पोटली में रखा बम खाने से फटा गाय का मुंह, भीड़ ने टपरे में लगाई आग

- अहमदपुर रोड पर सड़क किनारे बने टपरे में रखा था बम

फोटो 1 विदिशा। घटना स्थल पर लगी लोगों की भीड़।

फोटो 2 विदिशा। घटना के बाद स्थल का मुआयना करते हुए एएसपी चौहान।

विदिशा। नवदुनिया प्रतिनिधि

अहमदपुर रोड पर बने टपरों में रखी एक पोटली में से कचरा खाते-खाते एक गाय के मुंह में अचानक जोरदार धमाका हुआ। धमाके से गाय का मुंह फट गया। इस हादसे के बाद आक्रोशित लोगों ने नारेबाजी करते हुए घटना का विरोध किया। कुछ लोगों ने टपरे में आग भी लगा दी। हालांकि पुलिस की सक्रियता के चलते ला एंड आर्डर बिगड़ने जैसी स्थिति नहीं बन सकी। टपरों में रहने वाले कंजर समुदाय के लोग बताए जा रहे हैं, जो सुअरों को मारने के लिए बम रखते हैं। हादसे के बाद बजरंग दल ने पुलिस-प्रशासन को चेतावनी दी है कि यदि दो दिन के भीतर अतिक्रमण नहीं हटाया गया वे लोग खुद अतिक्रमण हटा देंगे।

जानकारी के अनुसार सुबह करीब 11 बजे एक गाय घूमते हुए अहदपुर रोड पर बने टपरों की ओर पहुंच गई। वहां पर कुछ सामग्री रखी होगी, जिसे खाने लगी। खाते-खाते अचानक धमाका हुआ, जिससे गाय का आधे से ज्यादा मुंह फटकर गिर गया। हादसे के बाद लोगों की भीड़ एकत्रित होने लगी। पुलिस की गाड़ी भी मौके पर पहुंच गई। लोगों का विरोध देखते हुए टपरे में रहने वाले सभी परिवार वहां से भाग निकले। भीड़ ने जमकर नारेबाजी करते हुए प्रशासन से कहा कि यहां पर रहने वाले परिवार अवैध गतिविधियों का संचालन करते हैं। वे लोग शराब, गांजा और सफेद पावडर आदि के व्यवसायों में संलिप्त हैं। पुलिस को इसकी खबर है, इसके बाद भी उनके खिलाफ कभी कार्यवाही नहीं होती है।

मिनटों में छावनी बना पूरा क्षेत्र

घटना की जानकारी लगते ही पुलिस का वाहन पहुंचा। यहां पर लोगों की स्थिति को देखते हुए सिविल लाइन थाना प्रभारी राकेश श्रीवास्तव, कोतवाली टीआई जितेंद्र यादव, सीएसपी भारत भूषण शर्मा के साथ वज्र वाहन और बड़ी संख्या में पुलिस फोर्स मौके पर पहुंच गया। कुछ ही देर बार एएसपी विनोद कुमार चौहान भी मौके पर पहुंच गया। भारी पुलिस बल के कारण लोगों ने विरोध तो किया, लेकिन उपद्रव जैसी स्थिति नहीं बन सकी।

बजरंगियों ने कार्यवाही के लिए दो दिन का दिया समय

घटना के बाद स्थानीय पार्षद मोहित चौबे, बजरंग दल के सदस्य आशीष मोहता समेत अन्य लोग पहुंचे। सभी ने जमकर नारेबाजी करते हुए घटना के जिम्मेदारों के खिलाफ कार्यवाही की मांग की। इस पर एएसपी चौहान ने कहा कि वे मामले की जांच कराएंगे। दोषियों पर कार्यवाही की जाएगी। वहीं बजरंगियों की मांग थी कि सड़क किनारे का अतिक्रमण भी तत्काल हटाया जाए। वहां रहने वाले लोग अवैध गतिविधियों का संचालन करते हैं। प्रशासन ने उनसे जल्द ही कार्यवाही करने की बात कही। इस पर बजरंग दल के सदस्यों ने कहा कि दो दिनों के भीतर अवैध अतिक्रमण हटाया जाए, अन्यथा वे लोग खुद अतिक्र्रमण हटा देंगे।

चलती है अवैध गतिविधियां

अहमदपुर रोड पर रहने वाले रुद्र शर्मा ने बताया कि इस क्षेत्र में लाइन से 40 टपरे हैं। वे लोग अपने घरों से अवैध गतिविधियों का संचालन करते हैं। उनके घरों से ही अवैध शराब, गांजा, सफेद पावडर समेत तमात गतिविधियों का संचालन करते हैं। इसके कारण पूरे मोहल्ले के लोग परेशान हैं। वे लोग कई बार प्रशासन से गुहार भी लगा चुके, लेकिन कोई कार्यवाही नहीं होती।

महिलाओं का निकलना मुश्किल

रहवासी माखन नरवरिया ने बताया कि यहां चलने वाली अवैध गतिविधियों के कारण लोगों का सामने से निकलना मुश्किल है। छात्राएं कोचिंग के लिए जाती हैं तो उनके साथ छेड़छाड़ होती है। महिलाएं निकलती हैं तो उनके ऊपर भद्दे कमेंट किए जाते हैं। वे लोग सड़क पर ही बैठक इस तरह की गतिविधियां संचालित करते हैं।

नपा चला चुकी मुहिम, रही बेअसर

मौके पर मौजूद प्रशासनिक सूत्रों ने बताया कि नगर पालिका करीब दो वर्ष पहले अतिक्रमण हटाने का काम कर चुकी है, लेकिन नगर पालिका की मुहिम बेअसर रही। कुछ दिनों बाद वहां फिर से लोग आकर रहने लगे। वहीं विभिन्न तरह की बनाई जा रही आवास योजनाएं भी झुग्गी हटाने में नाकाम रही।

Posted By:

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close