फोटो नंबर-11 : विदिशा। ज्ञापन देने एसडीएम कार्यालय पहुंची आंगनवाड़ी कार्यकर्ताएं।

विदिशा। 9 सूत्रीय मांगों को लेकर सोमवार को मप्र आंगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिका संघ द्वारा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री कमलनाथ के नाम प्रशासन को ज्ञापन दिया। जिसमें नियमितीकरण,वेतन बढात्तरी सहित कई मांगे शामिल हैं। इस दौरान बड़ी संख्या में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता मौजूद रहीं।

प्रशासन को दिये गए ज्ञापन में बताया गया है कि आंगनवाड़ी कार्यकर्ताएं पिछले लंबे समय से केन्द्र और राज्य शासन द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं को अंजाम तक पहुंचाने के लिए 8 घंटे से ज्यादा समय तक काम करती आ रही हैं। पहले की अपेक्षा उनके काम करने के घंटे बड़े हैं। इसके बाद भी अभी तक ना तो आंनगवाड़ी कार्यकर्ताओं को सरकारी कर्मचारी घोषित किया और ना ही अब तक न्यूनतम वेतन का भुगतान किया जा रहा है। पिछले 11 साल पहले आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को 3 हजार,सहायिकाओं का 1400 रुपए वेतन दिया जाता था। जो पिछले साल कुछ बढ़ाया गया है। ज्ञापन में मांग की गई है कि शासकीय कर्मचारी घोषित किया जाये। कार्यकर्ता को 18 हजार और सहायिका को 9 हजार वेतन दिया जाये। उन्हें सामाजिक सुरक्षा के तहत पी.ए पेशन ग्रेच्यूटी एवं चिकित्सा सुबिधा उपलब्ध कराई जाये। मासिक रिपोर्ट भेजने का खर्च अलग से दिया जाये। आयु बंधन हटाते हुए वर्रीयता के आधार पर पदोन्नात किया जाये। वेतन और पोषण आहार की राशि का समय पर भुगतान किया जाये। इस दौरान महेन्द्र सोनी, विमलेश त्रिवेदी, सुषमा जैन, अनिता यादव, योगिता गुप्ता, कल्पना विश्वास, जुबेदा बेगम, कल्लोबाई, किरण सोनी, अनिता प्रजापति, रेखा चौरसिया आदि मौजूद रहीं।

इल्लीमार दवा खाई

विदिशा। सोमवार को अलग-अलग जगह से एक महिला और एक पुरूष को परिजन जिला अस्पताल लेकर पहुंचे। जहां उनका उपचार किया गया। अस्पताल से मिली जानकारी के अनुसार ग्यारसपुर थाना अंतर्गत क्रांतिबाई लोधी ने अज्ञात कारण के चलते इल्लीमार दवा खाली थी। इसी प्रकार कोतवाली थाना अंतर्गत बलवीरसिंह ने जहरीला पदार्थ खा लिया था। दोनों का अस्पताल में उपचार किया गया।

अलग-अलग जगह से बाइक चोरी

विदिशा। कोतवाली थाना अंतर्गत सोमवार को अलग-अलग स्थानों दो बाइक चोरी होने का मामला सामने आया है। फरियादियों की शिकायत पर पुलिस ने मामले को फिलहाल जांच में लिया है। पुलिस ने बताया कि सिंधी कालोनी से एक बाइक चोरी हुई है। जबकि दूसरी बाइक रेलवे स्टेशन के बाहर से चोरी हुई है। हालांकि दोनों ही मामलों में अभी कायमी नहीं की गई है।

चार लोगों को जुआ खेलते पकड़ा

विदिशा। कोतवाली पुलिस ने मुखबिर की सूचना पर सोमवार की दोपहर में जुआ खेलते कुछ लोगों को पकड़ा है। उनके खिलाफ जुआ एक्ट के तहत प्रकरण दर्ज किया गया है। थाने से मिली जानकारी के अनुसार मोहनगिरि में चार लोग जुआ खेल रहे थे। सूचना मिलने पर थाने के एसआई अनूप नामदेव पहुंचे और जुआरियों को पकड़ लिया। उनके कब्जे से 1150 रुपए की राशि जप्त की है।

छेड़छाड़ का मामला दर्ज

विदिशा। नटेरन थाना अंतर्गत एक एक युवती के साथ छेड़छाड़ करने का मामला सामने आया है। फरियादिया की शिकायत पर पुलिस ने आरोपी के खिलाफ प्रकरण दर्ज किया है। थाने से मिली जानकारी के अनुसार कागपुर की एक युवती ने शिकायत की है कि रविवार की शाम को गांव के प्रेम जाटव ने उसके साथ छेड़छाड़ कर दी।

8 हजार रुपए का आयल चोरी

विदिशा। सिविल लाइन थाना अंतर्गत खेत में लगी डीपी से आयल चोरी होने का मामला सामने आया है। फरियादी की शिकायत पर अज्ञात बदमाश के खिलाफ प्रकरण दर्ज किया गया है। थाने से मिली जानकारी के अनुसार मोहनगिरि निवासी 58 वर्षीय गोरेलाल रैकवार ने शिकायत की है कि चरणसिंह रघुवंशी के खेत में रखी डीपी से 100 लीटर आयल चोरी हो गया है। जिसकी कीमत करीब 8 हजार रुपए बताई जा रही है।

प्रसूता को किया भोपाल रेफर

विदिशा। त्योंदा अस्पताल से रेफर होकर आई एक प्रसूता को गंभीर हालत में भोपाल रेफर किया गया है। सिविल सर्जन डाक्टर संजय खरे ने बताया कि कविता नाम की प्रसूता को सोमवार की दोपहर में 108 एम्बूलेंस से जिला अस्पताल लाया गया था। बच्चा उल्टा जन्म लेने के दौरान फंस गया था। सीएस के मुताबिक बच्चे की मौत भी हो चुकी थी। लेकिन बच्चे को तुरंत निकालना जरूरी था। इसलिए उसे भोपाल रेफर किया गया है।

ट्रक ने मारी बाइक को टक्कर

विदिशा। कुरवाई थाना अंतर्गत सोमवार की शाम को लायरा मार्ग पर एक ट्रक ने बाइक को टक्कर मार दी। जिससे बाइक पर सवार फरियादी ग्राम चिरावली निवासी 25 वर्षीय प्राणसिंह अहिरवार और उनका भतीजा संजय और भतीजी रजनी घायल हो गए। घायलों को अस्पताल पहुंचाया गया जहां उनका उपचार किया गया। पुलिस ने फरियादी की शिकायत पर ट्रक चालक पर मामला दर्ज किया है।

5 दिवसीय प्रशिक्षण शिविर शुरू

विदिशा। शहर के तीनों विद्यालयों में शैक्षणिक गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए 5 दिवसीय प्रशिक्षण वर्ग शुरू किया गया है। सरस्वती शिशु मंदिर केशव नगर के प्रचार प्रसार प्रमुख द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार शहर वाषिक अभ्यास वर्ग में राष्ट्रीय संयोजक एसएमएफ राकेश शर्मा ने पढ़ाई को किस तरह से रोचक बनाया जा सकता है। अभ्यास वर्ग के दौरान टीचरों को बताया।खासकर अंग्रेजी,गणित,हिन्दी के टीचरों को समझाया गया। इस मौके पर 70 टीचर मौजूद रहे।

Posted By: Nai Dunia News Network