लगातार बारिश से कई गांवों में नुकसान, पूर्व विधायक ने किया दौरा

फोटो नंबर 20

शमशाबाद। गांवों में पहुंचकर क्षेत्रों का जायजा लेते पूर्व विधायक।

शमशाबाद। नवदुनिया न्यूज

विगत 1 सप्ताह से लगातार हो रही बारिश से क्षेत्र के संजय सागर बांध, सगड़ बांध का जलस्तर फुल वाटर लेवल से बढ़ गया। जिसके लगातार गेट खोले जा रहे हैं जिससे पानी का लेवल बना रहे। गांव-गांव में बारिश से कच्चे मकानों में पानी भर जाने से भारी नुकसान हुआ कई कच्चे मकान गिर गए। जिसमें घरों में खाने-पीने की सामग्री सहित घरेलू सामग्री आदि खराब हो गए। नदी नालों का जल स्तर बढ़ने से गांवों में मकानों, स्कूलों में पानी भर गया। क्षेत्र में बरसात से हुए नुकसान की जानकारी लगते ही पूर्व विधायक रुद्रप्रताप सिंह ने हिनोतियामाली, पैगयाई, खामखेड़ा, बरोदिया, शमशाबाद सहित ग्रामीण क्षेत्रों में पहुंचकर जायजा लिया। पानी से मकान गिरने क्षेत्र में हुए नुकसान पर पूर्व विधायक ने बाढ़ पीड़ितों से हर संभव मदद दिलाने का आश्वासन दिया। वहीं सगड़ बांध के 8 गेट खोलने से पैगयाई गांव की लगभग 300 बीघा सोयाबीन, उड़द की फसल में पानी भरने से पूरी तरह खराब हो गई।

लगातार बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त

हैदरगढ़। क्षेत्र में हो रही लगातार मूसलाधार बारिश के चलते ग्रामीण क्षेत्र के नदी नाले उफान पर आ गए हैं। लोगों का जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। पुल पुलिया डूब जाने से ग्रामीण हैदरगढ़ से सड़क संपर्क टूट गया। वहीं हैदरगढ़ से बेगमगंज, गैरतगंज, मानोरा का सड़क संपर्क टूट गया, बावना कोटा नाले उफान पर रहे। ग्रामीणों के कच्चे मकान गिरने सामान खराब होने के समाचार मिल रहे हैं और सोयाबीन उड़दा की फसल में काफी नुकसान हुआ है। लगातार बारिश होने से किसान चिंतित हैं।

नगर में गणेश विसर्जन की रही धूम

फोटो नंबर 21

शमशाबाद। अनंत चतुर्दशी के अवसर पर धूमधाम से बरसते पानी मे गणेश जी का विसर्जन किया। इतनी बारिश के बाद भी भक्तों की भक्ति में कोई कमी नहीं आई। पूरा नगर गणेश जी की भक्ति में सराबोर रहा, जगह जगह गणेश जी आरती और स्वागत किया गया। गणेशजी की झांकी के साथ पूरे नगर में चल समारोह निकालकर सांपन नदी गणेशकुण्ड में भगवान गणेश जी का विसर्जन किया गया। नगर में चल समारोह में शमशाबाद तहसीलदार एवं शमशाबाद थाना प्रभारी काशीराम कुशवाहा ने मौके पर रहकर चल समारोह शांतिपूर्वक विसर्जन कराया।

गणेश प्रतिमा हुई विसर्जित निकला चल समारोह

हैदरगढ़। गणेश चतुर्थी पर्व पर विभिन्ना पंडालों में भगवान गणेश की 10 दिनों तक पूरी श्रद्धा भाव से पूजा अर्चना की गुरुवार को सभी पंडालों में विशेष आयोजन किए गए। जिसमें बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने भाग लिया। गुरुवार को नगर में बड़ी धूमधाम से गणपति बप्पा मोरिया अगले बरस तू जल्दी आ के जयकारों के साथ अनंत चतुर्थी का जुलूस नगर के मुख्य मार्गों से निकाला गया। श्रद्धालु बप्पा की विदाई के लिए नाचते गाते चल रहे थे इसके बाद बावना नदी में प्रतिमाओं का विसर्जन किया गया।

सुरक्षति तरह से कराया गणेश विसर्जन

कुरवाई। गणेश विसर्जन का कार्यक्रम देर रात तक शांतिपूर्ण और व्यवस्थित तरीके से संपन्ना हुआ। स्थानीय प्रशासन अनुविभागीय अधिकारी गोपाल सिंह वमर एसडीओपी प्रशांत सिंह सुमन, तहसीलदार के.एन.ओझा, टीआई राजेश सिन्हा, नायब तहसीलदार ऋतुराय, मुख्य नगरपालिका अधिकारी नूरुद्दीन काजी क्षेत्रीय विधायक हरिसिंह सप्रे, नगर पालिका अध्यक्ष हसरुद्दीन खान के देखरेख में विसर्जन का कार्यक्रम देर रात तक चलता रहा। पूरे जिले एवं क्षेत्र में हो रही निरंतर बारिश के कारण बेतवा नदी उफान पर चल रही है जिस कारण बेतवा नदी के बड़े पुल के ऊपर पांच से छह फुट पानी बह रहा था, जिसको देखते हुए प्रशासन ने नगर पालिका एवं ग्राम रक्षा समिति के सदस्यों के सहयोग से बेतवा नदी के बड़े पुल पर गणेश विसर्जन का की व्यवस्था की। इसमें श्रद्धालुओं द्वारा लाई गई छोटी प्रतिमाओं को नगर के हिंदू अखाड़ों के पहलवान मोनू साहू, सुंदर पंथी, रंजीत पंथी रिंकू, सौरभ पंथी, अनिल पंथी, मनीष साहू, उमर खान कुरेशी, राहुल पटवा, मिथुन प्रजापति, एवं तैराक अपने हाथों में लेकर नदी की धारा में प्रभावित कर रहे थे।

निचली बस्तियों में बाढ़ से हालात

दूसरी तरफ निचली बस्तियों में पानी भर आने का खतरा बढ़ता जा रहा था जिसके चलते निचले हिस्सों में रहने वालों को सतर्क कर दिया है। किसी भी स्थिति से निपटने के लिए नगर पालिका द्वारा टाउन हॉल एवं मेन बाजार में सामुदायिक भवन, शासकीय स्कूलों में राहत शिविर बनाए गए हैं। जहां पर बाढ़ पीड़ितों को रोकने ठहरने की पयरप्त व्यवस्था की गई है बाहर से आने वाले यात्री जो पुल पर पानी होने से आवागमन बंद हो जाने के कारण कुरवाई में रुकना पड़ा जिनकी व्यवस्था प्रशासन ने की। अनुविभागीय अधिकारी गोपाल सिंह वमर ने बताया जो भी यात्री रुकना या भोजन आदि करना चाहे उनके लिए बस स्टैंड पर नगर पालिका टाउन हॉल में व्यवस्था की गई है। मुख्य नगरपालिका अधिकारी नूरुद्दीन काजी ने बताया किनगर के निचले हिस्सों में रहने वाले लोग बेतवा नदी में बाढ़ के हालात में अपने घरों को खाली कर इन राहत शिविर में रह सकते हैं। इन शिविरों में बाढ़ पीड़ितों को रहने, सोने, खाने आदि की पयरप्त व्यवस्थाएं की गई हैं और जो जैसी स्थिति रहेगी उस हिसाब से तत्काल व्यवस्था की जाएगी।

आपदा प्रभावित लोगों के लिए होंगी विशेष ग्राम सभाएं

फोटो नंबर 22

ग्यारसपुर। जनपद सभागार में बेैठक में मौजूद अधिकारी कर्मचारी।

ग्यारसपुर। नवदुनिया न्यूज

अति वर्षा के कारण ग्यारसपुर तहसील के ग्रामों में क्षतिग्रस्त हो चुके मकानों आवासों की क्षति पूर्ति तथा स्थान चिन्हित करने के लिए तहसीलदार यशवर्धन सिंह, नायब तहसीलदार शिवराम चिढ़ार ने बैठक की। बैठक में जनपद सभाकक्ष में सरपंच सचिव तथा पटवारियों की मौजूदगी रहीं। जिसमें सर्वे कार्य के लिए ग्राम पंचायत मुख्यालय पर आगामी मंगलवार को ग्राम सभा आयोजित करने के आदेश दिए। साथ ही बीपीएल सूची से अपात्र व्यक्तियों के नाम अलग करने के लिए भी निर्देश दिए गए। आगामी मंगलवार को आपदा प्रभावित लोगों के लिए ग्राम सभा का आयोजन अति आवश्यक बताते हुए तहसीलदार ने सभी को निर्देश दिए। इस कार्य के लिए 2 दिन पूर्व से ग्रामों में कोटवारों के माध्यम से डोडी पिटवा कर प्रचार किया जाए। प्रभावित लोग अपना नाम तथा जानकारी ग्राम सभा के माध्यम से तहसील कार्यालय तक पहुंचा सके। तहसीलदार ने बैठक में इस बात पर जोर दिया कि अनैतिक रूप से जो भी लोग बीपीएल का लाभ ले रहे हैं उनका नाम अलग करने के लिए सरपंच एवं सचिव अपने स्वयं के विवेक से निर्णय लें। इस कार्य के लिए तहसीलदार ने सरपंच सचिवों को चार पैरामीटर भी दिए हैं। तहसीलदार ने कहा की किसी पात्र व्यक्ति का भी अहित ना हों इसका विशेष ध्यान रखें। इस विषय में बैठक में उपस्थित कांग्रेस नेता राकेश कटारे ने भी कहा कि क्षेत्र के सरपंच तथा सचिव भली-भांति जानते हैं कि कौन पात्र है कौन अपात्र है, इसलिए इस कार्य में सरपंच सचिव अपनी बुद्घि विवेक से अपात्रों की सूची तैयार कर तहसील कायरलय तक पहुंचाएं। इस मामले में तहसीलदार ने बताया की नाम अलग करने से पूर्व नमन हितग्राहियों को अपना पक्ष रखने के लिए मौका दिया जाएगा। इसके बाद ही निर्णय लिया जाएगा, बैठक में अधिकारियों ने इन मामलों में सरपंच सचिव से सुझाव भी मांगे जिन पर गौर किया गया।

क्षमावाणी पर्व मनाया गया, अनजाने में हुई गलती के लिए मांगी माफी

फोटो नंबर 23

सिरोंज। जैन बड़ा मंदिर में पूजन करते हुए।

सिरोंज। नवदुनिया न्यूज

नगर के दिगंबर जैन बड़ा मंदिर में शुकव्र्‌रार को जैन धमरवलंबियों ने क्षमावाणी पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस अवसर पर मंदिर में ? भगवान का पंचामृत से अभिषेक किया गया। इसके अलावा मूलनायक चिंतामणी पाश्र्‌वनाथ का देवी शिला से लाकर पांडुक शिला पर विराजामन किया गया। इस बीच भगवान का अभिषेक, शांतिधारा महाआरती की गई। ब्र.दीपक शास्त्री भैया ने धर्मसभा को संबोधित करते हुए कहा कि जब तक मन की कटुता दूर नहीं होगी, तब तक क्षमावाणी पर्व मनाने का कोई अर्थ नही है। जैन धर्म क्षमा भाव ही सिखाता है हमें रोजमर्रा की सारी कटुता, कलुशता को भूल कर एक दूसरे से माफी मांगते हुए अपने अंदर की सारी कटुता को समाप्त कर देना चाहिए। उन्होंने कहा किदिल से मांगी गई क्षमा हमें सज्जनता और सौम्यता के रास्ते पर ले जाती है। इस क्षमा पर्व पर हम अपने मन में क्षमा भाव का दीपक जलाएं और उसे कभी बुझने न दें ताकि क्षमा मार्ग अपनाते हुए धर्म के रास्ते पर चल सकें। इस दौरान सुमित, चंपातिया सहित बड़ी संख्या में समाजजन मौजूद रहे।

वस्त्र व्यापार संघ के होगे चुनाव

सिरोंज। नगर में वस्त्र व्यापार संघ के चुनाव आयोजित होने जा रहे हैं। चुनाव प्रक्रिया 16 सितंबर से प्रारंभ होगी जो कि 23 सितंबर तक यह चलेगी। 16 सितंबर को मतदाता सूची का प्रकाशन प्रतिनिधि नाम परिवर्तन एवं नामांकन फार्म वितरण किए जाएंगे। 17 को प्रत्याशी नामांकन फार्म प्रस्तुति होगी एवं रात्रि 10 बजे तक जांच एवं प्रत्याशी सूची का प्रकाशन किया जाएगा। 19 सितंबर को नाम वापसी एवं अंतिम प्रत्याशी सूची प्रकाशन। 22 सितंबर को मतगणना एवं परिणाम घोषित किए जाएंगे। उक्त जानकारी निर्वाचन अधिकारी वस्त्र व्यापार संघ एडवोकेट अवधनारायण श्रीवास्तव ने दी।