Bihar Police Constable Recruitment 2019: सरकारी नौकरी का सपना देखने वालों के लिए खुशखबरी है। 12वीं पास के लिए एक और सरकारी नौकरी का मौका है। सेंट्रल सिलेक्शन बोर्ड ऑफ कॉन्स्टेबल ने एक रिक्रूटमेंट नोटिफिकेशन जारी किया है जो कि कॉन्स्टेबल के पदों की भर्ती के लिए है। ये भर्तियां 11880 पदों के लिए होनी है जो कि बिहार पुलिस, बिहार मिलिट्री पुलिस (BMP), स्पेशल इंडिया रिजर्व बटालियन (SIRB) और बिहार स्टेट इंडस्ट्रियल सिक्योरिटी बटालियन (BSISB) के लिए है।

Bihar Police Constable Recruitment के लिए आवेदन प्रक्रिया पहले ही शुरू हो चुकी है। 5 अक्टूबर से ऑनलाइन मोड के माध्यम से आवदेन लिए जा रहे हैं। इच्छुक उम्मीदवारों के पास अभी भी मौका है। वे Bihar Police Recruitment के लिए 4 नवंबर 2019 को या उससे पहले आवेदन कर सकते हैं।

Bihar Constable Recruitment के लिए अप्लाई करने वालों के लिए 12वीं पास होना जरूरी है। CSBC Constable Posts के लिए चयन लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। बता दें कि एक उम्मीदवार द्वारा एक ही ऑनलाइन आवेदन पत्र भरा जा सकता है। किसी उम्मीदवार द्वारा एक से अधिक आवेदन पत्र भरे जाने की स्थिति में उनके सभी आवेदन पत्रों को अस्वीकृत कर दिया जाएगा। जो उम्मीदवार फर्जी नाम व पते के आधार पर आवेदन पत्र भरेंगे, उनको अपात्र मानते हुए उनके विरूद्ध कठोरी कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी।

वैकेंसी डिटेल्स

कुल पद

11880

पद का नाम

कॉन्स्टेबल

शैक्षणिक योग्यता

इच्छुक उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 12वीं पास होना जरूरी है।

चयन प्रक्रिया

उम्मीदवारों को का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर होगा। लिखित परीक्षा मे 100 प्रश्न होंगे जिन्हें 2 घंटे में हल करना होगा। लिखित परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को शारीरिक दक्षता परीक्षा देनी होगी। अगर लिखित परीक्षा में 30 प्रतिशत से कम अंक पाया तो उम्मीदवार शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए असफल घोषित किए जाएंगे।

सैलरी

21,700-69,100 रुपए प्रतिमाह (लेवल 3)

ऐसे करें अप्लाई

CSBC Bihar की आधिकारिक वेबसाइट csbc.bih.nic.in पर जाकर 4 नवंबर, 2019 तक आवेदन कर सकते हैं।

ऑनलाइन आवेदन की शुरूआत

5 अक्टूबर, 2019

ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि

4 नवंबर, 2019

Posted By: Sonal Sharma