जगह - जगह पुष्प वर्षा कर स्वागत किया गया।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close