दूसरे दिन भी यूरिया नहीं मिलने से नाराज किसानों ने लगाया जाम, कालाबाजारी का आरोप

- नाराज किसानों ने कहा यूरिया नहीं मिला तो बर्बाद हो जाएगी फसल, एसडीएम ने शीघ्र आपूर्ति का दिया आश्वासन

फोटो 15

सिरोंज। सड़क पर हंगामा करते आक्रोशित किसान।

फोटो 16

सिरोंज। वेयर हाउस पर नाराज किसानों समझाइश देते हुए एसडीएम।

सिरोंज। नवदुनिया न्यूज

क्षेत्र में इस बार यूरिया की कमी से हजारों किसान परेशान है। गेंहू की बोवनी कर चुके किसानों की चिंता लगातार बढ़ती जा रही है। शहर में लगातार दूसरे दिन भी किसानों को यूरिया नहीं मिलने से आक्रोशित भीड़ ने सड़क पर चक्का जाम कर दिया। करीब आधा घंटे तक चक्काजाम के बाद एसडीएम संजय जैन के आश्वासन पर नाराज किसानों ने चक्काजाम समाप्त किया। किसानों का आरोप था कि उन्हें गोदाम से यूरिया नहीं मिल रहा है। जबकि निजी दुकानों पर महंगे दामों में यूरिया की कालाबाजारी हो रही है।

बुधवार को सुबह से ही किसान यूरिया खाद लेने के लिए लटेरी रोड पर स्थित खाद वेयर पर लाइन में लग गए थे। लेकिन सुबह 11 बजे तक यूरिया नही बांटा गया। जिससे आक्रोशित होकर किसानों ने लटेरी रोड़ पर ही चक्काजाम कर दिया। किसानों ने नाराजगी जताते हुए बताया कि सिंचाई के समय फसलों को अभी यूरिया की जरूरत है,लेकिन सोसायटियों पर भी यूरिया नहीं दिया जा रहा है। खाद गोदाम पर विगत चार दिनों से दिनभर लाइन में लगने के बाद कभी दो बोरी तो कभी एक बोरी यूरिया मिल पाता है। किसानों ने मुख्य सड़क पर लगभग आधा घंटे तक चक्काजाम किया। जिसके कारण सड़क के दोनों ओर वाहन की लंबी कतारे लग गई। एसडीएम जैन को जानकारी मिलते ही मौके पर पहुंचे और किसानों से चर्चा कर मामले को शांत कराया।

खाद के लिए लगाना पड़ रहे हैं चक्कर

किसान गौरव, संजीव, जितेंद्र ने बताया कि हम सुबह 7 बजे आकर लाइन में लग गए थे। लेकिन यूरिया नही होना बताकर मना कर दिया। इन्होने बताया कि वह विगत चार दिन से प्रतिदिन कामकाज छोड़कर यूरिया लेने के लिए आ रहे है। लेकिन अभी तक एक बोरी यूरिया नही मिल सका है। बुधवार को भी यूरिया लेने के लिए आए किसानों को खाली हाथ लौटना पड़ा।

कमालिया के किसान भूरा सिंह ने बताया कि फसलों की सिंचाई के समय अभी यूरिया की जरूरत है, दिन-दिनभर लाइन में लगे रहने के बाद भी पर्याप्त यूरिया नही मिल पाता। क्या हम रोजाना लाइन में ही लगे रहेंगे। इकलोद के मुन्नालाल का कहना था कि किसानों को जरूरत के समय यूरिया नही मिल रहा, बाजार में डीएपी खरीदने पर यूरिया मिल रहा है।

चार हजार टन की डिमांड, 3300 टन मिला यूरिया

वेयर हाउस संचालक राकेश रैकवार ने बताया कि यूरिया खत्म हो जाने के कारण किसानों को यूरिया नहीं बाटा गया। इस बार क्षेत्र मे अधिक वर्षा होने के कारण बोवनी का रकबा बढ़ा है। हमने 4 हजार मैट्रिक टन यूरिया का टारगेट ऊपर दिया है। अभी तक हम 3300 मैट्रिक टन यूरिया का वितरण क्षेत्र के किसानों को कर चुके है। किसानों को चिंता करने की जरूरत नहीं है। एक दो दिन में पर्याप्त मात्रा में यूरिया आ जाएगा। यदि इसके बावजूद कमी दिखती है,तो उसकी भी पूर्ति की जाएगी। वहीं एसडीएम जैन का कहना था कि वेयर हाउस पर यूरिया का स्टॉक खत्म होने के कारण किसानों को पर्याप्त यूरिया नहीं मिल पा रहा था। गुरूवार से क्षेत्र के किसानों को आवश्यकता अनुसार यूरिया उपलब्ध हो जाएगा।

किसानों ने लगाया कालाबाजारी का आरोप

किसानों ने बताया कि 266.50 रुपए की बोरी बाजार में 350 से अधिक रुपए में दी जा रही है। उसमें भी दुकानदारों की शर्त हैं कि जिनती बोरी यूरिया चाहिए, उतना ही डीएपी भी खरीदना पड़ेगा। जबकि डीएपी खाद की जरूरत ही नही है, यदि डीएपी नहीं खरीदते हैं तो बाजार से प्राइवेट दुकान संचालकों द्वारा यूरिया नही दिया जाता है। इस मनमानी के लिए किसानों ने अधिकारियों को जिम्मेदार बताया है। एसडीएम जैन ने कहा कि किसानों की शिकायत पर संबंधित दुकान संचालकों के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी।

एड्स जागरुकता पर बच्चों को दी समझाइश

फोटो 17

सिरोंज। जागरुकता कार्यक्रम में शामिल हुए बच्चे।

सिरोंज। सर्वोदय शिक्षण समिति द्वारा आयोजित एनएसएस के तत्वाधान में सर्वोदय हायर सेकेंड्री स्कूल में विश्व एड्स दिवस पर छात्रों को एड्स के बारे में जानकारी दी गई। स्कूल की डायरेक्टर नम्रता जैन ने बताया कि एड्स रोगियों को छूने या उनके साथ खाना खाने से नहीं फैलता है। उनके साथ भेदभाव नहीं होना चाहिए। यदि किसी को एड्स है तो वह दवा लेकर ओर सावधानियां अपनाकर सामान्य जीवन जी सकता है। उन्होने कहा कि एड्स के मरीज से हाथ मिलाने, गले लगने, सामने छींकने, बिना कटी त्वचा को छूने या एक ही शौचालय के उपयोग करने पर कभी नही फैलता है। इस अवसर पर स्कूल स्टॉफ व विद्यार्थी मौजूद रहे।

सिरोंज का नवयुवक मंडल तीर्थ स्थल शिखरजी में फहराएगा परचम

फोटो 18

सिरोंज। बस से रवाना हुआ नवयुवक मंडल।

सिरोंज। जैन समाज का नवयुवक मंडल प्रख्यात तीर्थ स्थल शिखरजी झारखंड के लिए मंगलवार की देर रात्रि कस्टम पथ से बस के माध्यम से बीना स्टेशन के लिए रवाना हुआ। मंडल के चालीस सदस्यीय दिव्यघोष के साथ 6 दिसंबर से 11 दिसंबर तक श्री मज्जिानेंद्र अजितनाथ पंचकल्याणक महोत्सव में दिव्यघोष का प्रदर्शन करेगें। गुणायतन परिशर में हो रहे इस भव्य पंच कल्याणक महोत्सव में मुनिश्री कुंथु सागर जी महाराज एवं ऐलक श्री सिद्वार्थ सागर जी महाराज के सानिध्य में प्रतिष्ठाचार्य धीरज भैया के साथ बृह्मचारी जिनेश मलैया, बृह्मचारी अजित शिखर, बृह्मचारी सुरेश मलेया, बृह्मचारी सुनीता दीदी के निर्देशन में सम्पन्न होगा। उल्लेखनीय है कि जैन नवयुवक मंडल देश के अलावा विदेशों में भी अपने दिव्यघोष का प्रदर्शन कर चुका है। जिसमें मध्यप्रदेश के अलावा उत्तरप्रदेश, पश्चिम बंगाल, अरूणाचल, असम, राजस्थान आदि प्रदेशों में दिव्यघोष का प्रदर्शन कर अमिट पहचान बन चुकी है। जैन तीर्थ क्षेत्रों में सम्मेद शिखरजी को तीर्थ राजा कहा जाता है। इसमें 40 सदस्यीय स्वंय सेवको के अलावा जैन समाज के 15 वरिष्ठ कार्यकर्ता भी साथ गए है। यह जानकारी वरिष्ठ समाज सेवी राकेश गोहिल ने दी।

आज होगा भोपाल सांसद का पुतला दहन

सिरोंज। मध्यप्रदेश कांग्रेस कमेटी के सचिव सुभाष बोहत एडवोकेट के नेतृत्व गुरूवार को दोपहर 2 बजे नवीन बस स्टेण्ड पर राष्ट्र पिता महत्मा गांधी के हत्यारे गोड़से को सांसद प्रज्ञा ठाकुर ने देशभक्त बताया है। इसको लेकर संपूर्ण देश उत्तेजित है और अपमानित भी हो रहा है। इसी के विरोध में गुरूवार को मानव अधिकार संरक्षण परिषद और कांग्रेस कार्यकर्ताओं की ओर से ही सांसद ठाकुर का पुतला दहन किया जाएगा। इस अवसर पर वरिष्ठ सदस्य नदीम जावेद के साथ प्रदेश महामंत्री जिलाअध्यक्ष व अन्य नेतागण मौजूद रहेंगे। वही तहसील संयोजक दीपेश भार्गव ने बताया कि इस कार्यक्रम के पूर्व अनिका होटल में प्रदेशाध्यक्ष द्वारा मानव अधिकार की दोपहर 12बजे बैठक लेगें। जिसमें उनके द्वारा दिशानिर्देश के साथ कार्यकारिणी का गठन एवं नई नियुक्तियों को लेकर चर्चा की जाएगी। साथ ही हैदराबाद में मृत महिला डाक्टर को श्रद्घांजलि दी जाएगी।

नसिया जी में आज होगा मुनिश्री का आगमन

सिरोंज। मुनिश्री 108 आचार्य श्री विद्याभूषण सनमती सागर महाराज के शिष्य छुल्लक 105 श्री ध्यानभूषण सागर महाराजजी का भव्य मंगल प्रवेश जिनोदय तीर्थ क्षेत्र नसिया जी पर होगा। श्री 1008 दिगम्बर जैन पार्श्वनाथ टोरी जैन मंदिर में भव्य मंगल अगवानी होगी। इसके पश्चात सभी जिनालयों में दर्शन कर कठाली बाजार में स्थित दिगम्बर जैन चंद्रप्रभू जिनालय पहुंचकर मंगल प्रवचन एवं आहारचर्या होगी। यह जानकारी जिनोदय तीर्थ के महामंत्री जितेंद्र जैन बबलू ने दी।

कांग्रेस पर्यवेक्षक ने कार्यकर्ताओं की सुनी समस्याएं, जिम्मेदारों पर जताई नाराजगी

फोटो 19

सिरोंज। कांग्रेस कार्यकर्ताओं से चर्चा करते पर्यवेक्षक चिमन भाई।

सिरोंज। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के पर्यवेक्षक चिमन भाई बुधवार दोपहर के समय रेस्ट हाउस पहुंचकर स्थानीय कांग्रेस कार्यकर्ताओं से 14 दिसंबर को दिल्ली में आयोजित होने वाली भारत बचाओं रेली में शामिल होने व तैयारियों का जायजा लेने के लिए यहां पहुंचे। उन्होंने प्रत्येक कार्यकर्ता से अलग-अलग चर्चा की। इस दौरान उन्होंने संगठन के जिम्मेदार पदाधिकारियों की कार्यशैली पर नाराजगी जताई।

कार्यकर्ताओं ने पर्यवेक्षक से मिलकर अपनी शिकायतें बताई। किसी ने बताया कि किसानों को यूरिया नहीं मिल रहा। बिजली के बिल अधिक आ रहे है। साथ ही नगर में नपा, जनपद एवं शिक्षा विभाग में भाजपा के अधिकारी कर्मचारी पदस्थ है। वह केबल भाजपा कार्यकर्ताओं का ही काम करते है। कांग्रेसियों की बिल्कुल नहीं सुनते। वहीं कांग्रेस नेत्री डॉ.मर्सरत शाहिद ने विधानसभा चुनाव में कुछ नेताओं व कार्यकर्ताओं कीें भाजपा का काम करने की शिकायत की है। उन्होने यह भी कहा कि किसानों की यूरिया के लिए उन्होंने कलेक्टर व अन्य अधिकारियों से चर्चा की है। अतिशीघ्र ही यूरिया उपलब्ध हो जाएगा। वही कांग्रेस कार्यकर्ताओं के एक समूह ने अल्पसंख्यक कांग्रेस के अध्यक्ष सैयद अकबर अली के नेतृत्व में ज्ञापन सौपा। जिसमें आरोप लगाया है कि स्थानीय कांग्रेस में संगठन में बैठे प्रमुख पदाधिकारी कार्यकर्ताओं के साथ अच्छा व्यवहार नहीं रखते।

कार्यकर्ताओं की भावनाओं का रखेंगे ध्यान

कार्यकर्ताओं से चर्चा के बाद पर्यवेक्षक चिमन भाई ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि कार्यकर्ताओं में काफी आक्रोश था, उनकी समस्याएं भी सुनी। वास्तव में इनकी समस्याए जायज है। सिरोंज-लटेरी विधानसभा क्षेत्र में अभी भी सरकारी विभागों में भाजपा का सर्पोट कर रहे अधिकारियों को इस क्षेत्र से हटाया जावेगा। इसको लेकर वे प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ से चर्चा करेंगे। इस दौरान आई शिकायतों की जानकारी दूंगा। जहां तक स्थानीय संगठन की शिकायत मुझे मिली है। इसको लेकर भी शीर्घ कार्यवाही करूंगा। कार्यकर्ताओं की भावना का सम्मान करूंगा। इस अवसर पर डॉ.मर्सरत शाहिद, भरतदीप मेहता, अशोक त्यागी, राजकुमार सक्सेना, कमल सिंह यादव, सरपंच सुरेश यादव, असक जिलानी, जंडेल सिंह, बिलकिस जहां, विनोद सेन, सैयद अकबर अली, गगनेंद्र रघुवंशी, डॉ.सुब्हान गौरी, रमाकांत, शोएब खान, संतोष यादव, इरशाद गौरी सहित बड़ी संख्या में कांग्रेस कार्यकर्ता मौजूद रहे।

वार्ड में नहीं होती नियमित सफाई, मच्छरों के प्रकोप से रहवासी परेशान

फोटो 20

सिरोंज। नालियों की नहीं होती सफाई।

सिरोंज। शहर के वार्ड क्रमाक 6 तलैया मोहल्ला के वार्डवासियों ने बताया कि वार्ड में नियमित नालियों की सफाई नहीं होने से कचरा ठसा हुआ है। जिससे नालियों का पानी आए दिन सड़कों पर बह रहा है। वार्डवासी खालिद खान, समीम मसूरी ने बताया की इस समस्या को लेकर नपा के जिम्मेदारों को कई बार अवगत करा चुके है। लेकिन उनके द्वारा वार्ड में कभी कभार ही सफाई कराई जाती है। जिससे नालियों में गंदगी भरे रहने से मच्छर पनप रहा है। वार्डवासियों नें नियमित सफाई कराने की मांग की है।

Posted By: Nai Dunia News Network