सिरोंज(नवदुनिया न्यूज)। आधुनिकता की इस चकाचौंध से दूर आज भी कई गांव ऐसे हैं जहां डिजिटलाइजेशन की बात तो दूर मूलभूत सुविधा भी नहीं हैं। ऐसे ही गांवों में ग्राम पंचायत उनारसी ताल का गांव बरखेड़ा ताल भी शामिल हैं। सिरोंज जनपद पंचायत की उनारसी ताल ग्राम पंचायत में हरिजन बस्ती गांव हैं। ग्रामीणों ने बताया कि स्थानीय जनप्रतिनिधियों से लेकर जिम्मेदार अधिकारियों को अनेकों बार इस जटिल समस्या से अवगत कराया गया लेकिन कोई सुनवाई नहीं होती है। हैरान करने वाली बात है कि आज भी ग्रामीण अंधेरे में हैं। यहां जंगली जानवरों और ठंड से बचने और उजाले के लिए हर एक घरों के सामने आग (अलाव) जलाए जाते हैं। उनारसी ताल पंचायत ब्लॉक मुख्यालय से करीब 19 किमी की दूरी पर है। यहां पर ग्रामीणों के लिए स्वास्थ्य सुविधा कुछ भी नहीं है। ग्रामीणों को मजबूरी में इलाज के लिए 20 किमी का सफर तय करना पड़ता है। करीब 1054 वोटर वाली पंचायत में उप स्वास्थ्य केंद्र की जरूरत है। वहीं बरखेड़ा ताल के रहवासियों और हरिजन बस्ती के ग्रामीण जनों के बच्चों को आंगनवाड़ी केंद्र की सुविधा भी नहीं है बच्चों को समय पर पोषण आहार मिल सके इसके लिए शासन द्वारा आंगनवाड़ी केंद्रों की व्यवस्था की जाती है जहां पर उचित पोषण आहार युक्त भोजन बच्चों को मिलता है। जल्द बिजली व्यवस्था करने मांग की। पंचायत मुख्यालय से बरखेड़ा ताल तक कच्ची ग्रेवल सड़क है। गांव में माध्यमिक शाला और पंचायत में प्राथमिक शाला है जो विगत कई वर्षों से जर्जर हालत में है। बिजली नहीं होने से यहां के बच्चे दिन में ही पढ़ाई करते हैं। रात में पढ़ाई के लिए अलाव या चिमनी का सहारा लेते हैं। ग्रामीणों ने कहा कि पिछले 30 से 35 वर्षों से यहां पर किसी भी तरह की बिजली की व्यवस्था नहीं है हम लगभग 1 किलोमीटर दूर गांव से चंदा इकट्ठा करके डोरी के माध्यम से बिजली लेकर आए थे पर गांव वाले हमारी लाइट काट देते हैं। हमारी हरिजन कॉलोनी में लगभग 30 से 35 घर बने हुए हैं और सो सवा सौ लोगों के रहने की बस्ती है फिर भी शासन-प्रशासन द्वारा हमारी तरफ कोई ध्यान नहीं दिया जाता।

हमने हरिजन बस्ती के लिए बिजली व्यवस्था हो उसके लिए शासन प्रशासन से लेकर विद्युत विभाग को भी अवगत कराया है। जल्द से जल्द रहवासियों को विद्युत व्यवस्था हो इसके लिए हम प्रयास कर रहे हैं, ग्रामीणों को हर मूलभूत सुविधा हमारी पंचायत में उपलब्ध हो सके इसका भी पूरा ध्यान रखा जा रहा है।

-राजेश प्रभाकर, सरपंच उनारसी ताल।

वहां के रहवासियों ने पास के ही गांव से डोरी डालकर बिजली की व्यवस्था की हुई है पर हमने उस हरिजन बस्ती के लिए सौभाग्य योजना अंतर्गत जोड़ने का प्रयास किया है, जल्द से जल्द वहां पर बिजली की व्यवस्था की जाएगी और ग्रामीण जनों की बिजली की समस्या को दूर किया जाएगा। जैसे ही फंड की व्यवस्था होती है बिजली व्यवस्था को जल्द करने का प्रयास करेंगे।

-राजू बाभोर, ए.ई बिजली विभाग सिरोंज

आपके द्वारा यह मामला हमारे संज्ञान में आया है हम जल्द से जल्द ऊनारसी पंचायत के अंतर्गत आने वाले इस हरिजन बस्ती के रहवासियों की समस्या को दूर करने का प्रयास करेंगे। वहीं उन ग्रामीणों को जो भी समस्या है उसको भी जल्द से जल्द हल किया जाएगा।

-प्रवीण प्रजापति, एसडीएम सिरोंज

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local