BPSC exam 2020: बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) ने न्यायिक सेवा प्रतियोगिता परीक्षा 2020 (Bihar Judicial Service Exam 2020) के लिए आवेदन की अंतिम तिथि आगे बढ़ा दी है। कोरोना वायरस महामारी और देशव्यापी लॉकडाउन के चलते ये फैसला किया गया है।

बता दें कि इस परीक्षा के लिए पहले जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 28 मार्च थी जिसे बढ़ाकर 5 मई 2020 कर दिया गया है। उम्मीदवार 12 मई तक फीस के भुगतान के साथ आवेदन कर सकते हैं। वहीं ऑनलाइन आवेदन भरने की अंतिम तिथि भी बढ़ाकर 22 मई कर दी गई, ये तिथि पहले 13 अप्रैल थी।

गौरतलब है कि इस भर्ती के तहत BPSC द्वारा बिहार न्यायिक सेवा में खाली पड़े 221 पदों पर उम्मीदवारों की भर्ती की जाएगी। प्रतियोगिता परीक्षा 2020 की भर्ती प्रक्रिया के बारे में पूरी जानकारी के लिए इच्छुक और योग्य उम्मीदवार BPSC की ऑफिशियल वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जाकर हासिल कर सकते हैं।

BPSC exam 2020: शैक्षणिक योग्यता व आयु सीमा निर्धारण

बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) ने न्यायिक सेवा प्रतियोगिता परीक्षा 2020 (Bihar Judicial Service Exam 2020) के लिए उम्मीदवारों के लिए शैक्षणिक योग्यता निर्धारित की है। इसके तहत उम्मीदवार का बार काउंसिल ऑफ इंडिया से मान्यता प्राप्त संस्थान से लॉ में ग्रेजुएशन होना अनिवार्य है। इसके अलावा उम्मीदवार की आयु सीमा को लेकर भी निर्धारण किया गया है। इसके तहत उम्मीदवार की उम्र 1 अगस्त 2019 को कम से कम 22 वर्ष होना जरुरी है। वहीं 1 अगस्त 2018 को अधिकतम 35 वर्ष से अधिक ना हो। आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए (महिलाओं सहित) और अनारक्षित श्रेणी की महिलाओं के लिए आयु की अधिकतम सीमा 40 वर्ष निर्धारित की गई है।

BPSC exam 2020: भर्ती प्रक्रिया

इस भर्ती के तहत सबसे पहले प्रारंभिक परीक्षा आयोजित की जाएगी। प्रारंभिक परीक्षा में सफल होने वाले उम्मीदवार मुख्य परीक्ष में शामिल होंगे। मुख्य परीक्षा को पास करने वाले उम्मीदवार इंटरव्यू में शामिल होंगे। यहां बता दें कि मुख्य परीक्षा और इंटरव्यू में हासिल नंबरों के आधार पर फाइनल मेरिट तैयार की जाएगी।

BPSC exam 2020: भर्ती प्रक्रिया : आवेदन फीस

बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) ने न्यायिक सेवा प्रतियोगिता परीक्षा 2020 (Bihar Judicial Service Exam 2020) के लिए आवेदन करने के लिए फीस निर्धारित की गई है। आवेदन करने वाले सामान्य कैटेगरी के उम्मीदवारों को 600 रुपए का भुगतान करना होगा। हालांकि बिहार राज्य के SC/ST वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए ये फीस 150 रुपए, बिहार की स्थायी निवासी महिला वर्ग की अभ्यर्थियों के लिए 150 रुपए, दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए 150 रुपए फीस निर्धारित की गई है। इसके अलावा अन्य सभी उम्मीदवारों के लिए ये फीस 600 रुपए होगी।

Posted By: Rahul Vavikar

  • Font Size
  • Close