आंध्र प्रदेश की सरकार द्वारा आंध्र प्रदेश के विभिन्न स्थानों पर एएनएम, पंचायत सचिव, वीआरओ, एमपीईओ, गोपालमित्र लाइव स्टॉक असिस्टेंट, लाइव स्टॉक असिस्टेंट, एएनएम, इलेक्ट्रिकल असिस्टेंट, ग्रामिण इंजीनियर, वेलफेयर असिस्टेंट, महिला पुलिस अटेंडेंट, डिजिटल असिस्टेंट जैसे विभिन्न पदों के लिए 1,60,801 रिक्तियां भरी जा रही हैं।

AP Grama Sachivalayam Notification 2019 में प्रकाशित लोकप्रिय रिक्तियों में से एक ANM और MPHA है।AP Grama Sachivalayam ANM Recruitment 2019 13,540 रिक्तियों के लिए है।

आंध्र प्रदेश सरकार, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग, अमरावती और विजयवाड़ा 18 से 42 वर्ष की आयु के भीतर एपी पब्लिक हेल्थ सर्विस रूल्स के तहत ANM (असिस्टेंट नर्सिंग मिडवाइफरी) / MPHA (मल्टी पर्पस हेल्थ असिस्टेंट) के पद के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित कर रहे हैं। इच्छुक उम्मीदवार वेबसाइट gramasachivalayam.ap.gov.in से प्रोफार्मा आवेदन भर सकते हैं। फॉर्म जमा करने की अंतिम तिथि 10 अगस्त, 2019 है।

इन पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को SSC या समकक्ष परीक्षा पास या इंटरमीडिएट पास होना चाहिए। उन्हें या तो 18 महीने या 24 महीने MPHA (F) कोर्स या दो साल के इंटरमीडिएट वोकेशनल मल्टी पर्पस हेल्थ वर्कर कोर्स पूरा करना चाहिए था, और एक सरकारी अस्पताल से एक साल का क्लिनकल ट्रेनिंग पूरा किया या एक वर्ष का अपरेंटिसशिप ट्रेनिंग पूरा किया हो। यदि उन्होंने वोकेशनल MPHA (F) कोर्स उत्तीर्ण किया है, तो उन्हें एपी ऑक्जिलरी नर्स और मिडवाइफरी और हेल्थ विजिटर्स काउंसिल और एपी पैरा मैडिकल बोर्ड में रजिस्टर्ड मेंबर होना चाहिए। इसके अलावा, उनके पास कैम्प लाइफ के लिए फिजिकल फिटनेस भी होना चाहिए।

रजिस्ट्रेशन करने के लिए, उम्मीदवार को वन टाइम प्रोफाइल रजिस्ट्रेशन (OTPR) के माध्यम से अपने बायोडेटा डिटेल्स सबमिट करना होगा। रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाने के बाद, एक यूजर आईडी तैयार की जाती है और आवेदक के मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर भेज दी जाती है। फिर उन्हें उसी यूजर नेम और पासवर्ड के साथ वेबसाइट पर लॉगिन करना होगा और आवेदन पत्र जमा करना होगा। फॉर्म जमा करने के बाद, एप्लिकेशन आईडी जेनरेट होगी। फिर आवेदक को पेमेंट सेक्शन पर आगे बढ़ना होगा। उम्मीदवारों को भुगतान से पहले एक बार फिर आवेदन फॉर्म देखना होगा क्योंकि एक बार शुल्क जमा करने के बाद, किसी भी गलत डिटेल्स को आवेदन प्रक्रिया के किसी भी चरण में नहीं बदला जाएगा। भुगतान सफल होने के बाद, उम्मीदवारों को अपनी रेफरेंस आईडी प्राप्त होगी।

लिखित परीक्षा संभवत: 1 सितंबर, 2019 को आयोजित होने वाली है। इसमें ऑब्जेक्टिव टाइप होंगे, जिनका उत्तर ओएमआर शीट का उपयोग करके ऑफलाइन मोड के माध्यम से दिया जाना है। लिखित परीक्षा के लिए कोर्सेस में दो पेपर होते हैं: जनरल स्टडीज और मेंटल एबिलिटी (पार्ट ए), और MPHW ट्रेनिंग कोर्स साइंस, नर्सिंग I और II का फंडामेंटल, कम्युनिटी हेल्थ नर्सिंग- I और II और कम्युनिटी हेल्थ नर्सिंग III। दोनों पेपर्स के लिए कुल अंक 150 हैं और प्रत्येक गलत रिस्पॉन्स में 0.25 अंक होंगे।

ANM / MPH के पद के लिए चयनित उम्मीदवारों को RPS 2015 में 14,600 से 44,870 रुपए प्रतिमाह की सैलरी दी जाती है। चयन और नियुक्ति पर उम्मीदवारों को 2 वर्षों के लिए शुरूआती वेतन के रूप में 15,000 रुपए प्रति माह का भुगतान किया जाएगा। उन्हें 2 साल का प्रोबेशन पीरियड पूरे होने के बाद नियमित वेतनमान दिया जाएगा। चयनित उम्मीदवारों को ग्राम पंचायतों और ग्रामीण विकास विभाग में स्थापित ग्राम सचिवालय में काम करना होगा।

Posted By: Sonal Sharma

  • Font Size
  • Close