सिरोंज(नवदुनिया न्यूज)। क्षेत्र में लगभग चार-पांच दिनों से लगातार बारिश होने के कई लोगों के व्यवसाय प्रभावित हुए। खासकर मिट्टी का काम करने वाले प्रजापति समाज का बारिश के कारण नुकसान हुआ। ईंट बनाने वाले मजदूरों को आर्थिक नुकसान झेलना पड़ा। इसकी भरपाई के लिए वे प्रशासन से गुहार लगा रहे हैं। प्रजापति समाज के लोगों ने एसडीएम प्रवीण प्रजापति को ज्ञापन सौंपकर आर्थिक नुकसान होने और उसका मुआवजा देने की मांग की। इस दौरान बताया कि बारिश के कारण पूरी ईटें पानी लग जाने से खराब हो गईं। जिससे ईंट बनाने वाले लोगो के रोजगार पर बहुत बुरा असर पड़ा है, लाखों रुपयों का नुकसान हो गया है। प्रजापति समाज के लोग लोन और कर्ज लेकर ईटों का धंधा करते हैं। बारिश होने के कारण प्रजापति समाज पूरी तरह से ईटें पानी गिरने के कारण गल गईं। जिससे कई परिवार की आर्थिक स्थिति बेहद गंभीर हो चुकी है, उनके पास जितना भी पैसा था उन्होंने ईटों की व्यापार में लगा दिया था। ईंट बनाने के लिए मिट्टी से लेकर ईंधन और कोयले की आवश्यकता होती है और मजदूर लगाकर इंटे बनाई जाती है। प्रजापति समाज द्वारा अपने ज्ञापन में ईंट बनाने वाले असहाय बेरोजगार हुए लोगों के प्रति संवेदना व्यक्त करते हुए कहा कि प्रजापति समाज को जो भी व्यक्ति ईटों का रोजगार करते हैं उनको उचित मुआवजा दिया जाए जिससे उनके घर का पालन पोषण हो सके। ईंट बनाने वाले व्यापारी कई दिनों से ईंट बनाने में लगे रहते हैं, विगत 3 माह से ईंट बनाने की तैयारी चल रही थी, अब जाकर उम्मीदों को तैयार कर भट्टा लगाकर पकाने का कार्य प्रारंभ हो गया था परंतु इस बेमौसम बारिश के कारण पूरा धंधा चौपट हो गया और लाखों रुपए का नुकसान गरीब परिवारों को हो गया। एसडीएम से उचित मुआवजा दिलाने की मांग की है ताकि गरीब परिवारों का भी भरण-पोषण संभव हो सके।

समाज के ये लोग रहे मौजूद

प्रजापति समाज ने अतिवृष्टि होने के कारण आर्थिक सहायता दिलाने बावत अनुविभागीय अधिकारी को ज्ञापन सौंपा जिसमें राम जानकी मंदिर प्रजापति समाज के अध्यक्ष गणेश राम प्रजापति, राजेश प्रजापति, हर प्रसाद प्रजापति, मनोज प्रजापति, घनश्याम प्रजापति, ओम प्रकाश प्रजापति, संतोष प्रजापति, बद्री प्रसाद प्रजापति, रामस्वरूप प्रजापति, शिवराज प्रजापति, प्रकाश प्रजापति, विजय प्रजापति, धन्नाा प्रजापति, नंदू प्रजापति गोविंद प्रजापति, नर्मदा प्रसाद प्रजापति, कैलाश प्रजापति, राम प्रसाद प्रजापति, विनोद प्रजापति एवं समस्त प्रजापति समाज उपस्थित रहे।

जांच कराने के निर्देश दिए हैं

प्राकृतिक आपदा के अंतर्गत आने वाले सभी फसलों एवं व्यापारिक क्षेत्रों को जो नुकसान हुआ है प्रशासन की तरफ से उन लोगों की हर संभव मदद की जाएगी। हमने तहसीलदार को जांच कराकर प्रतिवेदन तैयार करने को कहा है। बारिश की वजह से जिन क्षेत्रों में भी नुकसान हुआ है उनको उचित आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

- प्रवीण प्रजापति, एसडीएम सिरोंज।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local