सिरोंज(नवदुनिया न्यूज)।

तहसील का सुप्रसिद्ध महामाई माता मंदिर पर नवरात्र में भक्तों की भीड़ का तांता लगा रहा। गुरूवार नवमी के दिन भी ज्यादातर गांव के लोग महामाई माता के दरबार में अपनी मनोकामना पूरी करवाने के लिए पहुंचे। यह बहुत प्राचीन मंदिर है। विगत 2 वर्षों से कोरोना काल के कारण यहां पर भक्तों के लिए मंदिर आने में और ज्यादा भीड़ जुटाने के लिए रोक लगी हुई थी जिसकी वजह से लोगों को पिछले 2 वर्षों से निराश होकर जाना पड़ता था, पर वहीं धीरे धीरे कोरोना की लहर को कम होता देखते हुए श्रद्धालुओं की आस्था के प्रति मंदिर मैं दर्शनों के लिए पट खोल दिए गए, तो यहां पर 9 दिनों से महामाई मंदिर में भक्तों की भीड़ लगी रही। इधर महामाई मंदिर के अलावा जिले के अन्य दूसरे मंदिरों और झांकियों में कई आयोजन हुए। नटेरन, शमशाबाद, महानीम चौराहा पर देवी जागरण, महाआरती का आयोजन हुआ। नवरात्र के समापन अवसर पर लोगों ने श्रद्धाभाव से माता के जयकारे लगाए और बड़े आयोजन किए।

मातारानी को चढ़ाई 151 फीट की चुनरी

नटेरन क्षेत्र में नवरात्र के पावन पर्व पर ग्राम रावण में कुटी मोहल्ला स्थित श्री मातारानी के मंदिर पर ग्रामीण भक्त जनों ने 151 फिट की चुनरी चढ़ाई। रावण बाबा मंदिर से ये चुनरी यात्रा डीजे ढोल, नगाड़ों के साथ निकली वहीं महिलाएं मंगल गीत गाती हुई निकली एवं श्रद्धालुओं द्वारा मातारानी के भजनों पर नाचते थिरखते लगभग 1 किमी दूर गांव में विराजित माता मंदिर पर चुनरी यात्रा का समापन हुआ यहां माता को चुनरी चढ़ाई गई। इस अवसर पर बड़ी संख्या में ग्रामीण जन मौजूद रहे। शमशाबाद विधायक राजश्री रूद्र प्रताप सिंह के द्वारा ग्राम वर्धा मे रात्री जागरण का आयोजन रखा गया। जिसमें श्रीधर झरकर ग्रुप वृंदावन के कलाकारों द्वारा माता रानी के शानदार सुमधुर भजनों की प्रस्तुतियां दी गईं। ग्रुप की गायिका जया द्वारा अंगना पधारो महारानी मैया शारदा भवानी भजन पर श्रोता खूब थिरके। शमशाबाद विधायक द्वारा ग्रुप के संचालक श्रीधर झरकर का शाल साफा पहनाकर सम्मान किया। ग्राम अहमदानगर, सतपाड़ा हाट, वर्धा, बरखेड़ा जागीर एवं दशहरे के दिन ग्राम कागपुर में भी रात्रि जागरण का आयोजन हुआ।

महानीम चौराहा

पंचमुखी हनुमान मंदिर महानीम चौराहे पर बुधवार रात्रि को माता रानी के दरबार में प्रसिद्ध भजन गायिका श्रद्धा श्रेया तिवारी ने महाआरती गा कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। महिलाओं द्वारा घरों से सुंदर-सुंदर थालियों को सजा कर लाया गया। माता रानी के लिए छप्पन भोग की प्रसादी का वितरण किया गया। जागरण व महाआरती में समिति के सदस्यों द्वारा 5 क्विंटल पुष्प वर्षा कर स्वागत किया गया। महा आरती के पश्चात प्रसिद्ध भजन गायक श्रद्धा तिवारी शेर पर सवार होके आजा शेरावालिए भजन गाया तो सभी भक्त नाचते गाते नजर आए। कार्यक्रम आयोजक अनिल धाकड़, प्रदीप धाकड़,जतिन धाकड़, बंटी धाकड़, राजेंद्र धाकड़, रामस्वरूप धाकड़, शुभम धाकड़, सोनू धाकड़, सौरभ धाकड़ आदि उपस्थित रहे।

बजरिया की सेठानी माई की हुई महाआरती

नगर शमशाबाद के बजरिया की सेठानी माई की महाआरती अष्टमी पर हुई। जिसमें महा प्रसादी का आयोजन बजरिया युवा संगठन द्वारा रखा गया। जिसमें भक्तों द्वारा डीजे ढोल की धुन पर नाचते गाते हुए मैया के जयकारे लगाते हुए मैया की 5 महाआरती की गई। जिसमें पहले मैया का पूजा अर्चना की गई, जिसके बाद पंडितों द्वारा आरती गाकर माता रानी की महा आरती की। इसमें सैकड़ों भक्त मौजूद रहे। क्षेत्रीय विधायक राजश्री रुद्र प्रताप सिंह ने बजरिया की सेठानी माई के दर्शन कर धर्म लाभ लिया। नगर की अलग-अलग झांकियों में महाआरती की गई जिसमें नगर एवं क्षेत्र के भक्तगण उपस्थित रहे।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local