गंजबासौदा(नवदुनिया न्यूज)। इस समय क्षेत्र के हुई वर्षा को बोवनी के लिए पर्याप्त मानते हुए सभी किसान बोवनी कार्य में लग गए हैं। अधिकांश क्षेत्रों में यह कार्य तेजी से जारी है। कृषि विभाग का कहना है कि दिन के अलावा रात में भी बोवनी कार्य चल रहा है यही वजह है कि अबतक क्षेत्र में बोवनी का कार्य करीब 60 प्रतिशत हो गया है,और इसी गति में बोवनी कार्य हुआ तो एक सप्ताह में क्षेत्र में बोवनी का कार्य पूरा कर लिया जाएगा। मालूम हो कि सोयाबीन की खेती करने वले किसान पहले ही खेत तैयार कर चुके थे और खाद, बीज की व्यवस्था के साथ ही पिछले कुछ दिनों में हुई अच्छी बारिश को पर्याप्त मानते हुए किसान बोवनी कार्य में जुट गए हैं। किसानों का कहना है कि कई क्षेत्रों में बोवनी की आवश्यकतानुसार 4 से 5 इंच तक पानी गिर चुका इसलिए किसान बोवनी कार्य कर रहे हैं। जिस समय से क्षेत्र में वर्षा शुरु हुई है उसके बाद से ही कई किसानों ने अपने खेतों में सोयाबीन, धान सहित अन्य फसलों की बोवनी का कार्य शुरु कर दिया था। वहीं इस समय भी पानी खुल जाने के बाद किसान अपने खेतों में लगातार बोवनी का काम कर रहे है। किसानों का मनना है कि जुलाई और अगस्त के पूरे महीने वर्षा होती है यदि इस समय बोवनी से चुक गए तो आगे इस काम के लिए किसानों को समय नहीं मिलेगा। वहीं ग्राम पचमा के किसान गोलू मालवीय, रामसेवक के मुताबिक वे अपनी 100 बीघा जमीन में बोवनी का कार्य कर चुके। कई किसान दिन के अलावा रात के समय में भी बोवनी का कार्य कर रहे हैं। जिससे की किसानों के खेतों की बोवनी का काम जल्द से जल्द पूरा हो सके।

धान की रोपाई में वक्त, शीडड्रिल से बोवनी जारी

इधर धान की रोपाई में अभी कुछ समय का और इंतजार है। किसान रोपे लगा चुके लेकिन अभी रोपाई में वक्त है। जबकि अन्य किसान शीडड्रिल से धान की बोवनी कार्य शुरू कर चुके हे। ग्राम तवक्कलपुर, उदयपुर, सिरनोटा के किसानों ने धान के रोपी है। जबकी अन्य किसान शीड ड्रिल से धान की बोवनी कर रहे हैं। वहीं कई किसानों का कहना है कि अभी चुनाव के कारण धान की रोपाई के लिए मजदूर नहीं मिल रहे हैं।

बीज परीक्षण जरूर करें, दुकानों से लें पक्का बिल

कृषि विभाग के एसएडीओ अशोक कौरव का कहना है कि उन्होंने भ्रमण में पाया है कि बोवनी कार्य तेज गति से चल रहा है। बोवनी की यही गति रही तो एक सप्ताह में यह कार्य पूरा हो जाएगा। उन्होंने किसानों को सलाह दी कि बोवनी से पहले बीज परीक्षण जरूर करें और जो भी बीज जहां से खरीदें उसका पक्का बिल किसान जरूर लें। उन्होंने बताया कि वर्षा का मौसम शुरु होते ही क्षेत्र में बोवनी का काम शुरु हो गया था। उन्होंने बताया कि अबतक करीब 60 प्रतिशत क्षेत्र में बोवनी हो चुकी है। चुनाव में ड्यूटी लगी होने के कारण सही आंकड़ों की जानकारी अभी नहीं ली है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close