7th pay commission: सातवें वेतन आयोग के मुताबिक Salary पाने के इच्‍छुक लोगों के लिए अच्‍छा मौका है। UPSC (संघ लोक सेवा आयोग) ने EPFO (कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन) में अच्‍छी पोस्‍ट के लिए भर्ती निकाली है। इसके अनुसार कुल 421 भर्तियां निकाली गई हैं। इस नौकरी की खास बात यह है कि इसमें सातवें वेतन आयोग के अनुसार वेतन व सुविधाएं मिलेंगी। यह वैकेंसी श्रम मंत्रालय के अंतर्गत है। ईपीएफओ में एन्फोर्समेंट ऑफिसर/अकाउंट ऑफिसर (Enforcement Officer/Accounts Officer) की पोस्‍ट पर भर्तियां हो रही हैं। UPSC ने इसके लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। जानिये इसके लिए क्‍वालिफिकेशन, प्रक्रिया और आखिरी तारीख।

परीक्षा की फीस और अन्‍य विवरण

UPSC की इस परीक्षा के लिए Apply करने वाले जनरल, OBC और EWS कैटेगरी के उम्‍मीदवारों को परीक्षा फीस के तौर पर 25 रुपये जमा करना होंगे। इस फीस का भुगतान वे नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड अथवा SBI की किसी भी शाखा से चालान के माध्‍यम से कर सकते हैं। जिस श्रेणी के उम्‍मीदवारों को परीक्षा फीस जमा नहीं कराना है उनमें SC, ST, PH और महिला उम्‍मीदवार शामिल हैं।

किस कैटेगरी के लिए कितने पद

कुल 421 भर्तियों में से 11 पद दिव्यांग उम्‍मीदवारों के लिए आरक्षित हैं। सामान्‍य और रिजर्व श्रेणी के लिए 168 पद आरक्षित हैं। इसके अलावा, OBC के लिए 116, SC के लिए 62, ST के लिए 33 और EWS उम्‍मीदवारों के लिए 42 पद आरक्षित हैं। इसके लिए इच्‍छुक उम्मीदवार 31 जनवरी 2020 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

शुरुआती वेतन 47,600 रुपये होगा

चयनित उम्‍मीदवारों को 7th CPC पे मैट्रिक्स के हिसाब से लेवल-8 पे स्केल पर सैलरी दी जाएगी। इसका मतलब यह है कि चयनित उम्‍मीदवारों का शुरुआती वेतन 47,600 रुपये होगा। उन्‍हें महंगाई भत्ता और अन्य भत्ते भी दिए जाएंगे।

भर्ती की डिटेल

पोस्‍ट का नाम - एन्फोर्समेंट ऑफिसर/ अकाउंट ऑफिसर (Enforcement Officer/Accounts Officer)

कुल रिक्‍त सीटों की संख्या - 421

आवेदकों के लिए योग्यता - ग्रेजुएशन होना चाहिये

पे स्केल - सातवें वेतन आयोग 7th pay commission के अनुसार लेवल-8 का वेतन

आयु सीमा - आवेदक की आयु 30 साल होना चाहिये। इस आयु की गणना 31 जनवरी 2020 के आधार पर मान्‍य की जाएगी।

आवेदन के लिए जरूरी तारीखें

Online Apply करने की अंतिम तारीख - 31 जनवरी 2020

चालान के माध्‍यम से परीक्षा फीस जमा करने की अंतिम तारीख - 31 जनवरी 2020

UPSC द्वारा आयोजित कराई जाने वाली लिखित परीक्षा की तारीख - 4 अक्टूबर 2020

साक्षात्‍कार के आधार पर होगा चयन

उम्‍मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के बाद होने वाले साक्षात्‍कार के आधार पर किया जाएगा। इच्‍छुक उम्‍मीदवार अधिक जानकारी के लिए UPSC की आधिकारिक वेबसाइट www.upsconline.nic.in पर विजिट कर सकते हैं। जिन उम्‍मीदवारों का चयन होगा, उनकी पदस्‍थापना देश भर में कहीं भी की जा सकती है। इन पोस्‍ट की भर्ती के बाद दो वर्ष का प्रोबेशन पीरियड रहेगा।

Posted By: Navodit Saktawat

  • Font Size
  • Close