नई दिल्ली. स्कूली छात्रों के लिए CBSE ने ‘इनोवेशन अवॉर्ड्स’ का ऐलान किया है। इसके तहत प्रतियोगिता में ट़ॉप करने वाले 15 छात्रों को बोर्ड पुरस्कार के तौर पर अच्छी खासी रकम दे रहा है। CBSE ने ‘काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एण्ड इंडस्ट्रियल रिसर्च’ के साथ मिलकर इस पुरस्कार की घोषणा की है।

साइंटिफिक कल्चर को बढ़ावा देने की कोशिश

CBSE ने साइंटिफिक कल्चर को बढ़ावा देने के लिए यह पहल की है। ‘इनोवेशन अवॉर्ड फॉर स्कूल चिल्ड्रेन’ के जरिए बोर्ड बच्चों में शोध और विज्ञान को बढ़ावा देना चाहता है। जिन भी छात्रों को इस बारे में अधिक जानकारी हासिल करनी है वो सीबीएसई की एकेडमिक वेबसाइट cbseacademic.nic.in पर क्लिक कर सकते हैं।

1 लाख से लेकर 10 हजार तक की पुरस्कार राशि

सीबीएसई स्कूल के कुल 15 छात्रों को पुरस्कृत किया जाएगा। इन सभी छात्रों को पर्यावरण की समस्या से जुड़ा कोई समाधान बताना होगा। जो भी छात्र पर्यावरण की समस्या को सबसे अनोखे तरीके से प्रदर्शित करेंगे उन्हें ही अवॉर्ड्स के लिए चुना जाएगा। चयनित छात्रों को उनके साइंस टीचर के साथ आईपीआर में ट्रेनिंग दी जाएगी। इस प्रतियोगिता से जुड़ी गाइडलाइन और विस्तार में जानकारी के लिए आप csir.res.in पर क्लिक कर सकते हैं।

पहला प्राइज- 1 लाख रुपये

दूसरा प्राइज- 50 हजार रुपये (2 अवॉर्ड)

तीसरा प्राइज- 30 हजार रुपये (3 अवॉर्ड)

चौथा प्राइज- 20 हजार रुपये (4 अवॉर्ड)

पांचवां प्राइज- 10 हजार रुपये (5 अवॉर्ड)

प्रतियोगिता में शामिल होने के लिए जरूरी बातें

इस प्रतियोगिता में सिर्फ 13 साल से कम उम्र के बच्चे ही भाग ले सकते हैं। इसके साथ ही सभी प्रतिभागियों का 12वीं कक्षा में होना भी जरूरी है। इस क्राइटेरिया में आने वाले सभी छात्र 30 अप्रैल तक एंट्री कर सकते हैं। इसके लि स्कूल से ऑथेन्टिकेशन लेटर लेना भी जरूरी होगा। इन सभी बातों का ध्यान रखते हुए आप इस पते पर अपनी एंट्री भेज सकते हैं।

CSIR-Innovation Protection Unit, Vigyan Suchana Bhawan, 14-Satsang Vihar Marg, Special Institutional Area, New Delhi – 110067

Posted By: Navodit Saktawat

  • Font Size
  • Close