Allahabad University exams 2020: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी ने ग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट परीक्षाओं के लिए कार्यक्रम घोषित कर दिया है। कार्यक्रम के मुताबिक फाइनल ईयर की परीक्षाएं पहले आयोजित की जाएंगी और इनका आयोजन 17 अगस्त से शुरू होगा। बता दें कि मार्च में लॉकडाउन के कारण इलाहाबाद यूनिवर्सिटी की स्नातक और स्नातकोत्तर (UG/PG) की परीक्षाएं लंबित रह गई थी। उस समय यूनिवर्सिटी ने तय किया था कि परीक्षाओं का आयोजन अगस्त में होगा। ऐसे में अब परीक्षा की तारीखें घोषित की गई हैं।

बता दें कि हाल ही में यूनिवर्सिटी ने परीक्षा समिति की बैठक बुलाई थी, जिसमें परीक्षा कार्यक्रम को अंतिम रूप दिया गया। घोषित कार्यक्रम के मुताबिक यूनिवर्सिटी चरणबद्ध तरीके से परीक्षाएं आयोजित करेगा। पहला चरण 17 अगस्त से शुरू होगा, जिसमें यूनिवर्सिटी यूजी और पीजी पाठ्यक्रमों के अंतिम वर्ष और अंतिम सेमेस्टर के छात्रों की परीक्षा आयोजित करेगा। अगले चरण में छात्रों की संख्या के आधार पर प्रथम और द्वितीय वर्ष के छात्रों के लिए परीक्षा आयोजित की जाएगी। यूनिवर्सिटी ने तय किया है कि सभी पाठ्यक्रमों के लिए परीक्षा की अवधि दो घंटे की होगी और छात्रों से किन्हीं भी 4 प्रश्नों का उत्तर देने के लिए कहा जाएगा।

Allahabad University exams 2020: स्नातक द्वितीय वर्ष के लिए ये फैसला

यूनिवर्सिटी के पीआरओ ने बताया कि BA, BSc और BCom के द्वितीय वर्ष के छात्रों को तृतीय वर्ष में प्रमोट नहीं किया जाएगा। पर उन्हें अपने पाठ्यक्रम के अंतिम वर्ष की कक्षाओं में भाग लेने की अनुमति दी जाएगी। द्वितीय वर्ष के छात्रों की परीक्षाएं स्थिति का आकलन कर आयोजित की जाएगी। परीक्षा कार्यक्रम इतना पहले घोषित किया जाएगा कि छात्रों को तैयारी का पर्याप्त मौका मिलेगा।

Allahabad University exams 2020: 7 अगस्त से हॉस्टल में अनुमति

इलाहाबाद के जनसंपर्क अधिकारी शैलेंद्र मिश्रा ने बताया कि बैठक की अध्यक्षता यूनिवर्सिटी के कार्यवाहक कुलपति आरआर तिवारी ने की और सभी डीनों के अलावा परीक्षा नियंत्रक ने परीक्षा समिति की बैठक में भाग लिया। परीक्षा समिति की बैठक में फैसला किया गया कि छात्र 7 अगस्त से छात्रावास में रह सकेंगे। समिति ने तमाम स्थिति का आकलन करने के बाद इसकी अनुमति दी। बता दें कि कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण की वजह से मार्च में परीक्षाएं स्थगित करने के साथ-साथ हॉस्टल भी बंद कर दिए गए थे। कॉलेज और विश्वविद्यालय के सभी छात्र अपने-अपने घरों को लौट गए थे।

Posted By: Rahul Vavikar

  • Font Size
  • Close