विदिशा। दिवाली के पहले गुरु पुष्य नक्षत्र के लिए बाजार सजकर तैयार है। इस बार पुष्य नक्षत्र पर चार शुभ संयोग बनने के कारण खरीदारों में भी जमकर उत्साह देखा जा रहा है। ज्योतिषियों के अनुसार गुरुवार को पुष्य नक्षत्र पर दिनभर का मुहूर्त है। इस दौरान लोग खरीदारी कर समृद्धि घर लाएंगे। कोरोना महामारी के प्रकोप के बाद पहली दिवाली है जब लोगों में त्योहार का उत्साह दिखाई दे रहा है। इस उत्साह से व्यापारी भी उल्लसित है। उन्होंने भी इस बार दिवाली के त्योहार के लिए खरीदारों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए सामान बुलाया है। शहर की हर दुकान पर इन दिनों ग्राहकों को लुभावने आफर दिए जा रहे है। शहर के सामाजिक और व्यापारिक संगठन भी लोगों से आनलाइन खरीदी की बजाय स्थानीय दुकानों से खरीदारी की अपील कर रहे है। बाजार के जानकारों का कहना है कि गुरुवार से दिवाली की खरीदारी जोर पकड़ने लगेगी। इस बार हर सेक्टर में पिछले साल की तुलना में जोरदार कारोबार होने की उम्मीद है।

सराफा का बाजार दमका, आज होगी खरीदी

सराफा बाजार दमका हुआ है। सराफा कारोबारी पुष्य नक्षत्र पर अच्छे कारोबार की उम्मीद जता रहे है। पिछले कुछ दिनों में सोने चांदी के भाव मे थोड़ी तेजी आई है।इसके बावजूद लोग पुष्य नक्षत्र पर सोना- चांदी खरीदने का मन बना चुके है। कई बड़ी दुकानों पर आभूषणों की पहले ही बुकिंग हो चुकी है। शहर में सराफा की करीब 200 दुकाने है। हर दुकान पर इस बार कुछ न कुछ नए आइटम ग्राहकों को लुभाने वाले है।

इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री बढ़ी

पेट्रोल की कीमतों में लगातार वृद्धि के कारण लोगों का रुझान इलेक्ट्रिक बाइको की ओर बढ़ा है। ग्राहकों के रुझान को देखते हुए शहर के अलावा तहसील मुख्यालयों पर भी इलेक्ट्रिक वाहनों के शोरूम खुल गए है। शोरूम संचालको का कहना है कि पिछले कुछ महीनों में इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री कई गुना बड़ी है। पुष्य नक्षत्र के लिए भी शहर में सौ से अधिक वाहनों की बुकिंग हुई है।

आनलाइन से कम में इलेक्ट्रॉनिक सामान

इलेक्ट्रॉनिक्स कारोबार के संचालको ने इस बार आनलाइन कारोबार से निपटने की तैयारी की है। शहर के बड़े शोरूम पर टीवी, फ्रिज, मोबाइल जैसे आइटम आनलाइन से भी कम दाम में बिक्री के लिए रखे है। शोरूम संचालको का कहना है कि इस बार दिवाली पर अच्छे कारोबार की उम्मीद है।बड़ी संख्या में लोगों ने पुष्य नक्षत्र के लिए पहले ही सामान की बुकिंग कर ली है। गुरुवार को अच्छे कारोबार की उम्मीद है।

प्रॉपर्टी बुकिंग पर भी आफर

पुष्य नक्षत्र पर प्रॉपर्टी कारोबारियों ने भी अच्छी तैयारी की है। गुरुवार को आवास बुकिंग कराने पर बालाजी ग्रुप ने ग्राहकों को सोने का सिक्का उपहार में देने का आफर दिया है। वही अन्य बिल्डर्स ने भी ग्राहकों के लिए अलग अलग उपहार रखे है। शहर में इन दिनों 12 से अधिक बड़े प्रोजेक्ट चल रहे है। कुछ बिल्डर्स ने पुष्प नक्षत्र पर ग्राहकों को आवास सौंपने की भी तैयारी की है। इस बार प्रॉपर्टी कारोबारी पुष्य नक्षत्र से लेकर दिवाली तक अच्छी बुकिंग की संभावना जता रहे है।

दस करोड़ से अधिक कारोबार की उम्मीद

शहर के व्यापारियों का कहना है कि इस बार गुरु पुष्य नक्षत्र पर चार शुभ संयोग बन रहे है, जिसके कारण अधिकांश लोग दिवाली की खरीदारी इसी मुहूर्त में करेंगे। व्यापार महासंघ के पूर्व महामंत्री घनश्याम बंसल के मुताबिक इस बार सराफा, आटोमोबाइल, प्रॉपर्टी में जोरदार कारोबार की उम्मीद है। इस बार पुष्य नक्षत्र पर 10 करोड़ रुपये से अधिक का कारोबार होने की उम्मीद है।

व्यापारी बोले

पुष्य नक्षत्र पर अच्छी बुकिंग होने की उम्मीद है। इस बार ग्राहकों को आवास की बुकिंग कराने पर सोने का सिक्का उपहार में दिया जाएगा।

- मयंक जैन, बालाजी ग्रुप, विदिशा

इस बार इलेक्ट्रॉनिक्स सामानों की बड़ी रेंज उपलब्ध है। शोरूम पर फ्रिज और मोबाइल आनलाइन से कम दाम में उपलब्ध है। पुष्य नक्षत्र पर अच्छे कारोबार की उम्मीद है।

- गौरव दीक्षित, व्यवसायी, विदिशा

सराफा में इस बार जोरदार ग्राहकी है। शोरूम पर पहली बार टेम्पल ज्वेलरी, एंटीक ज्वेलरी सहित डायमंड की बड़ी रेंज उपलब्ध है।

- राजकुमार सराफ, सराफा व्यापारी, विदिशा।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local