विदिशा(नवदुनिया प्रतिनिधि)। जिले में एक दिन पहले सोमवार को विदिशा नगर पालिका के वार्डो के आरक्षण में हुई गड़बड़ी के बाद प्रशासन ने मंगलवार को दोबारा अन्य पिछड़ा वर्ग ( ओबीसी) और महिला वर्ग का आरक्षण किया। जिसमें शहर के 9 वार्डों में बदलाव हो गया है। एक दिन पहले जो वार्ड महिलाओं के लिए आरक्षित थे वे अब पुरुष के लिए आरक्षित हो गए है।प्रशासन ने सतर्कता के बतौर गंजबासौदा और सिरोंज नपा के लिए भी पूरे वार्डो की आरक्षण प्रक्रिया दोबारा की।

कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में मंगलवार दोपहर तीन बजे कलेक्टर उमाशंकर भार्गव, एडीएम वृंदावन सिंह के अलावा राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों की मौजूदगी में पहले विदिशा नपा के ओबीसी वार्डो में तथा अनारक्षित वार्डो में आरक्षण की प्रक्रिया की गई। इसके बाद गंजबासौदा और सिरोंज नपा के वार्डो का आरक्षण किया गया।

आपत्ति के कारण नहीं हुआ सभी वार्डों का आरक्षण

कलेक्टर उमाशंकर भार्गव एक दिन पहले विदिशा नपा में हुए आरक्षण में गड़बड़ी के बाद शहर के सभी वार्डों का आरक्षण दोबारा करने की बात कह रहे थे लेकिन मंगलवार को सुबह भाजपा के पूर्व पार्षद राजकुमार राय ने आपत्ति लगाते हुए कहा कि गलती महिलाओं के आरक्षण में हुई है, इसलिए सभी वार्डो के आरक्षण की जरूरत नहीं है। उन्होंने नियमों का हवाला देते हुए सिर्फ महिलाओं के आरक्षण की मांग की। इस आपत्ति को स्वीकार करते हुए कलेक्टर ने पूरे वार्डों का आरक्षण नहीं किया।

यह हुआ आरक्षण, ये बदले वार्ड

विदिशा नपा में ओबीसी महिला के लिए 6 और पुरुष के लिए 5 वार्ड आरक्षित किए गए। ओबीसी महिला के लिए वार्ड क्रमांक 6, 14,31,32,33 और 34 आरक्षित किए गए वहीं ओबीसी पुरुष के लिए वार्ड क्रमांक 2, 18, 26,30 और 39 आरक्षित किए गए।इनमें एक दिन पहले वार्ड क्रमांक 2, 18, 26 महिलाओं के लिए आरक्षित थे। इसी तरह अनारक्षित वार्डो में 11 महिलाओं के लिए और 10 वार्ड पुरूषों के लिए आरक्षित किए गए। अनारक्षित महिला के लिए वार्ड क्रमांक 7,9,11,16,21,23,24,28,36,38 आरक्षित किए गए। इसी तरह अनारक्षित पुरुष वर्ग के लिए वार्ड क्रमांक 4,8,12,13,15,17,25,27,35,37 आरक्षित किए गए। इनमें एक दिन पहले वार्ड क्रमांक 4,8,13,17,25,35 महिलाओं के लिए आरक्षित थे।

प्रशासन ने जारी नहीं किए आरक्षण के आंकड़े

जिला प्रशासन द्वारा सोमवार को किए गए आरक्षण में विदिशा नपा के ओबीसी और अनारक्षित वार्डो में महिकाओं के आरक्षण में चक्रानुक्रम का पालन नहीं किया गया था। यह गलती उजागर होते ही प्रशासन को दोबारा आरक्षण प्रक्रिया करना पड़ी। इस वजह से प्रशासन ने मंगलवार को आरक्षित किए गए वार्डों की जानकारी मीडिया को उपलब्ध नहीं कराई। उनका कहना था कि अब वे यह जानकारी सीधे राज्य निर्वाचन आयोग को ही भेजेंगे। खास बात यह है कि प्रशासन द्वारा इतनी बड़ी गलती हो जाने के बावजूद किसी अधिकारी की जिम्मेदारी तय नहीं की गई।

पंचायतों में आरक्षण की प्रक्रिया आज

कलेक्टर उमाशंकर भार्गव ने बताया कि आज बुधवार को ग्राम पंचायत के वार्ड, सरपंच, ग्राम पंचायत के पंच, सदस्य, जनपद पंचायत के अलावा जनपद अध्यक्ष और जिला पंचायत के सदस्यों का आरक्षण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि आज सुबह 11 बजे से सातो जनपद पंचायत क्रमशः विदिशा, बासौदा, सिरोंज, कुरवाई, लटेरी, ग्यारसपुर, नटेरन जनपद कार्यालयों में आरक्षण प्रक्रिया होगी। वही जिले के सातो जनपद पंचायतों के अध्यक्ष एवं जिला पंचायत के सदस्य पद के आरक्षण की प्रक्रिया सुबह 11 बजे जिला पंचायत के सभागार कक्ष में होगी।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close