DECLARED CBSE 10th Result 2021 LIVE: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने मंगलवार को 10वीं का रिजल्ट जारी कर दिया। CBSE की आधिकारिक वेबसाइट्स cbseresults.nic.in, cbse.gov.in पर नतीजे देखे जा सकते हैं। इस वर्ष कोई मेरिट सूची घोषित नहीं की गई है। 16,000 से अधिक छात्रों का रिजल्ट रोक लिया गया है। माना जा रहा है कि स्कूलों के डाटा नहीं मिलने के कारण रिजल्ट रोका गया है जो आने वाले दिनों में जारी कर दिया जाएगा। इस साल 57,000 से अधिक छात्रों ने 95 फीसदी से ऊपर स्कोर किया, वहीं 90 फीसदी से 95 फीसदी के बीच अंक हासिल करने वालों की संख्या 2 लाख है। कुल मिलाकर 99.04 फीसदी परीक्षार्थी उत्तीर्ण हुए हैं और लड़कियों ने लड़कों की तुलना में 0.35 प्रतिशत अधिक अंक हासिल किए हैं।

बोर्ड ने हाल में 12वीं कक्षा का परिणाम घोषित किया था और इसके बाद 20 लाख से अधिक छात्र 10वीं कक्षा के परीक्षा का इंतजार कर रहे थे। कोरोना महामारी के कारण इस पर परीक्षा रद्द कर दी गई थी। इसके बाद बोर्ड ने रिजल्ट का फॉर्मूला तैयार किया और रिजल्ट जारी करने की तैयारी शुरू कर दी थी। स्कूलों से डाटा बुलवाला गया था और अब परिणाम जारी कर दिया गया। परीक्षाएं नहीं होने के कारण छात्रों को रोल नंबर जारी नहीं हुए थे। पिछले दिनों बोर्ड ने रोल नंबर जारी कर दिए थे। जो छात्र अपने परिणाम से संतुष्ट नहीं हैं, उन्हें आने वाले दिनों में चुनिंदा विषयों की लिखित परीक्षा में बैठने की अनुमति होगी।

CBSE कक्षा 10वीं परिणाम 2021ः ऐसे चेक करें अपना परिणाम

यहां भी क्लिक करें: इस फॉर्मूल से तैयार हुआ है सीबीएसई 10वीं रिजल्ट, जानिए सबसे ज्यादा वेटेज कहां

यहां भी क्लिक करें: सीबीएसई 10वीं बोर्ड का रिजल्ट चेक करने के लिए ऐसे डाउनलोड करें अपना रोल नंबर

सीबीएसई ने जिस तरह 12वीं कक्षा के परिणाम घोषित करने से कुछ घंटे पहले इसकी अधिकारिक सूचना दी थी। ऐसी ही संभावना जताई जा रही थी कि कक्षा 10वीं के अंतिम अंको की घोषणा से कुछ घंटे पहले बोर्ड द्वारा रिजल्ट की तारीख और समय बताया जा सकता है और ऐसा ही हुआ। छात्रों और अभिभावकों को सुझाव दिया जाता है कि वह सीबीएसई के अधिकारिक ट्विटर हैंडल पर नजर रखें।

यहां भी क्लिक करें: DigiLocker पर ऐसे चेक कर सकेंगे सीबीएसई 10वीं रिजल्ट, ये है पूरा तरीका

Posted By: Arvind Dubey