Check Bihar Board 10th Results 2020 DECLARED: बिहार में 10वीं बोर्ड के स्टूडेंट्स का इंतजार अंतत: समाप्त हो गया। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) ने 10वीं का रिजल्ट घोषित कर दिया है। करीब 14.94 विद्यार्थियोंं ने इस बार 10वीं की परीक्षा दी और वे लंबे समय से परीक्षा परिणाम का इंतजार कर रहे थे। बता दें कि लॉकडाउन के कारण परीक्षा कॉपियों के मूल्यांकन का काम प्रभावित हुआ था, पर 5 मई से ताबड़तोड़ सारे काम करते हुए बोर्ड अब रिजल्ट जारी कर दिया है। पिछले एक सप्ताह से लगातार रिजल्ट को लेकर गहमागहमी चल रही थी, लेकिन बाद में बोर्ड ने रिजल्ट की तारीखों का ऐलान किया। हालांकि आज भी रिजल्ट के पहले ही छात्र-छात्राओं ने बोर्ड की विभिन्न वेबसाइट एक्सेस करना शुरू कर दी थी, जिसके चलते साइट क्रेश भी हो गई थी, लेकिन तुरंत ही बोर्ड ने इसे ठीक किया और रिजल्ट जारी हुआ।

बता दें कि इस बार 14.94 लाख से ज्यादा छात्र-छात्राओं में कुल 12 लाख 4 हजार से ज्यादा छात्र-छात्राएं पास उत्तीर्ण हुए हैं। इनमें 6 लाख 13485 छात्र और 5 लाख 90545 छात्राएं शामिल हैं। हिमांशु सुभाष सिंह राज ने कुल 481 अंक (96.20%) प्राप्त कर वार्षिक माध्यमिक परीक्षा में पहला स्थान हासिल किया है।

Check Bihar Board 10th Results 2020 DECLARED: इन वेबसाइट पर देखें रिजल्ट

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) ने कोरोना वायरस संक्रमण के चलते पारंपरिक तरीके से प्रेस वार्ता आयोजित नहीं की। बोर्ड ने परीक्षा परिणाम ऑनलाइन ही जारी किए है। 10वीं के परिणाम BSEB की आधिकारिक वेबसाइट्स http://www.bsebinteredu.in, www.biharboardonline.bihar.gov.in, http://bsebbihar.com पर जारी किए गए हैं। इसके अलावा परीक्षा संबंधित अन्य वेबसाइट पर भी रिजल्ट जारी किए गए हैं।

Check Bihar Board 10th Results 2020 DECLARED: ऐसे चेक करें रिजल्‍ट

बिहार 10वीं बोर्ड की परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थी अपना रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाएं। होम पेज पर BSEB मैट्रिक रिजल्ट 2020 के लिंक पर क्लिक करें। नए पेज पर परीक्षार्थियों को अपना रोल नंबर फीड करना होगा। इसके साथ ही अन्य जानकारी भी प्रमाणित करना होगी। सबमिट करने के साथ ही रिजल्ट स्क्रीन पर डिस्प्ले हो जाएगा। परीक्षार्थी यहां परीक्षा परिणाम चेक करने के साथ ही उसे डाउनलोड कर उसका प्रिंट भी ले सकते हैं।

Check Bihar Board 10th Results 2020 DECLARED: टॉपर्स लिस्ट भी जारी

10वीं के रिजल्ट के साथ ही BSEB द्वारा टॉपरों की लिस्ट भी जारी की। बता दें कि मूल्यांकन कार्य के बाद परीक्षकों ने टॉपर्स की लिस्ट बनाई। बोर्ड इन टॉपर विद्यार्थियों का इंटरव्यू भी ले चुका है। साथ ही उनके सत्यापन की प्रक्रिया भी पूरी कर ली गई है।

Check Bihar Board 10th Results 2020 DECLARED:कोरोना के कारण पत्रकार वार्ता नहीं

BSEB के अध्यक्ष आनंद किशोर के मुताबिक परीक्षा परिणाम की घोषणा प्रदेश के शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा ने की। इस मौके पर शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव आरके महाजन भी उपस्थित थे। उन्होंने बताया कि लॉकडाउन के कारण रिजल्ट की घोषणा के लिए प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन नहीं किया गया और इसे ऑनलाइन ही घोषित किया गया।

बता दें कि BSEB कॉपी मूल्यांकन के बाद टॉपर्स वेरिफिकेशन, इंटरव्यू, मेरिट लिस्ट तैयार करने जैसे महत्वपूर्ण कार्य पूरे कर चुका था, ऐसे में पिछले सप्ताह पूरे समय परिणाम को लेकर चर्चाएं चलती रही। 17 फरवरी से 24 फरवरी 2020 के बीच हुई 10वीं की परीक्षा में इस साल 15 लाख 29393 बच्चे शामिल हुए। बोर्ड 12वीं के रिजल्ट पहले ही घोषित कर चुका था और 10वीं के रिजल्ट भी घोषित कर दिया गया।

Posted By: Rahul Vavikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना