सिरोंज। विधायक उमाकांत शर्मा एवं एसडीएम शानू कुमार देवड़िया सोमवार को ग्राम भोरिया पंहुचे और मृतक किसान गोवर्धन भावसार के परिवार से चर्चा की। विधायक श्री शर्मा ने पीड़ित परिवार के पुत्र अभिषेक एवं ऋषि भावसार तथा परिवारजनों से भेंट कर उन्हें मदद का भरोसा दिलाया। एसडीएम श्री देवड़िया ने परिवार को हरसंभव सहयोग का आश्वासन दिया गया। इस दौरान गोवर्धन भावसार को श्रद्धांजली अर्पित की। साथ ही परिवारजनों ने निजी शासकीय समस्याओं से अवगत कराया गया। जिसपर एसडीएम ने उक्त समस्याओं को शीघ्र निराकरण का आश्वासन दिया गया। इस दौरान आरआई मकरंद धुर्वे, पृथ्वीसिंह भावसार, सेक्टर प्रभारी देवेंद्र शर्मा, अनोखीलाल शर्मा, संजीव भावसार एवं अनेक कार्यकर्ता एवं ग्रामीण मौजूद थे।

आज आएंगे पूर्व सासंद

सिरोंज। आज मंगलवार को पूर्व सासंद एवं चांचौड़ा विधायक लक्ष्‌मण सिंह ग्राम भोरिया आएंगे और यहां आर्थिक तंगी एवं फसल नष्ट होने के सदमें खुदकुशी करने वाले किसान गोवर्धन भावसार के घर पर शोक संवेदना जताने पहुंचेंगे। ग्राम के सरपंच एवं कांग्रेस नेता सुरेश यादव ने बताया कि आज लक्ष्‌मण सिंह शोक संतप्त परिवार के घर पर संवेदना जताने के लिए आएंगे।

अभाविप ने मनाई शहीद भगतसिंह की जयंती

सिरोंज। अभाविप द्वारा सोमवार को क्रांतिकारी शहीद भगत सिंह की जयंती मनाई। इस दौरान शहीद भगतसिंह के चित्र पर माल्यार्पण कर शहीद भगतसिंह के जीवन पर प्रकाश डाला गया। अभाविप नगर उपाध्यक्ष नंदू शर्मा ने शहीद भगत सिंह के देश की आजादी में दिए गए योगदान और आजादी के लिए ब्रिटिश सरकार से दो-दो हाथ करने के बारे में विस्तार से बताया गया। साथ ही अभाविप सदस्य संस्कार पचौरी ने शहीद भगतसिंह के बारे में विस्तार से बताया गया। इस दौरान ऋषि सुमन, सुयश तारण, शुभम साहू, संजू शर्मा, आदित्य बघेल, देवांश शर्मा, सुमित साहू आदि कार्यकता मौजूद थे।

किसान के 46 हजार रुपये से भरे बैग पर हाथ साफ किया

सिरोंज(नवदुनिया न्यूज)।

सोमवार को दोपहर डेढ़ बजे के करीब छत्रीनाका चौराहा पर ग्राम दीपनाखेड़ा के किसान नारायणसिंह राजपूत के पास से 46 हजार रुपये से भरे बैग पर बदमाशों ने हाथ साफ कर दिया। नारायण सिंह छत्रीनाका पर सब्जी खरीद रहे थे इसी दौरान शर्ट पर पीछे से किसी ने गंदगी डाल दी, वे अपनी शर्ट देखेने लगे इसी दौरान उनके पास से 46000 रुपयों से भरे बैग उनके पास से गायब कर दिया गया। किसान ने थाने पहुंचकर पुलिस को लिखित में आवेदन दिया है। किसान ने आवेदन में बताया कि गल्ला मंडी स्थित एसबीआई बैंक से 48000 रुपये निकालकर दोपहर 1 बजे आया और डेढ़ बजे के करीब छत्रीनाका पर चौकी के पास सामान लेने लगा, किसी ने शर्ट पर पीछे कुछ डाल दिया। शर्ट को गंदा देखकर वे साफ करने लगे इसी दौरान बैग गायब हो गया। शिकायत के बाद पुलिस ने सीसीटीवी फुटेज खंगाली जिसमें बैग दो युवक ले जाते हुए दिखाए दिए लेकिन चेहरे पर गमछा बांधने के कारण साफ नजर नहीं आ पाए। थाना प्रभारी योगेंद्र दांगी ने बताया कि आवेदन मिला है ,, धारा 379 की कायमी कर जांच की जा रही है।

जोरदार हुई बारिश ने किसानों की बढ़ाई चिंता

दीपनखेड़ा(नवदुनिया न्यूज)।

सोमवार को जिले में कई जगह हुई जोरदार बारिश ने किसानों की चिंता बढ़ा दी है। जहां किसान अपनी फसल काटने में लगे हुए हैं वहीं दूसरी तरफ यह जोरदार बारिश कटी हुई फसलों को खराब करेगी। इस समय कटी हुई फसलें खेत में पड़ी हैं, हर दिन पानी गिरने से फसलें खेत में सड़ रही हैं। पहले प्रकृति के प्रकोप, इल्ली से फसलें हुई बर्बाद अब बारिश ने भी फसलों को बर्बाद कर दिया है। प्रतिदिन दीपनाखेड़ा क्षेत्र के आसपास गांव में रोज 1 से 2 घंटे पानी गिर रहा है। जिससे खेत में कटी हुई पड़ी फसल खराब हो रही है। सुबह से धूप निकलती है और दोपहर के बाद 1 से 2 घंटे मूसलाधार बारिश हो रही है। किसान भगवत सिंह रघुवंशी ने बताया है कि हमारी फसलें पांच-छह दिन से खेत में कटी पड़ी हैं और हमें बीमा की भी राशि नहीं मिली है। ऐसे में हम क्या करें कैसे बैंक का कर्जा चुकाएंगे और कैसे अपना घर चलाएंगे।

सिरोंज में भी मूसलाधार बारिश

सोमवार को सिरोंज में भी मूसलाधार बारिश होने से कैथन बांध लबालब होने के आसार बन गए हैं। दोपहर 2 बजे शुरू हुई बारिश शाम तक रुक-रुककर होती रही। क्षेत्र के कई संकरे मार्गो पर बारिश के पानी भरने की स्थिति बन गई। वही करीब दो घंटे से अधिक समय तक हुई बारिश से खेतों में कटी पड़ी फसलों को लेकर किसानों की चिंताएं बढ़ गई हैं। किसान नंदराम ने बताया कि फसलें बुरी तरह से नष्ट हो गई और अब बची हुई बारिश से सड़ने लगेगी।

दो अक्टूबर को गांधी जंयती पर कृषि बिल के खिलाफ कांग्रेस देगी धरना

फोटो 16

सिरोंज। बैठक में शामिल हुए क्षेत्र के कांग्रेस नेता।

सिरोंज(नवदुनिया न्यूज)।

ब्लॉक कांग्रेस की बैठक रविवार को लिंकरोड स्थित मंगल भवन में हुई। बैठक में एआइसीसी एवं प्रदेश कांग्रेस कमेटी के आह्वान पर 2 अक्टूबर को धरना प्रदर्शन करने का निर्णय लिया गया। इसमें केंद्र सरकार द्वारा लागू किए गए कृषि बिल का विरोध किया जाएगा। धरना प्रदर्शन छत्रीनाका पर महात्मा गांधी की जयंती पर गांधी प्रतिमा पर माल्यार्पण कर शुरू किया जाएगा। बैठक में कांग्रेस नेता डॉ. मर्सरत शाहिद, पूर्व ब्लॉक अध्यक्ष लक्ष्‌मण सिंह राजपूत, ब्लॉक अध्यक्ष अंसार खान, नगर अध्यक्ष अशोक यादव, प्रदेश किसान कांग्रेस सचिव गजराज राजपूत, पूर्व विधायक प्रतिनिधि भरतदीप मेहता, केसर खांन, बिलकिस जहां आदि मंचासीन अतिथियों की मौजूद थीं। सभी कांग्रेस कार्यकताओं से धरना प्रदर्शन में अधिक से अधिक शामिल होने का अनुरोध किया गया। इस दौरान अकबर अली, पूर्व नपा पूरनचंद्र साहू, शेलेंद्र गोयल, रविकांत शर्मा, सुरेंद्र अहिरवार, रजत गौड़, संजय चौरसिया आदि कांग्रेसजन मौजूद थे।

फसल बीमा राशि नहीं आने पर किसानों ने दिया ज्ञापन

फोटो 17

शमशाबाद। ज्ञापन सौंपते हुए किसान।

शमशाबाद। सोमवार को फसल बीमा राशि न आने पर किसान तहसील कार्यालय ज्ञापन देने पहुंचे। इस दौरान ग्राम बेरखेड़ी किरार, डंगरवाड़ा, भियाखेड़ी, सातपाड़ा हाट, पिपरोदा आदि गांव के किसान शामिल थे, जहां पर एसडीएम के नाम तहसील कार्यालय में अपनी मांगों का ज्ञापन दिया। किसानों ने कहा कि जल्द से जल्द बीमा राशि दी जाए नहीं तो उग्र आंदोलन होगा ।साथ मे किसान बाबूलाल धाकड़, शिवनारायण, महेश, विक्रम, तुलसीराम, रामकृष्ण, स्यामलाल जाटव, कालूराम जाटव, शिवराज मीना, गोलू, सरबन, रघुवीर, दरयाव सिंह आदि किसान उपस्थित थे। बीमा राशि को लेकर विधायक ने प्रेस नोट जारी कर बताया कि पूरे जिले के 171 पटवारी हल्कों में पिछले वर्ष की बीमा राशि कर्मचारियों, अधिकारियों की लापरवाही से नहीं मिल पाई है। मुख्यमंत्री द्वारा किसानों के हित मे वर्ष 2018-19,2019-20 के फसल बीमा की प्रमियम राशि 4 हजार करोड़ रुपये जमा कर किसानों को अपनी फसल की बीमा राशि दिलाई जा रही है। जबकि पिछले वर्ष कांग्रेस की सरकार थी जिसने किसानों से बीमा राशि लेकर बीमा कम्पनी में प्रीमियम राशि जमा नहीं कराई गई।

जमा कराई है प्रीमियम की राशिः बैंक प्रबंधक

कुरवाई। यूनियन बैंक आफ इंडिया शाखा सीहोरा के ब्रांच मैनेजर मंगेश चतुरकर का कहना है कि फसल बीमा योजना के तहत ब्रांच के सभी किसानों से ली गई प्रीमियम की राशि बीमा कंपनी को जमा कराई गई है। उन्होंने बताया कि 1 अगस्त 2019 को 16 लाख 61 हजार 611 रुपये 68 पैसे यूनियन बैंक शाखा सीहोरा के द्वारा बीमा कंपनी एआईसी के खाते में आरटीजीएस के द्वारा भेजे जा चुके हैं, और यह राशि बैंक के खाते से कट चुकी है। बीमा कंपनी एआईसी के खाते में 1180 किसानों का प्रीमिएम जमा किया गया है। बीमा कंपनी के पोर्टल की तकनीकि विसंगतियों के कारण बीमा की राशि नहीं आ पाई है। किसानों को भ्रमित होने की आवश्यकता नहीं है। उन्होंने बैंक पर प्रीमियम राशि जमा नहीं करने के आरोप को निराधार गलत बताया है।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020