CBSE 10th, 12th Results 2022 Date: सीबीएसई के 10वीं और 12वीं बोर्ड के नतीजे जुलाई महीने में जारी करने की उम्मीद है। संभावना यह है कि जुलाई के पहले सप्ताह में सीबीएसई कक्षा 10 वीं के परिणाम की उम्मीद है, जबकि सीबीएसई कक्षा 12 के परिणाम जुलाई के तीसरे सप्ताह के अंत में आने की उम्मीद है। पूरे भारत में सीबीएसई छात्र अपने सीबीएसई टर्म 2 परिणाम 2022 का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं क्योंकि अधिकांश राज्य बोर्ड अपने कक्षा 12 वीं के परिणाम और कक्षा 10 वीं के बोर्ड के परिणाम घोषित कर रहे हैं। एक बार जारी होने के बाद, छात्र अपने सीबीएसई बोर्ड परिणाम 2022 को आधिकारिक वेबसाइट- cbseresults.nic.in पर देख सकते हैं।

इस बात पर जोर देते हुए कि सीबीएसई (केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड) ने हाल ही में कक्षा 10 वीं की बोर्ड की कॉपियों की जाँच पूरी की है। 12 वीं की परीक्षा सिर्फ एक सप्ताह पहले संपन्न हुई है। ऐसे में अंकों की जाँच और अपलोड करने के लिए कम से कम 20 दिनों की आवश्यकता होगी। छात्र केवल जुलाई के महीने में ही सीबीएसई बोर्ड के टर्म 2 परीक्षा के परिणाम की उम्मीद कर सकते हैं। छात्रों को ध्यान देना चाहिए कि सीबीएसई ने अभी तक ऐसी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है।

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा: टर्म 1 और टर्म 2 परीक्षा में पेपर के विभिन्न पैटर्न

शैक्षणिक वर्ष 2021-22 में, सीबीएसई ने दो भागों में बोर्ड परीक्षा आयोजित की थी। सीबीएसई टर्म 1 और टर्म 2. सीबीएसई टर्म 1 परीक्षा में वस्तुनिष्ठ प्रश्न शामिल थे जबकि सीबीएसई टर्म 2 पेपर में व्यक्तिपरक प्रश्न शामिल थे, जिसके लिए छात्रों को परीक्षा पत्रक पर उत्तर लिखने की आवश्यकता होती थी।

सीबीएसई बोर्ड परिणाम 2022: टर्म 1 परीक्षा परिणाम

सीबीएसई टर्म 1 परीक्षा पिछले साल दिसंबर के महीने में आयोजित की गई थी, जबकि सीबीएसई टर्म 2 परीक्षा अप्रैल और मई के महीने में आयोजित की गई थी। सीबीएसई पहले ही कक्षा 1 की परीक्षाओं के लिए कक्षा 10 वीं और 12 वीं के बोर्ड के परिणाम घोषित कर चुका है और सीबीएसई टर्म 2 के परिणाम प्रतीक्षित हैं।

Posted By: Navodit Saktawat

  • Font Size
  • Close