7th Pay Commission News: सरकारी नौकरी की चाह रखने वालों के लिए यह बेहतरीन अवसर है। अगर सरकारी नौकरी की भर्तियां निकली हों और और वह भी सातवें वेतन आयोग की सुविधाओं वाली, यह तो सोने पर सुहागा जैसा है। UPSC संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने 38 पदों के लिए भर्तियां निकाली हैं। यहां हम आपको बता रहे हैं आवेदन की पूरी प्रक्रिया और आखिरी तारीख।

UPSC ने आयुष मंत्रालय में चिकित्सा अधिकारी और अनुसंधान अधिकारी (आयुर्वेद) के पद के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इसके अनुसार खाली पदों की कुल संख्‍या 38 है। इन 38 रिक्तियों में से 16 सीटें अनारक्षित (UR) श्रेणी के आवेदकों के लिए आरक्षित हैं।

किस वर्ग के लिए कितनी सीटें

10 ओबीसी OBC के लिए, एससी SC के लिए 5, एसटी ST के लिए 3, EWS ईडब्ल्यूएस के लिए 3 सीटें हैं। और शारीरिक रूप से विकलांग (पीएच) आवेदकों के लिए एक सीट है।

स्‍थायी है यह नियुक्ति

मेडिकल ऑफिसर / रिसर्च ऑफिसर (आयुर्वेद) के पद के लिए चयनित उम्मीदवारों को जनरल सेंट्रल सर्विस ग्रुप Service ए ’(राजपत्रित गैर-मंत्रिस्तरीय) के रूप में नियुक्त किया जाएगा और प्रस्तावित पद परमानेंट पद हैं। इच्छुक और योग्य आवेदकों को यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsconline.nic.in पर लॉग इन करके अपना ऑनलाइन आवेदन भेज सकते हैं।

यह होगा वेतन

भर्ती प्रक्रिया के बाद, चयनित आवेदकों को आयुष मंत्रालय में आयुष मंत्रालय में चिकित्सा अधिकारी / अनुसंधान अधिकारी (आयुर्वेद) के रूप में नियुक्त किया जाएगा। वे 7 वें वेतन आयोग द्वारा अनुशंसित वेतन और भत्तों के लिए पात्र होंगे। चयनित आवेदकों को लेवल -10 अधिकारी के रूप में नियुक्त किया जाएगा। 7 वें सीपीसी पे मैट्रिक्स और वेतनमान के अनुसार, एक स्तर -10 केंद्र सरकार का कर्मचारी 56,100 रुपये के शुरुआती मासिक वेतन के लिए पात्र है और अन्य भत्ते भी देय होंगे, जिसमें महंगाई भत्ता (डीए) शामिल है।

आयु सीमा

ईडब्ल्यूएस और सामान्‍य (यूआर) श्रेणी का आवेदक 35 वर्ष से अधिक नहीं होना चाहिए। यदि आवेदक अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के हैं, तो उनके लिए आरक्षित रिक्तियों के संबंध में सामान्य समापन तिथि है। ओबीसी उम्मीदवारों के मामले में, ऊपरी आयु सीमा 38 वर्ष है। सरकार द्वारा जारी निर्देशों / आदेशों के अनुसार नियमित रूप से नियुक्त / केन्द्र शासित प्रदेश सरकार के 5 साल तक के लिए ऊपरी आयु में छूट है।

आवश्यक योग्यता

उम्मीदवार जो उपर्युक्त नौकरी अधिसूचना के लिए आवेदन करना चाहता है उसे पूरा करने के लिए निम्नलिखित पात्रता मानदंड होना चाहिए:

1] भारतीय चिकित्सा केंद्रीय परिषद अधिनियम, 1970 (1970 का 48) के तहत मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या राज्य बोर्ड या काउंसिल ऑफ इंडिया मेडिसिन से आयुर्वेद में डिग्री

2] भारतीय चिकित्सा के केंद्रीय रजिस्टर या भारतीय चिकित्सा के राज्य रजिस्टर पर नामांकन।

आवेदन करने की अंतिम तिथि

ऑनलाइन आवेदन प्राप्त करने की अंतिम तिथि 13 फरवरी 2020 है और आवेदन करने का तरीका केवल ऑनलाइन आवेदन है।

Posted By: Navodit Saktawat

fantasy cricket
fantasy cricket