CBSE 10th Result 2020 Mistake: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 10वीं और 12वीं दोनों कक्षाओं का रिजल्ट जारी कर दिया है। बोर्ड ने सुप्रीम कोर्ट में किए वादे के मुताबिक 15 जुलाई तक दोनों कक्षाओं के रिजल्ट जारी कर दिया। लेकिन जल्दबाजी में बोर्ड से बड़ी चूक हो गई। बोर्ड की ओर से वेबसाइट पर अपलोड की गई मार्कशीट में कई बच्चों की जन्मतिथि वर्ष 2020 कर दी गई। कई बच्चे इसकी शिकायत लेकर अपने स्कूल पहुंचे। महत्वपूर्ण बात ये है कि जन्म तिथि के लिए कक्षा 10वीं मार्क शीट को प्रामाणिक दस्तावेज माना जाता है।

बता दें कि CBSE बोर्ड ने 10वीं का रिजल्ट 15 जुलाई को जारी किया। रिजल्ट वाले दिन तो बच्चे अपने मार्क्स और रिजल्ट देखने को लेकर व्यस्त रहे। लेकिन अगले दिन जब इत्मिनान से अपनी मार्कशीट देखी तो उन्होंने अपना माथा पकड़ लिया। बहुत से बच्चों ने शिकायत की कि बोर्ड द्वारा जारी की गई उनकी मार्कशीट में उनकी जन्मतिथि 1 दिसंबर 2020 कर दी गई, जबकि कई बच्चों की मार्कशीट में जन्म तिथि में छात्रों के जन्म का वर्ष 2020 लिखा गया है। कई छात्र ऐसे भी थे जिनके जन्म की तिथि या जन्म का महीना गलत लिख दिया गया था।

फिलहाल बता दें कि मार्क शीट की ये गलती DigiLocker के साथ ही cbseresults.nic.in वेबसाइट से डाउनलोड की गई डिजिटल मार्क शीट पर नजर आ रही है। एक साथ जब कई बच्चे अपनी मार्कशीट में हुई इस गलती को लेकर बोर्ड के पास पहुंचे तो बोर्ड ने उन्हें आश्वासन दिया कि गलती ठीक उन्हें जल्द ही नई मार्कशीट उपलब्ध कराई जाएगी।

CBSE 10th Result 2020 Mistake: ऐसा रहा रिजल्ट

बहरहाल वर्ष 2020 में 10वीं की परीक्षा में कुल 18 लाख 73 हजार से ज्यादा बच्चे शामिल हुए थे जिनमें से करीब 17 लाख 13 हजार विद्यार्थी पास हुए। इस साल लड़कियों (93.3%) का पासिंग परसेंटेज लड़कों (90.14%) से बेहतर रहा।

Posted By: Rahul Vavikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Raksha Bandhan 2020
Raksha Bandhan 2020