Bihar Board Result 2020: बिहार में 10वीं बोर्ड के रिजल्ट का काफी बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है। रिजल्ट को लेकर पिछले 3 दिनों से खबरें वायरल हो रही हैं, लेकिन बोर्ड की ओर से कोई स्पष्टिकरण नहीं दिया गया है। जबकि पूर्व में अनुमान लगाया जा रहा था इसी सप्ताह की शुरुआत में रिजल्ट की घोषणा हो जाएगी। पर बीते 3 केवल अटकलों में ही गुजर गए। दरअसल कॉपी मूल्यांकन के बाद बोर्ड द्वारा अपनाई जाने वाली प्रक्रिया के कारण ये देरी हो रही है।

बता दें कि बिहार मैट्रिक परीक्षा (10वीं परीक्षा) परिणामों का छात्र लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं। बिहार बोर्ड ने रिजल्ट घोषणा की कोई तिथि नहीं बताई थी, लेकिन इतना कहा था कि परिणाम जल्द ही घोषित किए जाएंगे और इसके लिए छात्र बिहार बोर्ड यानि बीएसईबी की ऑफिशियल वेबसाइटए biharboardonline.bihar.gov.in को लगातार देखते रहें।

पिछले 3 दिनों से बिहार बोर्ड 10वीं परीक्षा परिणाम 2020 को लेकर मीडिया में काफी खबरें आ रहीं है। हालांकि बिहार बोर्ड के मैट्रिक रिजल्ट 2020 (10वीं कक्षा रिजल्ट 2020) की घोषणा में देरी के पीछे कोरोना वायरस संक्रमण और लगातार बढ़ रहे लॉकडाउन बड़ा कारण रहा है, लेकिन मूल्यांकन के बाद बिहार बोर्ड की प्रक्रिया भी इसके पीछे बड़ी वजह है।

बिहार बोर्ड ने 12वीं की बोर्ड परीक्षा के परिणाम काफी पहले ही घोषित कर दिए हैं। लेकिन 10वीं की परीक्षा का परिणाम का मामला लॉक डाउन के कारण उलझ गया क्योंकि इस दौरान कॉपियों का मूल्यांकन स्थगित करना पड़ा।

इंटरव्यू और वेरीफिकेशन में उलझा मामला

बहरहाल बोर्ड के सूत्रों के अनुसार बिहार बोर्ड 10वीं रिजल्ट 2020 बनकर तैयार है। लेकिन अब बोर्ड टॉपर्स की कॉपियों की जांच और टॉपर्स के वीडियो कॉलिंग के माध्यम से वेरीफिकेशन में जुटा है। इसी कारण से रिजल्ट में देरी हो रही है।

2016 में हुआ था घोटाला

दरअसल 2016 में बिहार में टॉपर्स घोटाला हुआ था। उस समय के टॉपर सामान्य सवालों के जवाब भी नहीं दे पाए। टॉपरों को विषय की बेसिक जानकारी नहीं थी। मीडिया ने जब इन टॉपर्स के इंटरव्यू किए तो घोटाले का खुलासा हुआ। इसके चलते बिहार शिक्षा विभाग ने 2017 से रिजल्ट निकालने से पहले टॉपरों के इंटरव्यू और वेरीफिकेशन करने का फैसला किया। इंटरव्यू में टॉपर्स से कक्षा से जुड़े सवाल ही पूछे जाते हैं।

बहरहाल बता दें कि 10वीं बोर्ड परीक्षा का परिणाम बोर्ड की 3 वेबसाइट्स http://www.bsebinteredu.in, www.biharboardonline.bihar.gov.in और http://bsebbihar.com. पर जारी होगा।

Posted By: Rahul Vavikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Independence Day
Independence Day