CBSE 10th, 12th Result 2022: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) जुलाई 2022 के अंत तक कक्षा 10 और 12 की टर्म 2 परीक्षाओं के परिणाम घोषित कर सकता है। एक बार परिणाम घोषित होने के बाद, छात्र आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in या cbseresults.nic.in के माध्यम से कक्षा 10 और 12 की कक्षा 2 की परीक्षा के लिए अपने स्कोर की जांच कर सकेंगे। द इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार बोर्ड शेड्यूल को आगे बढ़ाने के लिए ट्रैक पर है।

आधिकारिक टिप्पणी के अनुसार मूल्यांकन प्रक्रिया निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार चल रही है। छात्रों को जल्द ही उनके परिणामों के बारे में सूचित किया जाएगा। सीबीएसई परीक्षा नियंत्रक, संयम भारद्वाज ने द इंडियन एक्सप्रेस को बताया विभिन्न संस्थानों के यूजी प्रवेश कार्यक्रम को ध्यान में रखा जाता है और सीबीएसई अपने छात्रों के हितों की रक्षा के लिए संबंधित अधिकारियों के संपर्क में है।

इस वर्ष बोर्ड ने शैक्षणिक वर्ष को दो पदों में विभाजित किया, और कक्षा 10, 12 की कक्षा 2 की बोर्ड परीक्षा 26 अप्रैल से 24 मई तक आयोजित की गई थी। जबकि दोनों टर्म परीक्षा ऑफ़लाइन मोड में आयोजित की गई थी, टर्म 1 में वस्तुनिष्ठ प्रश्न थे लेकिन टर्म 2 में सब्जेक्टिव प्रश्न थे। टर्म 1 में छात्रों को इस बार ओएमआर शीट दी गई थी, और प्रत्येक प्रश्न के बराबर अंक थे जो कुल 40 अंक थे।

टर्म 1 की परीक्षा दिसंबर 2021 में आयोजित की गई थी। टर्म 1 के नतीजे मार्च में घोषित किए गए थे। सीबीएसई ने कक्षा 10 के छात्रों के स्कोरकार्ड ऑनलाइन जारी करने के बजाय उनके संबंधित स्कूलों को भेज दिए थे। बोर्ड ने यह भी स्पष्ट किया था कि टर्म 2 के परिणाम घोषित होने के बाद दोनों शर्तों की एक संयुक्त मार्कशीट जारी की जाएगी।

सीबीएसई द्वारा दसवीं कक्षा की टर्म 1 परीक्षा के प्रदर्शन के बारे में स्कूलों को सूचित कर दिया गया है। सीबीएसई ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट के माध्यम से सूचित किया था कि केवल थ्योरी में स्कोर ही सूचित किया गया है क्योंकि आंतरिक मूल्यांकन / व्यावहारिक स्कोर पहले से ही स्कूलों के पास उपलब्ध हैं।

Posted By: Navodit Saktawat

  • Font Size
  • Close