विदिशा(नवदुनिया प्रतिनिधि)। सांची- भोपाल रोड पर रंगई के समीप स्थित बेतवा के नए पुल से आज मंगलवार से वाहनों का आवागमन शुरू हो जाएगा। 12 मीटर चौड़ा पुल बनने से वाहन चालकों को यातायात जाम से निजात मिल जाएगी। विदिशा को राजधानी भोपाल से जोड़ने वाली मुख्य सड़क पर करीब सवा सौ साल पुराने बेतवा पुल से आवागमन हो रहा है। पिछले पांच साल में यह पुल दो बार क्षतिग्रस्त हो चुका है।वर्षों पुराना पुल होने के कारण यहां से निकलते समय हमेशा हादसे का डर बना रहता था।इसी समस्या को देखते हुए राज्य सरकार ने वर्ष 2017 में नए पुल निर्माण के लिए प्रशासकीय स्वीकृति दी थी।वर्ष 2020 में पुल का निर्माण शुरू हो गया था। लोक निर्माण विभाग सेतु ने निर्धारित दो वर्ष के भीतर पुल का निर्माण पूर्ण कर लिया है।अब मंगलवार को इस पुल का लोकार्पण किया जाएगा।

16 करोड़ रुपये में बनकर तैयार हुआ है पुल

लोनिवि सेतु के प्रभारी चीफ इंजीनियर संजय खांडे ने बताया कि इस पुल निर्माण पर करीब 16 करोड़ रुपये की राशि खर्च हुई है। उन्होंने बताया कि इस पुल की लंबाई 257 मीटर और चौड़ाई 12 मीटर रखी गई है।पुल की चौड़ाई अधिक होने से यहां दो बड़े वाहन भी एक साथ निकल सकेंगे। उन्होंने बताया कि पुल के पहुंच मार्ग की लंबाई 165 मीटर रखी गई है।पुल को नदी तल से 10 मीटर ऊंचा बनाया गया है।भारी बाढ़ की स्थिति में भी इस पुल से आवागमन बन्द नहीं होगा।

पुराने पुल से बन्द होगा आवागमन

वर्तमान में पुराने पुल से ही वाहनों का आवागमन शुरू है लेकिन मंगलवार से नए पुल से आवागमन शुरू होने के बाद पुराने पुल से आवागमन बन्द कर दिया जाएगा। विभाग इस पुल को नष्ट करने की बजाय संरक्षित करने की तैयारी में है।यह पुल प्रदेश के सबसे प्राचीन पुलों में शामिल है। इसका स्ट्रक्चर पुराने दौर की निर्माण शैली को उजागर करते है।विभाग इसे संस्कृति विभाग को सौंपने पर विचार कर रहा है।

पुराने पुल से जुड़ी है अनूठी दास्तान

रंगई के पुराने पुल के निर्माण की दास्तान अनूठी है। इस पुल का निर्माण शहर के एक जमींदार ने एक कौड़ी का जुर्माना जमा नहीं करने के एवज में किया था। बताते है कि

बेतवा नदी पर बना रंगई पुल सिंधिया रियासत के समय वर्ष 1897 में विदिशा के जमींदार गौरीशंकर श्रीवास्तव ने बनाया था। सिंधिया रियासत ने किसी बात से नाराज होकर जमींदार गौरीशंकर श्रीवास्तव पर एक कौड़ी का जुर्माना लगाया था, लेकिन श्रीवास्तव ने अपनी गलती स्वीकार न करते हुए एक कौड़ी का जुर्माना भरने से इनकार कर दिया था। तब सिंधिया रियासत ने उन्हें कोई जनकल्याणकारी कार्य करने को कहा था। श्रीवास्तव ने तब एक कौड़ी के बदले बेतवा नदी पर इस पुल का निर्माण कराया था।

सीएम आज वर्चुअली करेंगे पुल का लोकार्पण

कलेक्टर उमाशंकर भार्गव ने बताया कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान मंगलवार को शाम छह बजे नगरोंदय कार्यक्रम में रंगई पुल का लोकार्पण करेंगे। इसी के तहत विदिशा के एसएटीआइ कालेज परिसर में भी एक कार्यक्रम रखा है, जिसमें प्रभारी मंत्री विश्वास सारंग शामिल होंगे। इस दौरान साढ़े छह करोड़ रुपये की राशि हितग्राही मूलक योजनाओं में हितग्राहियों के खातों में जमा कराई जाएगी।विदिशा नगर पालिका में 90 लाख रुपये की राशि पीएम आवास योजना के तहत हितग्राहियों को दी जाएगी।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close