BSEH 10th Result 2020: कोरोना वायरस महामारी और देशव्यापी लॉकडाउन के चलते कई शिक्षा बोर्ड की परीक्षाएं स्थगित कर दी गई, जबकि कई बोर्ड के रिजल्ट अटक गए हैं। लेकिन हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड (HBSE) अब 10वीं बोर्ड का रिजल्ट घोषित करने जा रहा है। बोर्ड द्वारा 8 जून सोमवार को 10वीं का रिजल्ट घोषित किया जाएगा। 10वीं का रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट results.bseh.org.in या bseh.org.in पर जारी किया जाएगा।

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन डॉ. जगबीर सिंह ने 8 जून को रिजल्ट घोषित करने की पुष्टि करते हुए बताया कि रिजल्ट 4 विषयों के आधार पर ही घोषित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि 10वीं का विज्ञान विषय की परीक्षा बाद में ली जाएगी। वो भी उन्हीं छात्रों की परीक्षा होगी जो 11वीं में विज्ञान विषय का चयन करेंगे। हरियाणा बोर्ड ने पहले ही 10वीं क्लास के शेष बचे पेपरों को रद्द करने की घोषणा की थी, हालांकि नई घोषणा के मुताबिक शेष बचा हुआ विज्ञान का पेपर बाद में आयोजित किया जाएगा।

बता दें कि बोर्ड के निर्देश पर शिक्षकों ने 10वीं की कॉपियां जांचकर पिछले महीने ही मूल्यांकन केंद्र में जमा करा दी थी। इसके बाद बोर्ड रिजल्ट की तैयारी में जुट गया और अब रिजल्ट जारी किया जा रहा है। बोर्ड चेयरमैन और सेक्रेटरी रिजल्ट के संबंध में जल्द ही मीडिया से रूबरू होकर रिजल्ट घोषित करने का टाइम बताएंगे। परीक्षार्थियों को बता दें कि हरियाण विद्यालय शिक्षा बोर्ड (HBSE) द्वारा रिजल्ट की घोषणा उसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर ही किया जाएगा।

BSEH 10th Result 2020: ऐसे चेक करें रिजल्ट

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड (HBSE) के 10वीं बोर्ड का रिजल्ट देखने के लिए परीक्षा सबसे पहले बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट bseh.org.in पर जाएं। यहां होम पेज पर 10वीं कक्षा के रिजल्ट की लिंक पर क्लिक करें। नए पेज पर परीक्षार्थियों को अपना रोल नंबर, नाम, मोबाइल नंबर और अपनी स्ट्रीम की जानकारी देना होगी। ये सबमिट करते ही आपका रिजल्ट स्क्रीन पर डिस्प्ले हो जाएगा। परीक्षार्थी यहां से अपना रिजल्ट डाउनलोड भी कर सकेंगे।

बता दें कि कोरोना वायरस संक्रमण के चलते हरियाणा में 19 मार्च से 31 मार्च 2020 के बीच होने वाली सभी परीक्षाएं स्थगित कर दी गई थी। इसके बाद राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के चलते परीक्षाओं का आयोजन नहीं किया जा सका।

12वीं की परीक्षा 1 से 15 जुलाई के बीच

इधर BSEH ने घोषणा की कि 12वीं बोर्ड की शेष बची परीक्षाएं 1 जुलाई से 15 जुलाई के बीच आयोजित की जाएंगी। बोर्ड परीक्षा शुरू होने से 10 दिन पहले ही इन पेपरों का शेड्यूल जारी करेगा।

12वीं क्लास की ये परीक्षाएं हैं बाकी

- बैंकिंग एंड ऑटोमोबाइल

- केमिस्ट्री

- कम्प्यूटर साइंस

- पब्लिक एडमिनिस्ट्रेटर

- ज्योग्राफी

- आईटीआईएस ITIS

- इतिहास

- लाइफ साइंस

- एग्रीकल्चर

- साइकोलॉजी

- संस्कृत

- उर्दू

- बायोटेक्नोलॉजी

- पॉलिटिकल साइंस

- हिंदुस्तानी म्यूजिक

- फिलोसोफी

- सोशियोलॉजी या इंटरप्रेनरशिप

- स्टेनोग्राफर

- आईटी

- आईटीईएस

बता दें कि देश में कोरोनावायरस के खतरे को देखते हुए हरियाणा बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की 19 मार्च के बाद होने वाली सभी परीक्षाएं स्थगित कर दी थी। 10वीं की परीक्षाएं 4 से 27 मार्च के बीच आयोजित होनी थीं, जबकि 12वीं की परीक्षाएं 3 मार्च से 31 मार्च तक होनी थीं।

Posted By: Rahul Vavikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020