गंजबासौदा(नवदुनिया न्यूज)। सागर जिले के राहतगढ़ थाना क्षेत्र के राहतगढ़-चंद्रापुर गांव के बीच मंगलवार को सुबह एक स्कूल बस पलट गई। चालक की लापरवाही की वजह से ये हादसा हुआ, बस पलटने की वजह से त्योंदा क्षेत्र अंतर्गत आने वाले गांव हथवाए रमपुरा निवासी 16 वर्षीय शैलेन्द्र पुत्र भागीरथ कुर्मी की मौत हो गई। शैलेंद्र कक्षा 11वीं का छात्र था। वहीं बासौदा ब्लाक के त्योंदा क्षेत्र के ही करीब 6 अन्य छात्र भी घायल हो गए हैं। घटना के तुरंत बाद ही बस से बच्चों को निकाल कर राहतगढ़ के अस्पताल उपचार के लिए भेजा गया। वहीं मंगलवार की दोपहर को मृतक छात्र शैलेन्द्र कुर्मी का अंतिम संस्कार कर दिया गया है। इस दौरान गांव में विधायक प्रतिनिधि संजय जैन, नायब तहसीलदार दोजीराम अहिरवार, त्योंदा थाना प्रभारी सुनील मेहर सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे। बताया जाता है कि मृतक के परिवार को शासन कि ओर से एक लाख रुपये की राशि दिए जाने की घोषणा की गई है। वहीं अन्य घायलों को 15-15 हजार की राशि दी दिए जाने की घोषणा की है।

जानकारी के रोजना की तरह मंगलवार की सुबह हथवाए रमपुरा के करीब 7 छात्र स्कूल की बस में बैठकर स्कूल जा रहे थे तभी राहतगढ़ और चंद्रापुर गांव के बीच बस के चालक की लापरवाही से अचानक बस पलट गई। बस पलटते ही बस में बैठे बच्चों की चीख पुकार शुरू हो गई। तुरंत गांव के लोगों ने इसकी सूचना सागर जिले की पुलिस और प्रशासन को दी। सूचना मिलते ही सागर कलेक्टर और एसपी सहित अन्य अधिकारी मौके पर पहुंच गए। बस से घायल बच्चों को निकालकर राहतगढ़ के अस्पताल भेजा गया जहां घायल बच्चों को उपचार किया गया। छात्र शैलेन्द्र कुर्मी को डाक्टरों ने मृत घोषित कर दिया। जबकि इसी गांव के करीब 6 छात्र जिनमें श्रीराम पुत्र रामविशाल कुर्मी, सुषमिता पुत्री देवेन्द्र कुर्मी, राघव पुत्र देवेन्द्र कुर्मी, सारंश कुर्मी, आरोही कुर्मी, रोशनी कुर्मी, ध्रुव कुर्मी घायल हो गए थे। जिनकों उपचार के लिए सागर के प्रशासन ने राहतगढ़ अस्पताल भेज दिया। पुलिस ने बस चालक मनोज रैकवार पर मामला दर्ज कर लिया है। जानकारी के अनुसार बस में राहतगढ़ क्षेत्र के बटयावदा,चंद्रपुर, झिला, गढ़ाघाट, रमपुरा, पचमा सहित आठ से दस गांवों के बच्चों को राहतगढ़ लाती है। यह बच्चे राहतगढ़ के स्कालर इंटरनेशनल, सेंट थामस, लक्ष्‌य सहित अन्य स्कूलों में पढ़ते हैं।

दोपहर में हुआ मृतक छात्र का अंतिम सस्कार

गांव के होनहार छात्र की बस दुर्घटना में मौत हो जाने और 6 छात्रों के घायल होने जाने की खबर मिलते ही परिजनों में हड़कंप मच गया था। सूचना मिलते ही सभी परिजन राहतगढ़ अस्पताल पहुंचे। वहीं शैलेन्द्र कुर्मी की मौत से पूरे गांव में मातम छा गया। दोपहर के समय गंजबासौदा विधायक प्रतिनिधि संजय जैन, नायब तहसीलदार दोजीराम अहिरवार, त्योंदा थाना प्रभारी गांव पहुंचे जहां छात्र का अंतिम संस्कार किया गया।

बस में ओवर लोड बच्चों को बैठाते थे

घायल छात्र श्रीराम कुर्मी के पिता रामविशाल कुर्मी ने बताया कि हमारे गांव से करीब 7 बच्चे पढ़ाई के लिए बस से रोजना स्कूल जाते थे। उन्होंने बताया कि हम लोगों द्वारा बस संचालक को हर महीने प्रत्येक छात्र के हिसाब से एक हजार रुपये प्रति बच्चा किराया देते है। उन्होंने बताया कि बस में कवेल 40 बच्चों के बैठाने की जगह है लेकिन बस में करीब 50 से अधिक बच्चों को बैठाया जाता है। इसी का नतीजा यहा हुआ कि आज बस चालक की लापरवाही से हमने गांव का एक छात्र खो दिया। हमारी मांग है कि इन वाहन चालकों पर कार्रवाई की जाए।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close