विदिशा(नवदुनिया प्रतिनिधि)।

जिले में कोई छूटे न महाभियान के तहत सोमवार को गांव गांव में घूमकर छूटे हुए लोगों का टीकाकरण किया गया। इस दौरान मोबाइल टीमों ने दूर दराज ग्रामीण क्षेत्रों में जाकर लोगों को कोरोना का पहला डोज लगाया। इस बीच पूरे जिले में 22 हजार लोगों को टीका लगाया, लेकिन अब भी करीब 28 हजार लोग छूट गए। स्वास्थ्य विभाग अधिकारियों का कहना है कि जिन लोगों को पहला डोज लगवाना था उन्होंने टीका लगवा लिया है, इसे ही शत प्रतिशत लक्ष्‌य माना जा रहा है।

सोमवार को महाभियान की रफ्तार कुछ सुस्त रही। पहला डोज लगवाने वालों की संख्या तो कम होना ही थी लेकिन दूसरा डोज लगवाने वालों की संख्या भी कम रही। हालाकि ग्रामीण क्षेत्रों में लगी टीमों ने मेहनत की गली गली घूमकर पहले डोज से छूटे हुए लोगों को तलाश कर उन्हें समझाया और टीका लगाया। ग्राम ओलिंजा में मोबाइल टीम ने रास्ते में जा रही एक महिला को वहीं टीका लगाया तो वहीं ग्राम किरारखेड़ी, काला पाठा में आदिवासी बस्ती तक जाने दो किलोमीटर चलकर बस्ती के 18 आदिवासी लोगों को टीका लगाया। आशा कार्यकर्ता भगवति लोधी ने बताया कि टीम ने रास्ते में जा रही तीन महिलाओं सहित घरों में 64 लोगों को पहला डोज लगाया। डॉ हंसा शाह ने बताया कि नटेरन के भियाखेड़ी में एक परिवार को काफी समझाया उन्हें प्रधानमंत्री की इच्छा के बारे में बताया तब वे राजी हुए और घर में ही उन्हें टीका लगाया।

पूर्व विधायक ने लगाई चौपाल

महा अभियान के अंतर्गत शमशाबाद पूर्व विधायक रुद्र प्रताप सिंह, एसडीएम प्रवीण प्रजापति, जनपद सीईओ शंकरलाल कुरेले, मंडल अध्यक्ष सचिन तिवारी एवं बीएमओ डॉ नीतू सिंह राय द्वारा ग्राम करमेड़ी पहुंचकर मुस्लिम समुदाय के लोगों के घर-घर पहुंचकर कोरोना वैक्सीन लगाई एवं उन्हें समझाइश दी। यहां पूर्व विधायक रुद्र प्रताप सिंह द्वारा ग्राम चौपाल लगाकर ग्रामीणों को वैक्सीन के बारे में समझाया। इस अवसर पर जिला पंचायत सदस्य अकरम खान, सरपंच जुल्फिकार खान, पूर्व सरपंच सलीम खान, सहायक यंत्री मुजफ्फर खान, गोविंद शर्मा, अजय शर्मा सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण मौजूद रहे। मुस्लिम बाहुल्य ग्राम करमेड़ी में घर घर जाकर 90 लोगों को वैक्सीन लगाई गई।

सभी ब्लॉक से मिला प्रमाण पत्र

जिले में अलग अलग ब्लॉक मुख्यालयों ने पहला डोज शत प्रतिशत कराने का प्रमाण पत्र जिला स्वास्थ्य विभाग कार्यालय को सौंपा गया है। सीएमएचओ डॉ एपी सिंह ने बताया कि जिन लोगों को टीका लगवाना था उन्होंने लगवा लिया है। कई बार समझाने के बाद भी कुछ लोगों ने टीका नहीं लगवाया है। मतदाता सूची के अनुसार अब जो लोग छूट गए हैं यदि वे टीका लगवाना चाहते हैं तो अपने नजदीकी केंद्र में जाकर कभी भी पहला डोज लगवा सकते हैं। आज भी जिले के स्वास्थ्य केंद्रों में टीकाकरण होगा।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local