गंजबासौदा(नवदुनिया न्यूज)। जिस दिन से कृषि उपज मंडी कंजना पठार में शुरु हुई है। उस दिन से आज तक पुरानी मंडी परिसर की सुद किसी ने नहीं ली है। हालत यहा है कि इस पुराने मंडी परिसर में अनेक जगहों पर कचरे के ढेर लगे हुए हैं। देखरेख के अभाव में मंडी परिसर की हालत खस्ता होने लगी है। हालत यह है कि मंडी परिसर में ट्रैक्टर ट्राली खड़े हो रहे हैं। प्रशासन ने थोक फल व सब्जी व्यापारियों को यहा थोक मंडी लगाने के लिए परिसर में व्यवस्था की है, लेकिन ये फल, सब्जी विक्रेता अपनी दुकानों से निकलने वाले कचरे को परिसर में ही फेक रहे हैं। मालूम हो कि कंजना पठार में बनी नवीन मंडी पिछले साल से पूरी तरह से शुरु हो चुकी है। पुरान मंडी में दुकान लेकर व्यापार करने वाले सभी अनाज व्यापारियों ने भी अपना पूरा करोबार नवीन मंडी में शिफ्ट कर लिया है। मंडी का संचालन नवीन मंडी परिसर में शुरु हो जाने से त्योंदा रोड पर बनी पुरानी मंडी का परिसर इस समय खाली पड़ा हुआ है। परिसर खाली होने पर प्रशासन से मंडी के पिछले सभी गेटों को बंद कर दिया था। जिससे की रात के समय आसामजिक तत्वों के मंडी परिसर में आने पर रोक लगाई जाए, लेकिन गेट बंद होने के कुछ दिन बाद ही लोगों ने गेट की दीवार को तोड़कर अपना रास्ता बना लिया है। वहीं रात के समय कई लोग इस परिसर में बैठक असामजिक गतिविधियों को चलाते हैं। वहीं मंडी परिसर खाली होने से इस परिसर में आस पास के किसानों, व्यापारियों ने अपने वाहनों को खड़ा करना शुरु कर दिया है। इस समय मंडी परिसर का उयोग नहीं हो रहा है।

अबतक नहीं हटे टीनशेड

नवीन मंडी को पूरी तरह से शुरु करने के लिए सभी व्यापारियों ने अपनी दुकाने नवीन मंडी में शिफ्ट करली है। इसकेलिए कई व्यापारियों ने अपनी दुकानों के आगे लगे टीनशेड को हटा लिया है। लेकिन अब भी कई ऐसे व्यापारी है जिन्होंने अपनी पुरानी दुकान के आगे से टीन शेड नहीं हटाया है। पुरानी मंडी बंद होने के कारण कुछ टीन शेड टूटे पड़े हुए हैं। कुछ टीन शेड का सामान अज्ञात चोर चुरा कर ले गए हैं। वहीं व्यापारियों की पुरानी दुकानों के सामने बने निर्माण को भी अज्ञात लोगों द्वारा तोड़ दिया गया है।

पुरानी मंडी में बनेगा अस्पताल

बता दें कि त्योंदा रोड स्थित पुरानी मंडी परिसर में प्रदेश के मुखिया शिवराज सिंह चौहान की घोषणा अनुसार 150 पलंग का नया अस्पताल मंडी परिसर में बनाया जाएगा। शहर के बीचों बीच नवीन अस्पताल बनने से आम लोगों को अच्छी चिकित्सा सुविधा मिल सकेंगी। विधायक लीना जैन और कलेक्टर उमाशंकर भार्गव द्वारा नवीन अस्पताल के निर्माण के लिए पुरानी मंडी परिसर का चयन किया गया है। अब केवल निर्माण कार्य शुरु होने का इंतजार आम लोगों को है।

थोक फल और सब्ती विक्रेताओं को दी जगह

शहर में फल और सब्जी का थोक करने वाले व्यापारियों कों प्रशासन ने अभी कोई जगह नहीं दी है। इसलिए व्यापारियों की मांग पर थोक फल व सब्जी विक्रेताओं को अपना व्यापार करने के लिए प्रशासन ने पुरानी मंडी में सुबह के समय व्यापार करने की अनुमति दी है। लेकिन ये व्यापारी पुरानी मंडी परिसर को कचरा घर बनाने से बाज नहीं आ रहे हैं।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close