Bihar board 10th results 2020: बिहार में 10वीं बोर्ड का रिजल्ट आज जारी नहीं किया जाएगा। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) ने इसी आधिकारिक घोषणा की है। BSEB ने स्पष्ट किया है कि रिजल्ट की घोषणा शुक्रवार को नहीं की जाएगी। फिलहाल बोर्ड ने रिजल्ट की तारीख तय नहीं की है। हालांकि बोर्ड ने स्पष्ट किया कि रिजल्ट की घोषणआ बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.biharboardonline.bihar.gov.in पर की जाएगी। इसके अलावा अन्य वेबसाइट पर भी रिजल्ट जारी होगा।

3 दिन से जारी असमंजस की स्थिति के बीच बिहार बोर्ड ने आखिरकार रिजल्ट को लेकर आधिकारिक बयान दिया है। बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि रिजल्ट की घोषणा शुक्रवार को नहीं होगी। बोर्ड ने रिजल्ट की तिथि तय नहीं की है। दरअसल रिजल्ट को लेकर पिछले 3 दिनों से काफी ज्यादा उहापोह की स्थिति बनी हुई है। अब बोर्ड ने स्थिति स्पष्ट की है।

दरअसल बोर्ड के चेयरमैन आनंद किशोर ने कुछ दिन पहले कहा था कि रिजल्ट की घोषणा 4-5 दिनों में कर दी जाएगी। इसके बाद से ही कयास का दौर शुरू हो गया था। फिलहाल माना जा रहा है कि BSEB ने कॉपी मूल्यांकन के बाद टॉपर्स वेरिफिकेशन, इंटरव्यू, मेरिट लिस्ट और वेबसाइट पर रिजल्ट अपलोड करने जैसे महत्वपूर्ण कार्य पूरे कर लिए हैं। ऐसे में बोर्ड 25 मई सोमवार को परिणाम घोषित करने की तैयारी कर रहा है।

Bihar board 10th results 2020: पिछले साल ऐसा रहा रिजल्ट

यहां बता दें कि इस साल बिहार 10वीं बोर्ड परीक्षा में 15,29393 बच्चे शामिल हुए थे। ये परीक्षाएं 17 फरवरी से 24 फरवरी 2020 के बीच हुई थी। बोर्ड 12वीं के रिजल्ट पहले ही घोषित कर चुका है और अब 10वीं के रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार हो रहा है। बताया जा रहा है कि बोर्ड ने आगे की स्क्रूटिनी और सप्लीमेंट्री परीक्षाओं का कार्यक्रम भी बना लिया है।

पिछले साल की बात करें तो BSEB ने 6 अप्रैल 2019 को 10वीं कक्षा के रिजल्ट घोषित कर दिए थे। पिछले साल 80.73 प्रतिशत स्टूडेंट्स उत्तीर्ण हुए थे। इनमें 683990 छात्र और 636046 छात्राएं पास हुई थी। वहीं 2018 में कुल 68.89 प्रतिशत विद्यार्थी पास हुए थे। आंकड़े बताते हैं कि 2018 की तुलना में 2019 में करीब 12 प्रतिशत ज्यादा छात्र-छात्राएं पास हुए।

Bihar board 10th results 2020: यहां होगा जारी

बहरहाल 10वीं के परिणाम BSEB की आधिकारिक वेबसाइट्स http://www.bsebinteredu.in, www.biharboardonline.bihar.gov.in, http://bsebbihar.com पर जारी होंगे।

Bihar board 10th results 2020: रिजल्ट में देरी

बिहार बोर्ड ने 24 मार्च 2020 को 12वीं कक्षा (इंटरमीडिएट) का रिजल्ट जारी किया था। लेकिन कोरोना वायरस संक्रमण और लॉकडाउन के चलते 31 मार्च के बाद से मूल्यांकन कार्य रोक दिया गया। 5 मई से दोबारा मूल्यांकन कार्य शुरू हुआ और अब रिजल्ट की इंतजार है।

Posted By: Rahul Vavikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना