विदिशा(नवदुनिया प्रतिनिधि)।

जैसे जैसे श्री सिद्धचक्र महामंडल विधान के दिन आगे बढ़ रहे हैं, वैसे-वैसे आपकी साधना भी आगे बढ़ती जा रही है। आखरी के दो दिन हैं जिसमें आपको 256 तथा 512 अर्घ समर्पित करना है। कोई विकल्प मत रखना अपनी विशुद्धि के साथ अपने संकल्प को बनाए रखना होगा।उपरोक्त उदगार मुनि विनम्र सागर जी महाराज ने प्रातः कालीन प्रवचन सभा में व्यक्त किए।

उन्होंने कहा कि आचार्य श्री ने हम सभी महाराजों को पुत्रवत स्नेह और आशीर्वाद दिया। जैसे एक पिता विरासत में अपनी गद्दी और धन संपत्ती अपने बेटे को सौंप देता है, उसी प्रकार आचार्य श्री ने अपने अंदर की विशुद्ध मुनिचर्या के साथ संपूर्ण ज्ञान प्रदान कर अपने जैसा बनाकर जो उपकार किया है वह हम सभी मुनिराज आचार्य श्री के प्रति कृतज्ञ है। इस अवसर पर मुनि श्री निर्मद सागर जी महाराज ने विधान की क्रिआओं को समझाते हुए कहा कि जितनी आप अपने अंदर विशुद्धि बढ़ाओगे उतनी उतनी आपके द्वारा की गई पूजा सफल होगी।

इस अवसर पर आचार्य श्री विद्यासागर जी महाराज के गृहस्थ जीवन के बड़े भाई श्री महावीर जी अष्टगे, श्री सिद्धचक्र महामंडल विधान के मध्य पधारे एवं मुनिसंघ से आशीर्वाद प्राप्त किया। इस अवसर पर मुनि श्री सौम्यसागर जी एवं समस्त मुनिसंघ मंचासीन थे।

पूर्व का संस्मरण सुनाते हुये महावीर जी अष्टगे ने कहा कि जब विद्याधर की दीक्षा अजमेर नगर में हो रही थी तो नगर में उनकी विनौली हाथी पर निकली गई। मैं भी उस विनौली यात्रा में पहुंचा था। अचानक विद्याधर की निगाहें जब हमारे ऊपर पड़ीं तो उन्होंने तुरंत मुझे भी हाथी पर ऊपर बैठाला। इस अवसर पर चातुर्मास कमेटी की ओर से उनका सम्मान साल एवं श्रीफल एवं तिलक के साथ सम्मान किया गया। प्रवक्ता अविनाश जैन ने बताया रविवार को दोपहर 1ः30 से चातुर्मास कलश की स्थापना शीतलधाम होगी। इस अवसर पर 2021 चातुर्मास कमेटी की घोषणा भी मंच से की गई। सभी पदाधिकारियों ने गुरु चरणों में चातुर्मास अवधि के दौरान सेवा करने का संकल्प लेकर श्री फल अर्पित कर आशीर्वाद प्राप्त किया।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags