CBSE 10th, 12th Admit Card 2020: CBSE ने 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। फरवरी और मार्च (नीचे देखें परीक्षा का पूरा टाइम टेबल) में होने इस परीक्षाओं में बैठने वाले रेग्युलर और प्रायवेट, दोनों तरह के छात्रों के एडमिट कार्ड जारी किए गए हैं। ध्यान देने वाली सबसे जरूरी बात यह है कि ये एडमिट कार्ड संंबंधित स्कूल द्वारा डाउनलोड किए जाने हैं और स्कूल प्रिंसिपल की सील तथा हस्ताक्षर के बाद ही छात्रों को दिए जाने हैं। बगैर स्कूल प्रिंसिंपल की सील और सिग्नेचर एडमिट कार्ड मान्य नहीं होगा। इस संबंध में सीबीएसई ने निर्देेश जारी कर दिए हैं। एडमिट कार्ड मिलते ही छात्रों को उन पर लिखी अपनी डिटेल्स जांचना जरूरी है।

बता दें, इससे पहले सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं के लिए 75 फीसदी उपस्थिति को अनिवार्य किया है। जिन छात्रों की बिना किसी जायज कारण के 75 फीसदी से कम उपस्थिति है, उन्हें परीक्षा में नहीं बैठने दिया जाएगा। जिन छात्रों की उपस्थिति इससे कम है, उन्हें सप्रमाण अपना पक्ष रखने का समय सीबीएसई ने दिया है। (पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)

How to download CBSE Admit Card 2020

सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर जाएं।

होम पेज पर "in focus" टैब पर जाएं जहां लेफ्ट साइड में "ADMIT CARD AND SCHOOL LOC FOR BOARD EXAMINATION 2020" ऑप्शन मिलेगा।

User ID (स्कूल का अफिलिएशन नंबर), पासवर्ड और सिक्यॉरिटी पिन दर्ज करें।

लॉगिन बटन पर क्लिक करें एडमिट कार्ड डाउनलोड करें।

एडमिट कार्ड मिलने के बाद छात्र अपनी डिटेल्स अच्छी तरह जांच लें। खासतौर नाम, पता, फोटो, एग्जा सेंटर में कुछ गलती हो तो तत्काल स्कूल से सम्पर्क करें।

CBSE 10th Time Table 2020

26 फरवरी: अंग्रेजी

29 फरवरी: हिंदी

4 मार्च: विज्ञान

7 मार्च: संस्कृत

12 मार्च: गणित

18 मार्च: समाजिक विज्ञान

20 मार्च: इंफोर्मेशन कम्यूनिकेशन टेक्नोलॉजी और कम्प्यूटर एप्लीकेशन

CBSE 12th Time Table 2020

22 फरवरी: मनोविज्ञान

27 फरवरी: अंग्रेजी

2 मार्च: भौतिक विज्ञान

3 मार्च: इतिहास

5 मार्च: अकाउंटेंसी

6 मार्च: राजनीतिक विज्ञान

7 मार्च: रसायन विज्ञान

14 मार्च: जीव विज्ञान

17 मार्च: गणित

20 मार्च: हिंदी

23 मार्च: भूगोल

30 मार्च: समाजशास्त्र

Posted By: Arvind Dubey

fantasy cricket
fantasy cricket