CBSE 10th 12th Results 2020 Date, Time: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की 10वीं और 12वीं कक्षाओं के रिजल्ट को लेकर परीक्षाओं की तरह ही असमंजस की स्थिति बनी हुई है। CBSE 10वीं, 12वीं रिजल्ट की घोषणा कब होगी, इन्हीं सवालों के बीच सोशल मीडिया पर CBSE के लैटर हेड पर एक फर्जी नोटिस वायरल हुआ। इस नोटिस में 10वीं, 12वीं की परीक्षा की तारीखों की घोषणा की गई। हालांकि बोर्ड ने तुरंत कंफर्म करते हुए ऐसी किसी घोषणा से इंकार किया। बोर्ड ने स्पष्ट किया कि वायरल हो रहा मैसेज फर्जी है और फिलहाल रिजल्ट की तारीखों की घोषणा नहीं की गई है।

बता दें कि सोशल मीडिया पर वायरल मैसेज के मुताबिक CBSE कक्षा 12वीं का रिजल्ट 11 जुलाई 2020 को और कक्षा 10वीं का रिजल्ट 13 जुलाई 2020 को घोषित होगा। दरअसल CBSE बोर्ड ने सुप्रीम कोर्ट में 26 जून को जानकारी दी थी कि 10वीं और 12वीं कक्षा के रिजल्ट 15 जुलाई या उससे पहले घोषित करने की घोषणा की थी, इसी के चलते जब ये मैसेज वायरल हुए तो इन्हें सच माना गया।

इस फर्जी नोटिस में ये भी जानकारी दी दोनों ही कक्षाओं के रिजल्ट दोपहर 4 बजे ही घोषित किए जाएंगे। साथ ही ये भी लिखा गया कि रिजल्ट उसके ऑफिशियल वेबसाइट cbseresults.nic.in पर घोषित किए जाएंगे और रिजल्ट से संबंधित सूचना cbse.nic.in पर जारी की जाएगी।

लेकिन अब सीबीएसई बोर्ड ने स्पष्ट कर दिया है कि वायरल नोटिस फर्जी है और फिलहाल रिजल्ट घोषित करने की तिथि जारी नहीं की गई है।

ऐसे रहे थे पिछले साल के रिजल्ट

वर्ष 2019 के रिजल्ट की बात करें तो CBSE बोर्ड की 12वीं कक्षा का रिजल्ट 83.4% रहा था जबकि 10वीं कक्षा का रिजल्ट 91.1% रहा था। 12वीं कक्षा में हंसिका शुक्ला और करिश्मा अरोड़ा दो ऐसी छात्राएं थी जिन्होंने 500 अंकों में से 499 अंक हासिल किए थे, वहीं 10वीं कक्षा में 13 ऐसे छात्र थे जिन्होंने 500 में से 499 अंक हासिल किए थे। इस बार के रिजल्ट पर सभी की नजरें रहेंगी क्योंकि इस बार परीक्षाएं पूरी नहीं होने के कारण बोर्ड ने 10वीं और 12वीं दोनों ही कक्षाओं में इंटरनल असेसमेंट और औसत अंक देने की घोषणा की है।

अगस्त में कंपार्टमेंट एग्जाम

CBSE ने 10वीं, 12वीं के रिजल्ट की तारीखें भले ही अभी घोषित नहीं की है, लेकिन उसने कंपार्टमेंट एग्जाम की तारीखों को लेकर संकेत दे दिए हैं। बोर्ड ने फिलहाल 7 और 9 अगस्त को कंपार्टमेंट एग्जाम कराने की जानकारी दी है, लेकिन कोरोना को लेकर यदि मौजूदा हालात ही रहे तो कंपार्टमेंट एग्जाम की तारीखें भी बढ़ सकती है।

Posted By:

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Ram Mandir Bhumi Pujan
Ram Mandir Bhumi Pujan